WhatsApp: भारत में 65 लाख से अधिक ख़राब अकाउंट प्रतिबंधित – जानिए क्यों

 

1 मई से 31 मई के बीच 6,508,000, “6,508,000 व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

त्वरित लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, को मई में देश में रिकॉर्ड 3,912 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और रिकॉर्ड “कार्रवाई” 297 थी।

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने हाल ही में घोषणा की कि उसने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में मई के महीने में भारत में 65 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन ने इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन किया था।

WhatsApp: भारत में 65 लाख से अधिक ख़राब अकाउंट प्रतिबंधित – जानिए क्यों – News18.

व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1 मई से 31 मई के बीच, “65,08,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 2,420,700 खातों को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था”।

त्वरित लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, को मई में देश में रिकॉर्ड 3,912 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और रिकॉर्ड “कार्रवाई” 297 थी।

“खातों पर कार्रवाई” उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन ने कहा, “इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।”

 

इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन ने अपने प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए निवारक कार्रवाई के तहत अप्रैल महीने के दौरान 74 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

हांसी विधायक ने अधिकारियों की क्लास लगाई: रोड के शुभारंभ में नहीं पहुंचने पर फूटा गुस्सा; भ्याना बोले- काम नहीं करना तो बता दो

इस बीच, व्हाट्सएप के पास अब क्लाउड की आवश्यकता के बिना, स्थानीय रूप से क्यूआर कोड का उपयोग करके आपके पुराने फोन से चैट को नए में स्थानांतरित करने का एक तेज़ और अधिक सुरक्षित तरीका है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब अपनी चैट को डिवाइसों के बीच स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को अपनी चैट को एक नए फोन पर स्थानांतरित करने की अनुमति देगा “आपकी चैट को कभी भी आपके डिवाइस से बाहर किए बिना अधिक निजी तौर पर।”

मेटा चैनल पर साझा किए गए वीडियो में एक उपयोगकर्ता को क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से एक एंड्रॉइड डिवाइस से दूसरे में चैट ट्रांसफर करते हुए दिखाया गया है। यह तृतीय-पक्ष ऐप्स की आवश्यकता को समाप्त कर देता है और क्लाउड का उपयोग करने के बजाय स्थानीय रूप से डेटा स्थानांतरित करता है। इसे काम करने के लिए—दोनों डिवाइस एक ही स्थानीय वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े होने चाहिए।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *