Microsoft परिवर्तनों के साथ EU क्लाउड कंप्यूटिंग जांच को चकमा देना चाहता है

Microsoft अपने लाइसेंसिंग सौदों को संशोधित करेगा और क्लाउड सेवा प्रदाताओं के लिए प्रतिस्पर्धा करना आसान बना देगा, इसके अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने बुधवार को कहा, क्योंकि अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज ने अपने क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय में एक लंबी यूरोपीय संघ की अविश्वास जांच को चकमा देने की मांग की थी।

Microsoft पर पिछले दशक में विभिन्न उल्लंघनों के लिए यूरोपीय संघ के अविश्वास नियामकों द्वारा 1.6 बिलियन यूरो (1.7 बिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया था।

जर्मन सॉफ्टवेयर प्रदाता नेक्स्टक्लाउड, फ्रांस के ओवीएचक्लाउड, इतालवी क्लाउड सेवा प्रदाता अरूबा और क्लाउड सेवा प्रदाताओं के एक डेनिश संघ द्वारा माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड प्रथाओं के बारे में यूरोपीय आयोग से शिकायत करने के बाद कंपनी ने खुद को यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा निकाय की जांच के तहत फिर से पाया।

Microsoft पहला कदम उठा रहा था, लेकिन आखिरी नहीं, चिंताओं को दूर करने के लिए, स्मिथ ने ब्रसेल्स में थिंक टैंक ब्रूगल द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में कहा।

उन्होंने उस “असाधारण हार” को याद किया, जिसका माइक्रोसॉफ्ट ने 2007 में यूरोपीय संघ के अविश्वास निकाय के लिए एक चुनौती का सामना किया था, जिसने इसे बदलने के लिए मजबूर किया था।

Microsoft शिकायतों को सुनना और उन पर कार्रवाई करना चाहता है, स्मिथ ने कहा।

“यह वास्तव में यूरोपीय क्लाउड प्रदाताओं को अधिक विकल्प देकर शुरू होता है। इसलिए अगर कोई ऐसी कंपनी है जिसके पास डेटा सेंटर है लेकिन वह अपने क्लाउड पीबीएक्स डेटा सेंटर में समाधान चलाना चाहता है, तो हम उनके लिए अपने सॉफ़्टवेयर के साथ ऐसा करने के लिए और विकल्प तैयार कर रहे हैं, क्योंकि वे यही मांग रहे हैं, “उन्होंने कहा .

Microsoft क्लाउड प्रदाताओं को एक संपूर्ण डेस्कटॉप समाधान के हिस्से के रूप में सीधे विंडोज़ और ऑफिस की पेशकश करने में मदद करेगा जिसे वे अपने बुनियादी ढांचे पर बना सकते हैं, बेच सकते हैं और होस्ट कर सकते हैं।

यह लाइसेंसिंग सौदों को संशोधित करेगा और ग्राहकों को अपने स्वयं के डेटासेंटर को सेवाएं प्रदान करने वाले किसी भी यूरोपीय क्लाउड प्रदाता पर अपने लाइसेंस का उपयोग करने की अनुमति देगा। ग्राहकों को भौतिक हार्डवेयर खरीदने की आवश्यकता के बिना केवल आभासी वातावरण के लिए लाइसेंस खरीदने की अनुमति होगी।

जहां कुछ क्लाउड सेवा प्रदाताओं ने इस खबर की सराहना की, वहीं अन्य ने कहा कि यह पर्याप्त नहीं है।

“क्लाउड अपनाने और यूरोपीय डिजिटल क्षमताओं का विकास यूरोपीय संघ के लिए प्राथमिकता है। इस प्रयास का समर्थन करने में Microsoft की एक अनूठी भूमिका है, ”यूरोपीय क्लाउड एलायंस ने एक बयान में कहा।

CISPE ने इस कदम को खारिज कर दिया और यूरोपीय संघ के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग से आराम न करने का आग्रह किया।

सीआईएसपीई के महासचिव, फ्रांसिस्को मिंगोरेंस ने एक बयान में कहा, “आज घोषित की गई पहल पूरे यूरोप में क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवा प्रदाताओं और ग्राहकों के बीच शिकायतों और चिंताओं के केंद्र में अनुचित लाइसेंसिंग प्रथाओं से किसी भी सार्थक तरीके से निपटने में विफल रही है।”

“यह क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं के साथ उत्पादकता सूट के प्रतिस्पर्धा-विरोधी बंधन को समाप्त करने के लिए कुछ भी नहीं करता है,” उन्होंने कहा।

कार्यस्थल मैसेजिंग ऐप स्लैक की 2020 की शिकायत के बारे में पूछे जाने पर कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने टीम्स उत्पाद को अपने ऑफिस प्रोडक्टिविटी सूट में बांध दिया, स्मिथ ने कहा कि बंडलिंग एक अलग श्रेणी में था, लेकिन विवरण नहीं दिया।

($1 = 0.9518 यूरो)

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *