Credit card rules : 1 जुलाई से बिलिंग साइकिल बदलने का मिलेगा मौका, ग्राहकों को होगा फायदा

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपके लिए RBI खास नियम लाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में ग्राहकों के फायदे के लिए कुछ नए क्रेडिट कार्ड नियम जारी किए हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि कार्डधारकों को उनकी सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड की बिलिंग साइकिल को संशोधित करने का मौका दिया जाना चाहिए। उसके मुताबिक इसके लिए बैंकों को एकमुश्त विकल्प प्रदान किया जाना चाहिए। यह नया नियम 1 जुलाई 2022 से लागू होगा।

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा को पंचायत चुनाव कराने की दी अनुमति, जानें कब खत्म हुआ कार्यकाल?

बिलिंग साइकिल लगातार दो बिलों की खत्‍म हो चुकी तारीख के बीच की अवधि है। इसमें पेमेंट तारीख आम तौर पर आपकी बिलिंग साइकिल के खत्‍म होने के 15 से 25 दिन बाद होती है। मान लीजिए आपकी हालिया बिलिंग साइकिल 11 मार्च, 2022 से 10 अप्रैल, 2022 तक है। इस मामले में पेमेंट की तारीख 20 दिन बाद की या उससे पहले गिर सकती है।

पेमेंट तारीख तक बिलिंग साइकिल की शुरुआत ब्याज मुक्त अवधि होती है, जो कार्डधारक को बिलिंग साइकिल के दौरान किए गए लेन-देन के लिए मिलती है। देय तारीख के बाद किए गए भुगतान पर ब्याज और जुर्माना भी लगता है। साथ ही क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव पड़ता है। जब क्रेडिट कार्ड पर आरबीआई के नियम प्रभावी हो जाएंगे तो आप बिलिंग साइकिल को इस तरह बदलने का विकल्प चुन सकते हैं कि पेमेंट आपके कैश फ्लो के अनुकूल हो जाए। उदाहरण के लिए अगर आप चाहते हैं कि आपके सभी भुगतान की देय तारीखें, मान लें हर महीने की पांचवीं तारीख से पहले पड़े तो आप उसके अनुसार अपनी क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल को बदल सकते हैं।

5 मई तक ग्रुप डी में चयनित खिलाड़ी अपना खेल ग्रेडेशन नम्बर करवा सकते है दर्ज : कुमारी संतोष धीमान

इसके अलावा आरबीआई का यह कदम तब भी मदद करेगा जब आपके पास कई सारे क्रेडिट कार्ड हों। कार्ड देने वाला बैंक जारी सभी क्रेडिट कार्डों के लिए मानक बिलिंग साइकिल का पालन नहीं करते हैं। इस मामले में आप एकमुश्त संशोधन विकल्प का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *