Honda City Hybrid Unveiled: होंडा सिटी हाइब्रिड भारत में पेश, ऑनलाइन-ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू, अगले महीने से डिलीवरी की उम्मीद

2022 Honda City e:HEV: दिग्गज जापानी वाहन कंपनी होंडा कार्स (Honda Cars) ने आज 14 अप्रैल को अपनी सबसे अधिक बिकने वाली मिडसाइज्ड सेडान कार सिटी का हाइब्रिड वर्जन भारत में पेश कर दिया. इस नई कार की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है, जिसे ऑनलाइन या नजदीकी डीलर के पास बुक कराया जा सकता है. इसकी डिलीवरी अगले महीने से शुरू होने की उम्मीद है. कंपनी ने होंडा सिटी हाइब्रिड की कीमत का आधिकारिक तौर पर एलान नहीं किया है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी एक्स-शोरूम कीमत 18 लाख रुपये के आसपास होगी.

कंपनी के मुताबिक इसमें सेल्फ-चार्जिंग वाला डबल मोटर स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम है जो 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से जुड़ा हुआ है. यह अधिकतम 126 PS का पॉवर जेनेरेट कर सकती है और माइलेज की बात करें तो एक लीटर में यह कार 26.5 किमी तक जा सकती है. इस राजस्थान के तापुकारा में बनाया जाएगा.

How to Reduce AC Bill: गर्मी में AC ने बढ़ाया बिजली का बिल? बजट बिगड़ने से बचाएंगे ये 5 उपाय

Mahindra & Mahindra ने बढ़ाए अपनी गाड़ियों के दाम, जानिए कीमतों में कितना होगा इजाफा

City e:HEV की ये है खास बातें

  • इसमें सेल्फ-चार्जिंग वाला दो मोटर स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम है जो 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से जुड़ा हुआ है. यह अधिकतम 126 PS का पॉवर जेनेरेट कर सकती है.
  • यह एक लीटर में 26.5 किमी तक जा सकती है.
  • सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें वाइड एंगल से युक्त हाई परफॉरमेंस वाला फ्रंट कैमरा, दूर तक सड़कों को स्कैन करने के लिए फार-रीचिंग डिटेक्शन सिस्टम और किसी संभावित टक्कर को रोकने के लिए ड्राइवर को अलर्ट करने वाला सिस्टम है.
  • इसमें ईवी ड्राइव मोड, हाइब्रिड ड्राइव मोड और इंजन ड्राइव मोड और रीजेनेरेशन मोड जैसे मल्टी मोड ड्राइव ऑप्शंस हैं.
  • इसके सेफ्टी फीचर्स में कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, रोड डिपार्चर मिटीगेशन (RDM), लेन कीपिंग एसिस्ट सिस्टम (LKAS) और ऑटो हाई-बीम शामिल हैं.
  • इसमें एलेक्सा और ओके गूगल के अलावा स्मार्टवॉच डिवाइस के साथ जुड़े 37 कनेक्टेड फीचर्स हैं.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला के इन 5 शेयरों ने कराई Nifty 50 से ज्यादा कमाई, क्या आपने भी इनमें किया है निवेश?

कंपनी की तीन दशकों की ये है योजना

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बाचतीत में होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ Takuya Tsumura ने कहा कि इस कंपनी के जरिए कंपनी ने देश में नए दौर के इलेक्ट्रिफाइड मॉडल्स सेग्मेंट में प्रवेश किया. उनका कहना है कि अब कंपनी कंपनी का लक्ष्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जोर देने का है और वर्ष 2050 तक वैश्विक स्तर पर कॉर्बन न्यूट्रल होना है. होंडा ने वर्ष 2030 तक दुनिया भर में 30 ईवी मॉडल्स लॉन्च करने की योजना बनाई है जिसका सालाना 20 लाख से अधिक उत्पादन होगा. कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में अगले 10 साल में 4 हजार करोड़ डॉलर निवेश करेगी.

कंपनी की योजना वर्ष 2030 तक कुल बिक्री में दो-तिहाई इलेक्ट्रिक मॉडल्स की है जिसमें हाइब्रिड फ्यूल सेल व्हीकल्स और बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स शामिल हैं. इसके बाद वर्ष 2040 तक कंपनी ने दुनिया भर में ईवी और फ्यूल सेल व्हीकल्स में 100 फीसदी ट्रांजिशन का लक्ष्य तय किया है और फिर वर्ष 2050 तक कॉर्बन न्यूट्रल होने का लक्ष्य तय किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *