अधिकांश देशों में युवाओं और बच्चों के बीच टिकटॉक YouTube से अधिक लोकप्रिय है

 

नए डेटा से पता चला है कि बच्चे और किशोर चीनी शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर रोजाना औसतन 91 मिनट का कंटेंट देख रहे हैं, जबकि वैश्विक स्तर पर गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब पर यह सिर्फ 56 मिनट का कंटेंट है।

2021 का डेटा इस बात की एक बड़ी तस्वीर पेश करता है कि कैसे टिकटॉक ने वेब उपयोगकर्ताओं की अगली पीढ़ी को अपनी चपेट में ले लिया है – जेन जेड (मध्य से 1990 के दशक के मध्य और 2010 के दशक के मध्य में पैदा हुआ) और जेन अल्फा (2010 के मध्य की शुरुआत के बाद पैदा हुआ), टेकक्रंच की रिपोर्ट।

बुधवार की देर रात रिपोर्ट में कहा गया है कि टिकटॉक की घटना जून 2020 में शुरू हुई, जब इसने 4 से 18 साल की उम्र के लोगों द्वारा देखे जाने के औसत मिनट प्रति दिन के मामले में YouTube को पछाड़ना शुरू कर दिया।

धमकी मिलने पर राज्यपाल से मिलेंगे कांग्रेस MLA: प्रदेशाध्यक्ष उदयभान और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्‌डा भी रहेंगे मौजूद, सुरक्षा बढ़ाने की करेंगे मांग

पिछले साल अमेरिका में बच्चों और किशोरों ने औसतन 99 मिनट प्रति दिन टिकटॉक पर और यूट्यूब पर 61 मिनट बिताए।

यूके में, टिकटॉक का उपयोग प्रति दिन 102 मिनट तक था, जबकि YouTube पर केवल 53 मिनट। YouTube के पास YouTube Shorts नामक एक लघु-वीडियो प्लेटफ़ॉर्म भी है, जिसने पिछले महीने 1.5 बिलियन लॉग-इन मासिक उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया, जो इसके लॉन्च होने के दो साल से भी कम समय में था।

हालाँकि, उपयोगकर्ता सभी आयु समूहों के हैं, न कि केवल बच्चों और किशोरों के।

कंपनी ने इस बात पर भी ध्यान नहीं दिया कि कैसे टिक्कॉक अपने क्षेत्र में अपनी लंबी-चौड़ी सामग्री के साथ लगातार प्रवेश कर रहा है, और संभावित रूप से रचनाकारों को एक ऐसे मंच पर ले जा सकता है जहां छोटी और लंबी दोनों सामग्री अधिक परस्पर जुड़ी हुई है।

पलवल में नाबालिगा से दुष्कर्म: परिजनों को कई दिन खिलाई नींद की गोली; अश्लील वीडियो से किया ब्लैकमेल, 6 पर केस

भारत में प्रतिबंधित टिकटॉक ने बुधवार को बच्चों और किशोरों के लिए देखने के अनुभव को और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए ‘कंटेंट लेवल’ फीचर पेश किया।

आने वाले हफ्तों में, प्लेटफॉर्म 13-17 साल की उम्र के दर्शकों तक अत्यधिक परिपक्व थीम वाली सामग्री को रोकने में मदद करने के लिए फीचर का एक प्रारंभिक संस्करण पेश करेगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को टिकटॉक के अनुभव के दौरान इसे देखने से रोकने में मदद करने के लिए संबंधित वीडियो को मैच्योरिटी स्कोर आवंटित किया जाएगा।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *