Motorola Edge 30 रिव्यु: क्या आपको इस स्मार्टफोन पर 30,000 रुपये खर्च करने चाहिए?

मोटोरोला एज 30 मोटोरोला का प्रीमियम मिड-बजट स्मार्टफोन है, और यह डिजाइन में अपने बड़े भाई, मोटोरोला एज 30 प्रो से काफी बेहतर दिखता है। यह दो वेरिएंट में आता है – 6GB रैम और 128GB स्टोरेज 27,999 रुपये में और 8GB रैम और समान स्टोरेज 29,999 रुपये में, और इसका उद्देश्य Vivo V23, OnePlus Nord 2, Samsung Galaxy M53 5G, और Realme 9 Pro+ जैसे उल्लेखनीय प्रसादों की मेजबानी करना है। . मोटोरोला एक स्वच्छ एंड्रॉइड 12 सॉफ्टवेयर अनुभव का वादा करना जारी रखता है जो कि अधिकांश प्रतिद्वंद्वी एंड्रॉइड फोन पेश करने में विफल रहते हैं। हमें दो 50-मेगापिक्सल के रियर कैमरे और एक 32-मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर भी मिलता है जो कैमरा-केंद्रित ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है।

जब मैंने समीक्षा की मोटोरोला एज 30 प्रो इस साल की शुरुआत में, मैंने स्मार्टफोन को अधिकांश दैनिक कार्यों को संभालने में सक्षम पाया, लेकिन मेरी सबसे बड़ी शिकायत डिजाइन और स्टोरेज थी। मोटोरोला अभी भी अपने स्मार्टफोन के साथ अधिकतम 128GB स्टोरेज की पेशकश कर रहा है, हालांकि नए Motorola Edge 30 को सबसे स्लिम 5G स्मार्टफोन के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। डिजाइन के मामले में, नया मोटोरोला फोन निश्चित रूप से गाता है, लेकिन क्या यह उन ग्राहकों के लिए पर्याप्त है जो 30,000 रुपये से कम में डिवाइस खरीदने की योजना बना रहे हैं? यहां आपको जानने की जरूरत है।

डिज़ाइन: मोटोरोला एज आसानी से बाजार में आपको मिलने वाले सबसे हल्के और सबसे पतले स्मार्टफोन में से एक है, खासकर इस कीमत पर। इसकी मोटाई 6.79 मिमी और वजन 155 ग्राम है, और ग्राहक दो रंग विकल्पों (उल्का ग्रे और ऑरोरा हरा) के बीच चयन कर सकते हैं। संदर्भ के लिए, iPhone SE 2 का माप 7.3 मिमी है, जबकि विवो V23 7.5 मिमी मोटा है, और दोनों फोन समान मूल्य बिंदुओं में उपलब्ध हैं। इसी तरह, यह पुराने जेनरेशन के एज 20 (163 ग्राम) और एज 30 प्रो (196 ग्राम) से हल्का है।

निस्संदेह, मोटोरोला एज 30 काफी पोर्टेबल है, और कई बार आप भूल भी सकते हैं कि फोन आपकी जेब में है। यह आपकी हथेली में अच्छी तरह से फिट बैठता है, और उपयोगकर्ता इसे एक-हाथ के जेस्चर के साथ आसानी से संचालित कर सकते हैं।

डिस्प्ले पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला 3 प्रोटेक्शन है, जबकि बॉडी में पीएमएमए (पॉलीमेथाइल मेथैक्रिलेट) मटेरियल है। PPMA के साथ बहुत अधिक तकनीकी होने के बिना, इसका अनिवार्य रूप से एक ग्लास जैसा फिनिश देना है; हालाँकि, यह एक प्लास्टिक सामग्री है।

इसलिए, चिकना डिजाइन इसके स्थायित्व पर सवाल उठाता है, और दुख की बात है कि मैं सक्रिय रूप से इसका परीक्षण करने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं हूं। मैंने फोन को एक बार (गलती से) बमुश्किल 2 फीट ऊंचाई से गिराया था, और नुकसान के कोई संकेत नहीं थे। शुक्र है, पैकेज में एक स्पष्ट सिलिकॉन केस शामिल है, हालांकि यह स्मार्टफोन के समग्र अनुभव को पूरी तरह से बर्बाद कर देता है। इस बिंदु पर, मैं चाहता हूं कि तीसरे पक्ष के विक्रेता सही सुरक्षात्मक मामले के साथ सामने आएं जो इसके पतले डिजाइन को बर्बाद न करें और समग्र सौंदर्यशास्त्र को मार दें। धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए फोन को IP52 रेटिंग भी मिलती है।

दिखाना: मोटोरोला एज 30 में फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन (2,400 x 1,080 पिक्सल), एचडीआर10+ सपोर्ट, 144Hz रिफ्रेश रेट और 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली 6.5-इंच की पोलेड डिस्प्ले है। डिस्प्ले को सेल्फी कैमरा के लिए एक छेद-पंच कटआउट और एक अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट मिलता है, बाद वाला मोटोरोला स्मार्टफोन पर एक नया संस्करण है। फिंगरप्रिंट सेंसर रेस्पॉन्सिव है, लेकिन पसीने से तर उंगलियों के साथ इसकी सीमाएं हैं। अधिकांश मिड-बजट और बजट स्मार्टफोन में अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ यह एक आम समस्या है।

POLED डिस्प्ले तकनीक का भी उपयोग किया जाता है मोटो जी52 जिसकी मैंने इस महीने की शुरुआत में समीक्षा की थी। इस डिस्प्ले पैनल का उद्देश्य OLED जैसा देखने का अनुभव प्रदान करना है, लेकिन इसे अन्य OLED पैनल की तुलना में पतला कहा जाता है। फिर से, स्थायित्व का पूरी तरह से परीक्षण नहीं किया जा सकता है, और हमें महीनों के उपयोग के बाद परिणामों की प्रतीक्षा करनी होगी।

अन्यथा, मोटोरोला एज 30 एक विशद डिस्प्ले प्रदान करता है, और एचडीआर 10+ समर्थन देखने के अनुभव को और अधिक प्रभावशाली बनाता है। मैंने नेटफ्लिक्स पर बेटर कॉल शाऊल S6 के कुछ एपिसोड देखे, डिज़नी + हॉटस्टार पर प्रीमियर लीग के मैच और ऑफिस पर अमेजन प्रमुख वीडियो और सारा कंटेंट स्मार्टफोन पर साफ और शार्प नजर आया। 144 रिफ्रेश रेट की बदौलत गेमिंग भी उतना ही स्मूद है। स्पर्श नमूनाकरण दर 360Hz तक सीमित है, जो सभ्य है, लेकिन सर्वोत्तम नहीं है।

प्रदर्शन: Motorola Edge 30 क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 778G+ SoC से शक्ति प्राप्त करता है – स्नैपड्रैगन 778G का उन्नत संस्करण। हमें जो वैरिएंट मिला है वह 6GB LPDDR5 रैम और 128GB नॉन-एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ आता है।

मोटोरोला एज 30 ने गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों में 828 और 2,870 अंक बनाए। यह स्नैपड्रैगन 778G से बेहतर है सैमसंग गैलेक्सी M52 5G ने गीकबेंच पर स्कोर किया, लेकिन यह कोई बड़ी छलांग नहीं है। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि GPU पक्ष में सबसे अधिक सुधार हो रहा है और 3D मार्क के एक मिनट के वन्य जीवन परीक्षण में फोन ने 8,711 अंक बनाए – इस श्रेणी की अधिकांश प्रतियोगिताओं की तुलना में बहुत बेहतर। 15 मिनट के लंबे थ्रॉटल टेस्ट में फोन 78 प्रतिशत तक थ्रॉटल हो गया।

अगर हम संख्याओं को अलग रखें, तो मोटोरोला एज 30 ज्यादातर ऐप को मामूली रुकावट के साथ चलाने में कामयाब रहा। डामर 9 और पोकेमॉन यूनाइट जैसे शीर्षक भी सुचारू रूप से चले, हालांकि गेम खेलते समय बैटरी प्रबंधन असंगत लग रहा था।

अच्छी बात यह है कि मोटोरोला एंड्रॉइड 12 के साथ नए स्मार्टफोन शिप करना जारी रखता है और मोटोरोला एज 30 एक साफ सॉफ्टवेयर अनुभव प्रदान करता है। मुझे अभी भी लगता है कि सेटिंग UI सबसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है, लेकिन इसमें हमेशा सुधार की गुंजाइश रहती है। फोन को दो साल के एंड्रॉइड अपडेट और तीन साल के सुरक्षा अपडेट प्राप्त करने का भी वादा किया गया है।

कैमरों: Motorola Edge 30 निश्चित रूप से ग्राहकों को दो 50-मेगापिक्सेल कैमरे ले जाने के लिए आकर्षित करेगा। प्राइमरी कैमरे को OIS सपोर्ट मिलता है, जबकि अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा मैक्रो-सेंसर के रूप में दोगुना हो जाता है। पीछे की तरफ 2 मेगापिक्सल का सेंसर भी है।

मुझे ज्यादातर मोटोरोला एज 30 के सेंसर पसंद आए क्योंकि अधिकांश छवियों में एक प्राकृतिक स्वर होता है। मैं आमतौर पर बढ़ी हुई छवियों का प्रशंसक नहीं हूं, और यह स्मार्टफोन दिन के उजाले और रात में अच्छा काम करता है। OIS की बात करें तो हमें शार्प इमेज मिलती है, लेकिन Realme 9 Pro+ अधिक गहराई और स्पष्टता प्रदान करने में बेहतर काम करता है। अल्ट्रा-वाइड सेंसर अच्छी तस्वीरें लेता है, लेकिन मुझे इसकी मैक्रो फोटोग्राफी क्षमताएं बहुत बेहतर लगती हैं।

दूसरी ओर, फ्रंट कैमरा, बूस्टेड इमेज लेता है और अधिकांश प्रकाश स्थितियों में मेरी त्वचा की टोन का पता लगाने में विफल रहता है। इसका मतलब यह नहीं है कि तस्वीरें खराब हैं, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करता है कि वे अपनी सेल्फी में किस तरह के रंग पसंद करते हैं। विशेष रूप से, फ्रंट कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

बैटरी: Motorola Edge 30 में 4,020mAh की बैटरी यूनिट है, और पैकेज में 33W TurboPower चार्जर शामिल है। बंडल किए गए चार्जर से फोन ने 25 मिनट में 50 प्रतिशत बैटरी प्राप्त कर ली, हालांकि 100 प्रतिशत चार्ज में एक घंटे से थोड़ा अधिक समय लगता है।

4,020mAh बैटरी यूनिट 4,500mAh या 5,000mAh बैटरी यूनिट की तुलना में कम मस्कुलर दिखाई देती है, लेकिन उपयोगकर्ता अभी भी नियमित उपयोग के साथ पूरे दिन की बैटरी प्राप्त करने का प्रबंधन कर सकते हैं, जिसमें 144Hz रिफ्रेश रेट सक्षम है।

निर्णय: मोटोरोला एज 30 निश्चित रूप से विचार करने योग्य है यदि आप 30,000 रुपये से अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं। फोन 5G सपोर्ट (13 बैंड) के साथ भविष्य के लिए भी तैयार है और आपको अधिक स्थिर कनेक्शन के लिए कैरियर एग्रीगेशन मिलता है। फोन उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है जो अधिक उत्पादकता-केंद्रित हैं क्योंकि आपको एक इमर्सिव डिस्प्ले और सक्षम प्रोसेसर मिलता है। रियर कैमरे अच्छे प्रदर्शन की पेशकश करते हैं, लेकिन आप इस पर विचार कर सकते हैं वीवो वी23 अगर आपकी प्राथमिकता फ्रंट कैमरा है।

हालाँकि, मोटोरोला एज 30 का अधिकतम स्टोरेज अभी भी 128GB तक सीमित है, जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए काम कर सकता है, लेकिन मैं आमतौर पर 256GB स्टोरेज वेरिएंट प्राप्त करने का सुझाव देता हूं यदि आप ऐप्स डाउनलोड करना चाहते हैं और स्टोरेज की चिंता किए बिना फोटो क्लिक करना चाहते हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *