CNG vs Petrol-Diesel vs E-Cars: पेट्रोल-डीजल की तरह ही CNG की कीमतों में आग, फिर भी यह है बेहतर विकल्प, ई-कार भी नहीं है मुकाबले में, जानिए क्यों?

CNG vs Petrol-Diesel vs E-Cars: महंगे तेल के चलते सफर करना बहुत महंगा हो चुका है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज (14 अप्रैल 2022) प्रति लीटर पेट्रोल के भाव 105.41 रुपये और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर हैं. हालांकि सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं बल्कि सीएनजी भी महंगी हो रही है और राजधानी दिल्ली में यह 71.61 रुपये प्रति किग्रा के भाव पर बिक रही है. इसका मतलब हुआ कि सीएनजी की कीमतें भी ऊंची छलांग लगा रही है लेकिन इसके बावजूद यह पेट्रोल-डीजल का सबसे बेहतर विकल्प है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि कीमतें बढ़ने के बाद भी इसके दाम पेट्रोल-डीजल से कम हैं और गाड़ी का माइलेज भी अधिक है. इसके अलावा और भी कारण हैं जिसके चलते यह बेहतर विकल्प है.

ये शख्स गोबर से बना रहा है बैग, चप्पल और गुलाल जैसे प्रॉडक्ट, हो रही है लाखों रूपये की बढ़िया कमाई

  • CNG की कीमतें बढ़ने के बाद भी पेट्रोल-डीजल से काफी कम हैं. राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज के भाव के हिसाब से पेट्रोल से यह 33.8 रुपये और डीजल से 25.06 रुपये सस्ता है.
  • सीएनजी में माइलेज पेट्रोल के मुकाबले 40-50 फीसदी ज्यादा मिलता है. जैसे कि मारुति एस-प्रेसो की बात करें तो इसके पेट्रोल वैरिएंट (मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों) का माइलेज 21.7 किमी प्रति लीटर है जबकि सीएनजी मैनुअल ट्रांसमिशन वैरिएंट का माइलेज 31.2 किमी प्रति किग्रा है. इस प्रकार पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सीएनजी के कम भाव और सीएनजी कार की माइलेज अधिक होने को मिलाकर सीएनजी कार की प्रति किमी लागत कम आती है.
  • सीएनजी से प्रदूषण पेट्रोल डीजल के मुकाबले काफी कम होता है.
  • डीजल कार के मुकाबले सीएनजी वाहन की कानूनी वैधता ज्यादा (15 साल) है.
  • डा. अंबेडकर जन्मोत्सव पर मोमबत्तियां जगाकर किया जगमग

ई-कार से कैसे सीएनजी है बेहतर

  • ई-कार के मुकाबले सीएनजी कार सस्ती पड़ती है. रेट्रो-फिटमेंट कराने पर लागत और भी कम आती है.
  • सीएनजी की उपलब्धता पेट्रोल-डीजल के मुकाबले कम है, लेकिन बैटरी रीचार्ज करने की सुविधा के मुकाबले यह ज्यादा है.
  • सीएनजी वाहन को जरूरत पड़ने पर पेट्रोल या डीज़ल से भी चला सकते हैं. लेकिन ई-कार में बैटरी खत्म हो जाए तो दूसरा कोई विकल्प नहीं होता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *