OpenAI ने ChatGPT और अन्य AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए YouTube की मदद ली है: रिपोर्ट – News18

आखरी अपडेट: 16 जून, 2023, 17:57 IST

YouTube अपने AI चैटबॉट्स के साथ OpenAI की मदद कर सकता था?

AI स्टार्टअप ने कम समय में कई AI मॉडल विकसित किए हैं और यह अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अपने किसी प्रतियोगी की मदद ले सकता था।

चैटजीपीटी शहर की चर्चा है और सही भी है। लेकिन अब एक रिपोर्ट बताती है कि OpenAI ने अपने AI मॉडल जैसे ChatGPT को प्रशिक्षित करने के लिए YouTube का उपयोग किया होगा ताकि उन्हें प्रतिक्रिया देने में बेहतर बनाया जा सके। द इंफॉर्मेशन के सूत्रों के अनुसार, OpenAI ने कुछ AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए गुप्त रूप से YouTube का उपयोग किया है, जिसमें कुछ हद तक ChatGPT शामिल होने की संभावना है।

YouTube वर्षों से वीडियो, ऑडियो और पाठ के विभिन्न रूपों की मेजबानी कर रहा है, और ऐसा लगता है कि OpenAI ने अपनी क्षमता का उपयोग अपने लाभ के लिए किया है। एआई मॉडल को प्रशिक्षण के लिए बहुत अधिक डेटा की आवश्यकता होती है और ओपनएआई ने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके ऐसा किया है। ऐसा कहने के बाद, YouTube स्पष्ट रूप से ऐसे उद्देश्यों के लिए अपने डेटा के उपयोग की अनुमति नहीं देता है, इसलिए यह देखा जाना बाकी है कि Google के स्वामित्व वाला प्लेटफ़ॉर्म इस पर कैसी प्रतिक्रिया देता है प्रतिवेदन आने वाले दिनों में।

प्रशिक्षण के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करने वाले एआई मॉडल शायद ही नए हों, और हाल के दिनों में, आपने देखा है कि ट्विटर माइक्रोसॉफ्ट पर अपने स्वयं के एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए अपने डेटा का उपयोग करने का आरोप लगाता है। एलोन मस्क ने यह आरोप इस साल की शुरुआत में तब लगाया था जब माइक्रोसॉफ्ट ने ट्विटर के विज्ञापन प्लेटफॉर्म से बाहर होने का फैसला किया था। लेकिन एआई मिश्रण में Google के साथ, और Google के स्वामित्व वाले YouTube के साथ, OpenAI द्वारा अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए मंच का उपयोग करने की रिपोर्ट की जांच की जाएगी।

हालाँकि, Google इस तथ्य से प्रोत्साहन ले सकता है कि चैटजीपीटी जैसे एआई चैटबॉट्स को इसके प्लेटफार्मों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जा सकता था, जिसका अर्थ है कि कंपनी के पास पहले से ही अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने और बाजार में प्रतिस्पर्धा के खिलाफ सफल होने में मदद करने के लिए डेटासेट है। वास्तव में, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि Google पहले से ही अपने अगली पीढ़ी के AI चैटबॉट और इसके अगले भाषा मॉडल पर काम कर रहा है जिसे YouTube का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जा रहा है।

एआई क्षेत्र में वापसी करने के लिए Google को एक ठोस जीत की आवश्यकता है, जहां यह चैटजीपीटी 4.0 की ताकत से स्पष्ट रूप से पिछड़ रहा है जो पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट के लिए बिंग सर्च का हिस्सा है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *