UP-MP, झारखंड, बिहार समेत 19 राज्यों में आज तेज बारिश: मानसूनी ब्रेक हटते ही लौटा बारिश का दौर; अगस्त में 36% कम पानी बरसा था

 

बीते दो दिन से देश के कई राज्यों में तेज बारिश हो रही है।

देश में मानसूनी बारिश का दौर लौट आया है। अगस्त में लगा मानसूनी ब्रेक 3-4 सितंबर को हटा है। इसके बाद बीते दो दिन से उन राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है, जहां सूखा पड़ा हुआ था। इसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक शामिल हैं।

हिमाचल के किन्नौर में लैंडस्लाइड: सेब से लदी 2 गाड़ियां दबी; ड्राइवरों ने भागकर बचाई जान, नेशनल हाईवे बंद

मौसम विभाग के मुताबिक, आज (7 सितंबर) और कल (8 सितंबर) देश के 19 राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। इसके अगले दो दिन यानी 9 और 10 सितंबर को भी 14 राज्यों में तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है। लंबे समय से अच्छी बारिश को तरस रहे तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

भारत में एक सदी से भी ज्यादा समय में इस बार सबसे सूखा अगस्त रहा। इसमें सामान्य से 36% कम बारिश हुई। मौसम एक्सपर्ट्स ने बताया था कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा और सितंबर में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी। एक्सपर्ट्स ने 4 सितंबर के बाद बारिश में तेजी आने का अनुमान लगाया था।

85 साल में सबसे गर्म रहा 4 सितंबर का दिन
दिल्ली में सोमवार (4 सितंबर) पिछले 85 सालों में सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। यह पिछले 85 सालों में (1938 के बाद) सबसे ज्यादा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त में बारिश में कमी के लिए अल नीनो को जिम्मेदार ठहराया था। यह एक मौसमी घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने से पैदा होती है।

मध्यप्रदेश: भोपाल, इंदौर समेत 20 जिलों में बारिश होने की संभावना

मध्यप्रदेश में 3 दिन से हो रही बारिश ने दिन और रात के तापमान में गिरावट ला दी है। भिंड के बाद अब नरसिंहपुर में भी सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। बुधवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 20 जिलों में पानी गिरा। गुरुवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। भोपाल, जबलपुर में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *