Aadhaar Updates: आधार कार्ड असली है या नकली? आसानी से लगाएं पता, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से

Aadhaar Updates: आधार कार्ड का जैसे-जैसे इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. इसके फर्जीवाड़े की भी घटनाएं सामने आ रही हैं. ऐसे में असली और फर्जी आधार की पहचान कैसे की जाए, इसके लिए आधार नियामक यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने जानकारी दी है. आधार नियामक के मुताबिक आधार कार्ड असली है या नकली, इसका पता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लगा सकते हैं. बता दें कि आधार को पहचान के तौर पर कई ऑर्गेनाइजेशन में देना होता है और उन्हें इसकी प्रामाणिकता का पता लगाने में दिक्कतों का सामना करना होता है. अब आधार नियामक ने इसके लिए आसान तरीके बताए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा न्यायिक सेवा परीक्षा पर लगाई रोक, जानें वजह

ऑफलाइन मोड में ऐसे चेक करें आधार

सभी आधार कार्ड/आधार लेटर/ईआधार में एक सिक्योर क्यूआर कोड जरूर होना चाहिए. इस क्यूआर कोड में शख्स की फोटो समेत सभी डेमोग्राफिक डिटेल्स होती हैं. ऑफलाइन तरीके से आधार को वेरिफाई करने के लिए आधार क्यूआर स्कैनर (Aadhaar QR scanner) ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करें. यह ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है.

पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा को पंचायत चुनाव कराने की दी अनुमति, जानें कब खत्म हुआ कार्यकाल?

ऑनलाइन तरीके से ऐसे होगा आधार प्रमाणित

आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीके से भी वेरिफाई किया जा सकता है. इस तरीके से ऐज बैंड, जेंडर, स्टेट और आधार होल्ड के मोबाइल नंबर के आखिरी तीन अंकों को वेरिफाई किया जा सकता है. यह प्रोसेस myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर 12 अंकों का आधार डालकर किया जा सकता है.

क्यूआर कोड में स्टोर जानकारी सुरक्षित

आधार में किसी शख्स के नाम, जन्म दिवस, पता और मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां होती हैं. इन जानकारियों का इस्तेमाल फर्जीवाड़ा करने वाले करते हैं. आधार कार्ड पर जो क्यूआर होता है, वह सुरक्षित होता है. अगर किसी शख्स ने गलत तरीके से किसी और की फोटो किसी शख्स के आधार पर लगा दिया है तो भी क्यूआर कोड में स्टोर जानकारी सुरक्षित होती है इस पर आधार नियामक के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं. आधार को किसी कंपनी में हायरिंग के समय या किराएदार के रूप में रहने के लिए इत्यादि मौके पर अपनी पहचान के प्रमाण के तौर पर देना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *