5G स्पेक्ट्रम नीलामी: इन 13 शहरों को मिल सकता है भारत में सबसे पहले 5G!

 

नई दिल्ली: सरकार ने भारत में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। कहा जाता है कि 5G नीलामी 26 जुलाई, 2022 को आयोजित की जाएगी। 72 GHz से अधिक स्पेक्ट्रम की 20 साल की वैधता अवधि के साथ नीलामी की जाएगी। नीलामी विभिन्न लो (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मिड (3300 मेगाहर्ट्ज) और हाई (26 गीगाहर्ट्ज) फ्रीक्वेंसी बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जाएगी। सरकार का दावा है कि भारत में 5जी 4जी से करीब 10 गुना तेज होगा।

यदि आप सोच रहे हैं कि देश में अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए 5G सेवाएं कब उपलब्ध होंगी, तो दूरसंचार विभाग (DoT) ने पहले कहा था कि 5G इंटरनेट सेवाओं को भारत में शुरू किया जाएगा। भारत 2022 में। यह बिना कहे चला जाता है कि 5G पूरे भारत में तुरंत उपलब्ध नहीं होगा। कुछ क्षेत्रों को पहले 5G मिलेगा जबकि 5G को भारत के सभी कोनों में पहुंचने में वर्षों लग सकते हैं। रिकॉर्ड के लिए, भारत में अभी भी ऐसे स्थान हैं जहां 4 जी कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है और पिछले हफ्ते ही लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील को पहली बार 4 जी कनेक्टिविटी मिली, जियो के लिए धन्यवाद।

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को कैबिनेट की मंजूरी के साथ भारत 5जी हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब

13 शहर जो भारत में 5G कनेक्टिविटी पाने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं

दूरसंचार विभाग (DoT) के मुताबिक, देश भर के 13 शहरों में शुरुआत में 5G मिलेगा. ये 13 शहर हैं अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे।

भारत के 13 शहर जिन्हें पहले 5G मिलेगा: अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे।

हालांकि हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि भारत में सबसे पहले कौन सा टेलीकॉम ऑपरेटर व्यावसायिक रूप से 5G सेवाओं को शुरू करेगा, तीनों प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों जैसे Jio, Airtel और Vi (Vodafone Idea) ने पहले ही इन शहरों में परीक्षण स्थल स्थापित कर लिए हैं।

सफीदों वार्ड 17 से राकेश जैन को मिला एकतरफा समर्थन… कहा 19 तारीख को दबेगा हाथ की घड़ी का बटन…

DoT ने पहले ही 2018 में शुरू हुई स्वदेशी 5G (/topic/5g) टेस्ट बेड परियोजना के लिए आठ एजेंसियों के साथ भागीदारी की है और इसे 31 दिसंबर, 2021 तक पूरा किया जाना है। ये एजेंसियां ​​भारतीय संस्थान हैं। तकनीकी (IIT) बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT हैदराबाद, IIT मद्रास, IIT कानपुर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) बैंगलोर, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (SAMEER) और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वायरलेस तकनीकी (सीईडब्ल्यूआईटी)।

सरकार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए व्यवसाय करने की लागत को कम करने के उपायों पर भी विचार कर रही है। स्पेक्ट्रम नीलामी सितंबर, 2021 में घोषित दूरसंचार क्षेत्र के सुधारों से लाभान्वित होगी। सुधारों में आगामी नीलामी में प्राप्त स्पेक्ट्रम पर शून्य स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (एसयूसी) शामिल है, जो परिचालन लागत के मामले में सेवा प्रदाताओं को एक महत्वपूर्ण राहत प्रदान करता है। दूरसंचार नेटवर्क के। इसके अलावा, एक वार्षिक किस्त के बराबर वित्तीय बैंक गारंटी जमा करने की आवश्यकता को भी समाप्त कर दिया गया है।

ले ली युवक की जान:: पिटाई से युवक की मौत, परिजनों ने शव को पुलिस चौकी में रखकर किया प्रदर्शन, चोरी का आरोप लगा पीटा था

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *