Xiaomi Pad 5 की समीक्षा: क्या आपको इस Android टैबलेट को 26,999 रुपये में खरीदना चाहिए या इसके बजाय iPad प्राप्त करना चाहिए?

Xiaomi Pad 5 मुख्य रूप से भारत में इसकी कीमत के कारण कई ग्राहकों को आकर्षित करेगा। 26,999 रुपये से शुरू होने वाला, एंड्रॉइड टैबलेट डॉल्बी विजन के साथ 120Hz एलसीडी डिस्प्ले, डॉल्बी एटमॉस के साथ क्वाड स्पीकर, पैड के लिए अनुकूलित MIUI 13 और स्नैपड्रैगन 860 SoC के साथ आता है, जो भारी कार्यों को संभालने में काफी सक्षम है। इसके अलावा, Xiaomi न केवल मालिकाना सामान प्राप्त करने का विकल्प दे रहा है, बल्कि ग्राहक समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तीसरे पक्ष के कीबोर्ड और गेमपैड को भी जोड़ सकते हैं। और अगर आप वीडियो कॉलिंग के लिए टैबलेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमें आगे और पीछे सक्षम कैमरे मिलते हैं।

Xiaomi Pad 5 का 256GB स्टोरेज वाला वैरिएंट भी है जिसकी कीमत 28,999 रुपये है। यह अभी भी iPad 9th-Gen 64GB से अधिक किफायती है जिसकी कीमत 30,990 रुपये है। उत्पाद ब्रीफिंग सत्र के दौरान, कंपनी ने दावा किया कि उसका नया-जेन टैबलेट अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करता है, चाहे वह गेमिंग, उत्पादकता और मनोरंजन हो। इसलिए आज, मैं इस समीक्षा के लिए एक अलग रास्ता अपनाऊंगा और विशेष रूप से डिज़ाइन, बैटरी और अन्य मापदंडों के बारे में बात करने के बजाय इन क्षेत्रों पर प्रकाश डालूंगा। मैं अब भी मानता हूं कि बजट टैबलेट लैपटॉप (अभी तक) के लिए प्रतिस्थापन नहीं हैं, लेकिन वे स्मार्टफोन की थकान से निपटने के लिए बहुत आसान हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Xiaomi 12 Pro रिव्यु: इस स्मार्टफोन पर 62,999 रुपये खर्च करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए

मनोरंजन के लिए Xiaomi Pad 5: टैबलेट सामग्री देखने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है क्योंकि हमें लैपटॉप की तुलना में अधिक देखने का क्षेत्र और स्लिमर फॉर्म फैक्टर मिलता है। हालांकि कई बजट टैबलेट फुल-एचडी या अधिक रिज़ॉल्यूशन का वादा करते हैं, लेकिन उनमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन वीडियो अनलॉक करने के लिए सबसे बुनियादी एंड्रॉइड कुंजी की कमी होती है। तो सबसे पहले, हमें ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए एल1 वाइडवाइन सर्टिफिकेशन मिलता है, जिसका अर्थ है कि नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो फुल-एचडी या अल्ट्रा-एचडी रिज़ॉल्यूशन पर चलेंगे, बशर्ते आपके पास टॉप-टियर प्लान हो।

ज़ियामी पैड 5 अधिक सुखद देखने के अनुभव के लिए पढ़ने/अंधेरे मोड का समर्थन करता है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

हमें WQHD+ (1,600 x 2,560 पिक्सल) रिजॉल्यूशन, 500 निट्स ब्राइटनेस और डॉल्बी विजन सपोर्ट वाला 10.95 इंच का एलसीडी डिस्प्ले मिलता है। स्मूथ स्क्रॉलिंग और ब्राउजिंग अनुभव के लिए, हमें 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले मिलता है जिसे Apple अपनी ‘Pro’ iPad सीरीज के लिए सुरक्षित रखता है। यहां तक ​​कि आपके मनोरंजन के अनुभव को बढ़ाने के लिए, एक क्वाड-स्पीकर सिस्टम है जो पर्याप्त बास और लाउडनेस प्रदान करता है। संदर्भ के लिए, मैंने डिज़्नी+ हॉटस्टार पर प्रीमियर लीग गेम्स, नेटफ्लिक्स पर ओज़ार्क सीज़न 4 पार्ट 2 और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर ऑफिस देखा, और सभी ऐप पूरी तरह से ठीक काम करते थे, और वीडियो शार्प और विशद थे।

इसी तरह, जो उपयोगकर्ता पढ़ने का आनंद लेते हैं, वे ‘रीडिंग मोड’ का लाभ उठा सकते हैं जिसमें Android 11-आधारित MIUI 13 शामिल है। बेशक, यह रीडिंग मोड अमेज़ॅन किंडल द्वारा प्रदान किए जाने वाले पेपर-जैसे अनुभव के रूप में बहुमुखी नहीं है, लेकिन हमें एक अच्छा, मैट फ़िनिश मिलता है जो प्रमुख समाचार वेबसाइटों के साथ भी काम करता है।

Xiaomi Pad 5 Pad क्वाड स्पीकर सिस्टम के साथ आता है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

ज़ियामी पैड 5 दुख की बात है कि इसमें 3.5 मिमी ऑडियो जैक शामिल नहीं है जो कुछ उपयोगकर्ताओं को निराश कर सकता है जो अभी भी वायर्ड इयरफ़ोन का उपयोग करना पसंद करते हैं। टैबलेट का कोई एलटीई संस्करण नहीं है (अभी तक), इसलिए यदि आप डिवाइस को बाहर उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको फोन के हॉटस्पॉट पर भरोसा करना होगा क्योंकि मैं सार्वजनिक वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करने के खिलाफ गंभीरता से सलाह देता हूं। अंत में, कुछ लोग एलसीडी पैनल का उपयोग करने के Xiaomi के निर्णय पर भी सवाल उठा सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से, अधिकांश उपयोगकर्ताओं को यहां अंतर का एहसास भी नहीं होगा, उच्च रिज़ॉल्यूशन, डॉल्बी विजन और पर्याप्त चमक के लिए धन्यवाद।

गेमिंग के लिए Xiaomi Pad 5: Xiaomi Pad 5 पर गेमिंग समान रूप से अच्छा है, मुख्य रूप से विश्वसनीय डिस्प्ले और प्रोसेसर के कारण। हमें OTG सपोर्ट वाला USB-C पोर्ट भी मिलता है, जिससे आप थर्ड-पार्टी गेमपैड कनेक्ट कर सकते हैं। मैंने एक वायरलेस गेमपैड (एंट एस्पोर्ट्स GP300 प्रो) का उपयोग किया और 2.4Ghz डोंगल के माध्यम से एक कनेक्शन स्थापित किया। आप गेमपैड वाले ऐप्स पर भी मंडरा सकते हैं, लेकिन अनुभव पूरी तरह से अनुकूलित नहीं है।

Xiaomi Pad 5 में फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल नहीं है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

डामर 9 खेलते समय गेमपैड ने नगण्य अंतराल या हकलाने के साथ ठीक काम किया, लेकिन कॉल ऑफ़ ड्यूटी जैसे शीर्षक केवल Xbox नियंत्रकों का समर्थन करते हैं, जिनका मैं परीक्षण नहीं कर सका। मैंने क्राफ्टन्स का बीजीएमआई भी खेला जिसमें शीर्ष ग्राफिक्स सेटिंग्स सक्षम होने के साथ किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। लेकिन 10.9 इंच की टच-सक्षम स्क्रीन पर एक्शन टाइटल खेलना अजीब लगता है।

यदि आप बेंचमार्क की परवाह करते हैं, तो गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर सीपीयू टेस्ट में Xiaomi Pad 5 ने 760 और 2,526 अंक बनाए। 3डी मार्क 1 मिनट लंबे वाइल्डलाइफ जीपीयू टेस्ट में, टैबलेट ने 3,265 अंक हासिल किए – जो कि सबसे किफायती प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर है। अंत में, इसका सीपीयू अपने अधिकतम प्रदर्शन के 95 प्रतिशत तक सीमित हो गया। स्कोर इंगित करते हैं कि Xiaomi Pad 5 को अपने अधिकांश बजट Android प्रतियोगिताओं की तुलना में काफी बेहतर काम करना चाहिए।

Xiaomi Pad 5 . पर उत्पादकता: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Xiaomi Pad 5 को पैड के लिए एक कस्टम MIUI 13 मिलता है जिसे मैंने पूरी तरह से उपयोग करने का आनंद लिया। हमें अभी भी मालिकाना ऐप्स से कुछ ब्लोटवेयर और स्पैमी सूचनाएं मिलती हैं, लेकिन उपयोगकर्ता उन्हें सेटिंग मेनू से अक्षम कर सकते हैं। कुल मिलाकर, MIUI 13 कुछ निफ्टी सुविधाएँ प्रदान करता है, लेकिन सॉफ़्टवेयर को कुछ अनुकूलन की आवश्यकता है क्योंकि कुछ ऐप्स के लिए टेक्स्ट अभी भी गड़बड़ हैं। यह अभी भी Android 11 पर चल रहा है, और कंपनी ने Android 12L के आने की पुष्टि की, हालाँकि इसमें कुछ समय लग सकता है।

Xiaomi Pad 5 के पेन की कीमत 5,999 रुपये है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

हालांकि, मुझे खुशी थी कि इंटरफ़ेस ज्यादातर सहज है, और यहां तक ​​​​कि बुजुर्ग ग्राहकों को भी टैबलेट को संचालित करना आसान लगेगा। यूजर्स इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप एक शिक्षक या पेशेवर हैं जो वीडियो कॉल पर निर्भर हैं, तो फ्रंट कैमरा सही प्रकाश व्यवस्था की स्थिति में एक औसत से अधिक प्रदर्शन प्रदान करता है। जैसा कि अपेक्षित था, कम रोशनी सेटिंग्स के तहत चित्र और वीडियो दानेदार हैं। दूसरी ओर, 13-मेगापिक्सल का बैक कैमरा, तेज तस्वीरें देता है और गैलेक्सी टैब ए 8 और नोकिया टी 20 जैसे बजट टैबलेट की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन करता है।

हालाँकि, पाठकों को यह याद रखना चाहिए कि Xiaomi Tab 5 एक लैपटॉप नहीं है, और यह मुख्य रूप से मनोरंजन के उद्देश्य से उपयोगी है। मैंने पिछली Nokia T20 समीक्षा में कहा है कि बजट (या इस मामले में मध्य-बजट) एंड्रॉइड टैबलेट फोन स्क्रीन की थकान से निपटने और स्मार्ट घरेलू उपकरणों के प्रबंधन के लिए बहुत अच्छे हैं। उस संबंध में, Xiaomi Tab 5 उत्पादकता बढ़ा सकता है क्योंकि यह आपको स्मार्टफोन ऐप्स को अव्यवस्थित करने में भी मदद करेगा।

Xiaomi Pad 5 13MP के रियर कैमरे के साथ आता है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

सामान: Xiaomi Pad 5 में कीबोर्ड या स्टाइलस जैसे मालिकाना सामान शामिल नहीं हैं और ग्राहकों को उन्हें अलग से खरीदना होगा। मैं ग्राहकों को ज़ियामी पैड 5 कवर खरीदने की अत्यधिक सलाह देता हूं, जिसकी कीमत 1,999 रुपये है और यह खरोंच से बचाने में मदद कर सकता है। यह उपयोगकर्ताओं को एक आरामदायक व्यूइंग एंगल के लिए टैबलेट को माउंट करने की सुविधा भी देता है।

Xiaomi Pad कीबोर्ड एक कवर के रूप में दोगुना हो जाता है। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

यदि आप कुछ अधिक ठाठ चाहते हैं, तो मुझे हाल ही में डेलीऑब्जेक्ट्स माउंट एडजस्टेबल फोन स्टैंड मिला है जिसमें लकड़ी का आधार है और यह कई रंगों में उपलब्ध है। यह टैबलेट स्टैंड के रूप में दोगुना हो जाता है और पैड कवर के समान ही खर्च होता है। यदि आप टैबलेट को लैंडस्केप मोड में सेकेंडरी मॉनिटर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो यह अत्यधिक उपयोगी हो सकता है। माउंट ग्राहकों को चार्ज करते समय टैबलेट का उपयोग करने की सुविधा भी देता है।

Xiaomi ने हमें Xiaomi Pad कीबोर्ड भी भेजा जो मुझे Mi स्टोर पर नहीं मिला और कीमत स्पष्ट नहीं है। कीबोर्ड में स्क्विशी कुंजियाँ शामिल हैं, लेकिन आप Apple के मैजिक कीबोर्ड की तरह ऊँचाई को समायोजित नहीं कर सकते। हालाँकि, यह अभी भी Apple के iPad बेसिक कवर और कीबोर्ड से बेहतर काम करता है क्योंकि Xiaomi कीबोर्ड बेहतर फीडबैक और यात्रा स्थान प्रदान करता है।

Xiaomi Pad 5 में बॉक्स में एक्सेसरीज़ शामिल नहीं हैं। (छवि: अभिक सेनगुप्ता / News18)

ब्लैक फिनिश में एक Xiaomi स्मार्ट पेन (5,999 रुपये) भी उपलब्ध है। स्क्रीनशॉट लेने या त्वरित नोट्स लेने के लिए हमें इन-लाइन नियंत्रण मिलते हैं। उपयोगकर्ता पेन को किनारे पर संलग्न कर सकते हैं, जहां यह चुंबकीय रूप से चार्ज भी होता है। यदि आप डिजाइनिंग में हैं तो इसकी पैकेजिंग में एक बदली जाने योग्य सॉफ्ट टिप शामिल है। निष्पक्ष होने के लिए, Xiaomi के दोनों सामान सुचारू रूप से काम करते हैं; हालांकि, कई Android ऐप्स को उनके साथ निर्बाध रूप से काम करने के लिए अभी भी अनुकूलन की आवश्यकता है।

निर्णय: अपनी खरीदारी का निर्णय लेते समय, कई लोग Xiaomi Pad 5 या Apple iPad (9वीं-जीन) के बीच भ्रमित हो जाएंगे। इस बिंदु पर, यह सभी आवश्यकताओं के बारे में है।

यदि आप पहले से ही Apple पारिस्थितिकी तंत्र में हैं, तो iPad प्राप्त करना अधिक समझ में आता है क्योंकि आपको iPhone, Mac और Apple वॉच के साथ सहज एकीकरण मिलता है। ऐप्पल पांच से छह साल के ओएस अपडेट का भी वादा करता है, जो किसी भी प्रतियोगिता की पेशकश करने के लिए तैयार है। IPad में मेटल फिनिश है, जबकि Xiaomi Pad 5 प्लास्टिक बॉडी के साथ आता है।

वीडियो देखें: मोटोरोला एज 30 प्रो रिव्यू: आदर्श लेकिन परफेक्ट एंड्रॉइड स्मार्टफोन नहीं?

हालाँकि, यदि आप एक Android उपयोगकर्ता हैं और 128GB / 256GB स्टोरेज प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो Xiaomi Pad 5 निश्चित रूप से जाँच के लायक है (मैं यहाँ तक कि खरीदना भी कहूँगा)। सीधे शब्दों में कहें तो Xiaomi Pad 5 को Apple iPad (9वीं-जनरल) के Android-विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन टैबलेट के भविष्य के एंड्रॉइड ओएस अपडेट संदिग्ध दिखते हैं, और पैड के लिए एमआईयूआई 13 को अभी भी कुछ काम करने की ज़रूरत है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *