Kiya.ai ने भारत का पहला बैंकिंग मेटावर्स लॉन्च किया, जिसका नाम Kiyaverse . है

 

वित्तीय संस्थानों और सरकारों के लिए एक डिजिटल समाधान आपूर्तिकर्ता, Kiya.ai ने मुंबई में Kiyaverse के लॉन्च की घोषणा की है, जो भारत का पहला बैंकिंग मेटावर्स है, क्योंकि अवतार-आधारित इंटरैक्शन के माध्यम से, यह वास्तविक दुनिया और मेटावर्स बैंकिंग एप्लिकेशन मामलों को जोड़ने का इरादा रखता है।

7 वर्षीय बच्ची से रेप, आरोपी ने आत्महत्या की: पलवल के राखौता का मामला; दोनों पक्षों पर FIR, 7लाख मांगने के आरोप

मुंबई स्थित Kiya.ai उपभोक्ताओं के लिए लेन-देन करना, बैंकिंग जानकारी तक पहुंच बनाना और विभिन्न बैंकिंग उत्पादों को वस्तुतः अपने घरों के आराम से Kiyaverse के माध्यम से प्राप्त करना संभव बनाना चाहता है।

जैसा कि रिपोर्ट किया गया है, Kiya.ai के एमडी और सीईओ राजेश मिर्जांकर के अनुसार, मेटावर्स बैंकों को एक मानवीय स्पर्श के साथ अत्याधुनिक तकनीक को जोड़ने में सक्षम बनाता है, जो ग्राहकों की बातचीत को काफी गहरा और निजीकृत करता है।

उन्होंने कहा कि कियावर्स सार्थक मेटावर्स एप्लिकेशन प्रदान करता है जो वास्तविक दुनिया में प्रासंगिक व्यावसायिक उपयोग के मामलों पर लागू होते हैं। यह माना जाता है कि बैंकिंग मेटावर्स बैंकों को डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और प्रक्रिया और प्रक्रिया सरलीकरण के लिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्नत UX की क्षमता को अधिकतम करने में सक्षम करेगा।

कल अंबाला पहुंचेंगे CM मनोहर लाल: खेलो इंडिया गेम्स के आगाज से एक दिन पहले करेंगे स्विमिंग पूल और हॉस्टल का उद्घाटन

“कियावर्स वास्तविक दुनिया, मिश्रित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता वातावरण में व्यक्तिगत अवतारों का उपयोग करके क्रॉस-फ़ंक्शनल बहु-अनुभव प्रदान करता है,” उन्होंने रिपोर्टों के अनुसार नोट किया।

कियावर्स कैसे काम करेगा

Kiyaverse पहले चरण में बैंकों को ग्राहकों, भागीदारों और कर्मचारियों के लिए अपने स्वयं के मेटावर्स का विस्तार करने की अनुमति देगा, जिसमें रिलेशनशिप मैनेजर, पीयर अवतार और रोबो-सलाहकार जैसी सेवाएं शामिल हैं।

कंपनी के अनुसार, Kiyaverse का इरादा NFT के रूप में टोकन का उपयोग करने और Web3.0 वातावरण में खुले वित्त को सक्षम करने के लिए CBDC का समर्थन करने का है।

यह भी कहा गया था कि मेटावर्स सुपर-ऐप और मार्केटप्लेस को सक्षम करने के लिए कियावर्स अपने ओपन एपीआई कनेक्टर्स को एग्रीगेटर्स और गेटवे से जोड़ेगा। यह हैप्टिक्स सक्षम हेडसेट्स की शुरूआत के साथ इंद्रियों के इंटरनेट का उपयोग करते हुए वास्तविक दुनिया की बातचीत प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त, ग्राहक Kiyaverse के कारण डिजिटल बैंकिंग इकाइयों, मोबाइल उपकरणों, लैपटॉप, VR हेडसेट्स और मिश्रित वास्तविकता वातावरण पर अपने व्यक्तिगत अवतार का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

प्लेटफ़ॉर्म बैंकिंग सेवाओं को भौतिक से आभासी दुनिया से जोड़ेगा, एक रिलेशनशिप मैनेजर के अवतार निर्माण और अनुकूलन, एआई-आधारित डिजिटल ग्राहक संपर्क, पोर्टफोलियो विश्लेषण, धन प्रबंधन, सह-उधार और कॉर्पोरेट बैंकिंग के साथ बातचीत करेगा।

बैंकिंग मेटावर्स सीएमओ अंतर्दृष्टि, उत्पाद प्रदर्शन, जोखिम विश्लेषण और चैनल एनालिटिक्स सहित बैंकों के लिए तीन आयामों में डेटा विश्लेषण प्रदान करेगा।

मेटावर्स

अधिकांश व्यवसाय मेटावर्स डेवलपमेंट गोल्ड रश का हिस्सा बनना चाहते हैं। मेटावर्स विकास सेवाओं के माध्यम से, कंपनियां अपनी सेवाओं और उत्पादों के लिए उन्नत एआई-पावर्ड डेटा एनालिटिक्स और सिमुलेशन लाना चाहती हैं।

यह अगली पीढ़ी की तकनीक, जिसमें एआर और वीआर शामिल हैं, प्रतिस्पर्धा से आगे रहने में व्यवसायों की सहायता कर सकती हैं।

हालांकि, भारत के शहरों में कई विकास कंपनियां जैसे दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, अहमदाबाद, मुंबई और कई अन्य अपने वैश्विक ग्राहकों को मेटावर्स विकास सेवाएं प्रदान करती हैं।

उनमें से कुछ यहां हैं:

टेक महिंद्रा: इस आईटी सेवा प्रमुख ने ग्राहकों को इंटरैक्टिव और इमर्सिव अनुभव प्रदान करने के लिए TechMVerse लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि टेक महिंद्रा अपने विश्व-अग्रणी नेटवर्क और बुनियादी ढांचा क्षमताओं और मूलभूत तकनीकी क्षमताओं जैसे व्यापक एआई, ब्लॉकचैन, 5 जी, एआर, वीआर और क्वांटम कंप्यूटिंग का लाभ उठाएगी ताकि बी 2 बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) का निर्माण किया जा सके। .

विप्रो: यह भारतीय दिग्गज अपने ग्राहकों को अपने स्वयं के मेटावर्स प्लेटफॉर्म को विकसित करने और डिजाइन करने में सहायता करके डिजिटल क्षेत्र में जबरदस्त विकास क्षमता को साकार करने में सहायता कर रहा है जो उनके व्यवसाय में मूल्य जोड़ सकता है। विप्रो हर उद्योग के लिए विभिन्न अवधारणाओं में मेटावर्स विकास सेवाएं प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को अपने व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने की अनुमति मिलती है।

एक्सेंचर: यह लोगों को डिजिटल दुनिया में एक दूसरे से जुड़ने में मदद करने के लिए मेटावर्स विकास सेवाएं प्रदान करता है। एक्सेंचर बैठकों, सीखने और टीम की सभाओं के लिए मेटावर्स तकनीक प्रदान करता है, जो उन्हें नए कर्मचारियों के अनुभव को बदलने में मदद कर सकता है। एक्सेंचर विभिन्न परियोजनाओं के लिए मेटावर्स विकास सेवाएं प्रदान करता है।

डिवाइडर पर चढ़ी अनियंत्रित गाड़ी: रेवाड़ी में सरकुलर रोड पर सुबह-सुबह हुआ हादसा; लोगों ने इधर-उधर भागकर बचाई जान

इंफोसिस: इसकी मेटावर्स फाउंड्री को इंफोसिस द्वारा एक्सआर, डीएलटी, 5जी, एआई, आईओटी, और कई अन्य जैसे प्रौद्योगिकियों के अभूतपूर्व अभिसरण को पार करने के लिए लॉन्च किया गया था। उद्यम इस प्लेटफॉर्म के ऑन-डिमांड लचीलेपन का उपयोग अपने स्वयं के मेटावर्स वातावरण को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं ताकि बदलती प्राथमिकताओं पर प्रतिक्रिया कर सकें और बाजार के रुझान को सुरक्षित और कुशल तरीके से विकसित कर सकें।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *