5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी चौथे दिन तक बढ़ी; अब तक प्राप्त हुई 1,49,623 करोड़ रुपये की बोलियां

नई दिल्ली, 28 जुलाई: अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं के लिए 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुक्रवार को चौथे दिन तक चलेगी, अब तक 16 दौर की बोली के बाद 1,49,623 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई हैं।

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अरबपति गौतम अडानी की प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज की एक इकाई 5जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने की दौड़ में है, जो 4जी की तुलना में 10 गुना तेज गति और अंतराल-मुक्त कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें: भारत में BGMI प्रतिबंधित; यहाँ Google और क्राफ्टन ने क्या कहा है

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि तीन दिनों में 16 दौर की बोली पूरी हो चुकी है और नीलामी शुक्रवार को भी जारी रहेगी। मंत्री ने कहा कि तीसरे दिन के अंत तक 1,49,623 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई हैं।

यह नीलामी के दूसरे दिन बुधवार को नौवें दौर के अंत में प्राप्त 1,49,454 करोड़ रुपये की बोलियों से मामूली अधिक है। सूत्रों के मुताबिक, यूपी ईस्ट सर्कल में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए उच्च रुचि देखी जा रही है, जहां गुरुवार को जियो और एयरटेल गहन बोली में शामिल थे।

मंत्री ने कहा कि कई बैंडों में बोली में दिलचस्पी देखी गई और उद्योग ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं लेने के लिए प्रतिबद्ध है। कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये की कुल 72 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) रेडियो तरंगें ब्लॉक पर हैं।

नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज), मध्य (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है। नीलामी के पहले दिन 26 जुलाई को 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं। सरकार ने कहा कि पहले दिन की प्रतिक्रिया सभी अपेक्षाओं को पार कर गई और 2015 के रिकॉर्ड को पार कर गई।

नीलामी के दूसरे दिन प्राप्त बोलियां बढ़कर 1,49,454 करोड़ रुपये हो गईं। वैष्णव ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “यह क्षेत्र नई ऊर्जा के साथ आ रहा है और यह 5जी नीलामी के जवाब में परिलक्षित होता है।”

प्रक्रिया के अनुसार, यह तब तक पता नहीं चलेगा जब तक नीलामी समाप्त नहीं हो जाती कि किस कंपनी को कितना एयरवेव मिला। अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, 5G ई-हेल्थ, कनेक्टेड व्हीकल, अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स एक्सपीरियंस, लाइफ-सेविंग यूज केस और एडवांस्ड मोबाइल क्लाउड गेमिंग जैसे समाधानों को सक्षम करेगा।

.

सभी पढ़ें ताज़ा खबर तथा आज की ताजा खबर यहां

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *