हरियाणा में तपाने लगा नौतपा, अगले तीन दिनो में 2 से 3 डिग्री बढ़ेगा तापमान

 

चंडीगढ़. हरियाणा में 25 मई में दिन से नौतपा की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में इतनी गर्माहट नहीं थी लेकिन अब मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिन लोगों को परेशान करेंगे. आईएमडी के अनुसार 30 मई तक शुष्कता बनी रहेगी और तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी रहेगी. इस कारण हरियाणा के सभी इलाकों में नौतपा का असर साफ दिखाई देगा.

हरियाणा की छोरियां छोरों से कम नहीं, दिल्ली की सड़कों पर 3 बहनें दौड़ाएंगी DTC बसें

आईएमडी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर, दक्षिण व दक्षिण पूर्व और पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा में सभी जगहों पर आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा. फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं. ऐसे में हरियाणा में लगातार गर्मी की तपिश बढ़ेगी और तापमान में भी इजाफा होगा. मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेन्द्रगढ़, झज्जर, रेवाड़ी, नूह, पलवल, रोहतक, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, हिसार, जिंद, भिवानी, चरखी दादरी आदि जगहों पर नौतपा के दौरान तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रह सकता है.

आईएमडी के अनुसार 30 मई तक शुष्कता बनी रहेगी.

बता दें 25 मई को दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा की शुरुआत हो गई थी. इस बार नौतपा की खास बात यह है कि इसका प्रभाव सम्पूर्ण 14 दिवस तक रहेगा. लेकिन पश्चिमी हलचलों की वजह से बीते वर्षों की तरह इस बार नौतपा का असर हरियाणा में थोड़ा कम दिखाई दे रहा है. जानकारी के लिए बता दें नौतपा 25 मई से 3 जून तक रहता है. 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने के साथ ही नौतपा शुरू हो गया है. नौतपा साल के वह 9 दिन होते हैं, जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है, जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण और प्रचंड गर्मी पड़ती है.

हरियाणा: पुलिस के जाने के 20 मिनट बाद ही चलीं गोलियां, ​​बेटे की मौत और पिता घायल

हाल में दो बार आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण हरियाणा का मौसम खुशनुमा हो गया था. दूसरी तरफ मौसम विभाग के अनुसार 28 मई के बाद एक और पश्चिमी ​वि​क्षोभ आ सकता है. यदि ऐसा होता है तो हरियाणा में नौतपा का असर कुछ कम हो सकता है.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *