Mercedes-Benz ने भारत में लॉन्च की नई सी-क्लास सेडान, बंपर बुकिंग के चलते बढ़ा वेटिंग पीरियड

लग्जरी कार बनाने वाली दिग्गज जर्मन कंपनी मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने आज (10 मई) भारत में सी-क्लास सेडान (C-Class Sedan) के नए वर्जन को लॉन्च किए जाने का ऐलान किया. इसकी कीमत 55 लाख-61 लाख रुपये (एक्सशोरूम प्राइस) रखी गई है. कंपनी ने जानकारी दी है कि लॉन्च होने से पहले सी-क्लास की पांचवी जेनेरेशन सेडान के लिए 1 हजार से अधिक बुकिंग मिल चुकी है जो देश में अब तक कंपनी की किसी भी कार के लिए रिकॉर्ड है.
इस भारी-भरकम बुकिंग के चलते वेटिंग पीरियड बढ़कर 2-3 महीने हो गया है. कंपनी ने नई सी-क्लास को तीन ट्रिम में लॉन्च किया है- पेट्रोल वाली सी 200 की कीमत 55 लाख रुपये, डीजल वाली सी 220डी 56 लाख रुपये में और 330डी 61 लाख रुपये में. इस कार को भारत में ही बनाया गया है.

Fixed or Floating Rate Home Loan: फिक्स्ड या फ्लोटिंग कौन सा लें होम लोन? ब्याज दरें बढ़ने के माहौल में क्या होगा सही फैसला?

नई सी-क्लास की खास बातें

  • इस कार में आईएसजी (आइडल स्टॉप एंड गो) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक के जरिए कार की माइलेज बढ़ती है.
  • नई सी-क्लास में एनटीजी 7 इंफेटोनमेंट और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट वाला MBUX का लेटेस्ट जेनेरेशन जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया जिसके चलते कंपनी का दावा है कि यह देश में सबसे अधिक एडवांस सी-क्लास कार है.
  • चौथी पीढ़ी की कार के मुताबिक यह 65 मिमी अधिक लंबी और 10 मिमी अधिक चौड़ी है.
  • सी200 में 1.5 लीटर का गैसोलिन इंजन और सी220डी और 330डी में 2 लीटर डीजल पॉवरट्रेन है.

कॉपर पाइप-ट्यूब विदेश से मंगाना होगा महंगा, सस्ता इंपोर्ट रोकने के लिए सरकार ने लगाई काउंटरवेलिंग ड्यूटी

इस साल आठ और नई कारें लाने की है योजना

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक के मुताबिक कंपनी की योजना इस साल बाजार में 10 प्रोडक्ट लॉन्च करने की है और अब तक नई सी-क्लास समेत दो लॉन्च हो चुके हैं. नई सी-क्लास के लॉन्च होने के बाद कंपनी के सेडान पोर्टफोलियो में आठ प्रोडक्ट्स शुमार हो गए हैं. सी-क्लास की बात करें तो यह कंपनी की ग्लोबल बेस्टसेलर्स में शुमार है. मर्सिडीज-बेंच इंडिया हेड (सेल्स एंड मार्केटिंग) संतोष अय्यर के मुताबिक इस साल कंपनी जो आठ और प्रोडक्ट लाने वाली है, उसमें एक इलेक्ट्रिक व्हीकल होगी और इसे भारत में तैयार किया जाएगा जो दिसंबर 2022 तिमाही में लॉन्च हो सकती है.सी-क्लास के पहले इस साल 2022 में कंपनी ने Maybach S-Class लॉन्च की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *