451 विद्यार्थियों व 18 अध्यापकों को बांटे गए टेबलेट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया व्र्युचली किया संबोधित

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      नगर के राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल में वीरवार को टेबलेट वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बतौर मुख्यातिथि पूर्व विधायक कली राम पटवारी ने शिकरत की। वहीं विशिष्टातिथि के रूप में शिक्षाविद् नरेश सिंह बराड़, समाजसेविका ऊषा बराड़ व प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन के हलकाध्यक्ष हवा सिंह खैंची मौजूद थे। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी कार्यकारी बीईओ दलबीर मलिक रहे। कार्यकारी बीईओ दलबीर मलिक ने आए हुए अतिथियों का बूके देकर अभिनंदन किया।
इस कार्यक्रम को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से व्र्युचली संबोधित करके टेबलेट वितरण समारोह का आगाज किया। बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस प्रकार के 119 कार्यक्रमों को एक साथ संबोधित कर रहे थे। इस समारोह में अतिथियों द्वारा इस स्कूल के 10वी, 11वी व 12वीं के 451 बच्चों व 18 अध्यापकों को टेबलेट वितरित किए गए। गौरतलब है कि प्रदेश के 5 लाख बच्चों को टेबलेट प्रदान करने की राज्य सरकार की योजना है। अपने संबोधन में मुख्यातिथि कलीराम पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अधिगम योजना से सरकारी स्कूलों व निजी स्कूलों के बीच की दूरी समाप्त होगी।
योजना से विद्यार्थियों के कौशल में निखार और आत्मविश्वास में बढ़ेगा। टैब के साथ प्रतिदिन विद्यार्थी को दो जीबी का डाटा भी दिया जाएगा। सरकार की इस योजना का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देना है। कोरोना महामारी के दौरान विद्यार्थियों को साधनों के अभाव में पढ़ाई करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार करने व सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने में सरकार की यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करना चाहती है। सरकार लगातार ई-लर्निंग पर जोर दे रही है।
इन टेबलेट के माध्यम से विद्यार्थी अपने स्कूल के अध्यापकों के साथ-साथ विश्व स्तरीय शिक्षकों से पढऩे के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार से गांव बुढ़ाखेड़ा के राजकीय स्कूल में भी 61 बच्चों को टेबलेट वितरित किए गए। इस अवसर पर बतौर अतिथि बीडीपीओ पिल्लूखेड़ा शक्ति सिंह व बीईओ पिल्लूखेड़ा राजेश कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *