3 बड़े कारण क्यों BGMI भारत में प्रतिबंधित है

 

बेहद लोकप्रिय बैटलग्राउंड मोबाइल भारत स्मार्टफोन गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है क्योंकि Google और Apple दोनों ने अपने-अपने ऐप स्टोर से BGMI गेम को हटा दिया है। यह कहने के बाद, यदि आपके पास पहले से ही आपके स्मार्टफोन में गेम इंस्टॉल है तो आप तब तक बीजीएमआई गेम खेल सकेंगे जब तक कि सरकार क्राफ्टन-डेवलपर- को इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए मजबूर नहीं करती।

वीडियो देखें: भारत में BGMI पर प्रतिबंध क्यों है

सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज के लिए स्नैपड्रैगन फ्लैगशिप चिपसेट के साथ जाने की संभावना है

भारत में खेल पर प्रतिबंध क्यों लगाया जा रहा है, इस पर सरकार ने आधिकारिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि, Google India ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि उन्हें सरकार से बीजीएमआई गेम को हटाने का आदेश मिला है। गूगल इंडिया ने कहा, “आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।”

तो, भारत में BGMI पर प्रतिबंध क्यों है? खैर, हमें अभी तक कोई ठोस कारण नहीं बताया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के साथ सरकार के अंदरूनी सूत्र 3 विशिष्ट कारणों की ओर इशारा करते हैं:

रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा पुण्य कार्य, युवा करें बढ़-चढक़र रक्तदान: कुरूक्षेत्र रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रणदीप श्योकन्द

BGMI PUBG मोबाइल का सिर्फ एक नया नाम है जो भारत में प्रतिबंधित है

PUBG मोबाइल को भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर, 2020 को प्रतिबंधित कर दिया गया था। दस महीनों के भीतर, क्राफ्टन ने गेम को बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) के रूप में फिर से लॉन्च किया। बीजीएमआई उन चीनी ऐप्स में सबसे बड़ा है, जिन्होंने समान विशेषताओं के साथ पुन: लॉन्च और रीब्रांड किया और जांच को दरकिनार करने में कामयाब रहे। बीजीएमआई ने दावा किया है कि सरकार ने पबजी मोबाइल के साथ जो समस्याएं थीं, उन्हें हल कर लिया है, लेकिन ऐसे दावे हैं कि कुछ भी नहीं बदला है और भारत में पबजी मोबाइल का नाम बदलकर बीजीएमआई कर दिया गया है।

इससे पहले फरवरी 2020 में, फरवरी 2022 में, एक गैर सरकारी संगठन, प्रहार ने सरकार से चीनी गेमिंग ऐप BGMI-PUBG को ब्लॉक करने और 14 फरवरी, 2022 को प्रतिबंधित 54 चीनी ऐप्स की सूची में जोड़ने का आग्रह किया है, यह कहते हुए कि सूची में इसकी चूक एक है “सरकार की ओर से निर्णय में स्पष्ट चूक”।

IANS की एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच ने प्रहार की इस पहल का समर्थन किया है और BGMI-PUBG के पूर्ववृत्त और चीन के प्रभाव की जांच की मांग की है।

अंबाला में प्लाट पर कब्जा करके दूसरे को बेचा: पीड़ित 11 साल से लड़ रहा हक की लड़ाई; बोला- इंतकाल और रजिस्ट्री मेरे नाम

वह घटना जहां एक बच्चे ने खेल को लेकर अपनी मां की कथित तौर पर हत्या कर दी

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने उन मीडिया रिपोर्टों की ओर इशारा किया, जिनमें दावा किया गया था कि एक बच्चे ने “पबजी के प्रभाव में” अपनी मां को मार डाला। जबकि भारत में PUBG मोबाइल पहले से ही प्रतिबंधित है, उन्होंने राज्यसभा में इस बात पर प्रकाश डाला कि नए नामों में प्रदर्शित होने वाले प्रतिबंधित ऐप्स चिंता का विषय हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के खेलों को “परीक्षा” के लिए गृह मंत्रालय भेजा गया है।

सट्टेबाजी, इन-ऐप खरीदारी और बच्चों का आदी होना

आपने ऐसी रिपोर्टें पढ़ी होंगी जहां बच्चों ने अपने माता-पिता को बताए बिना ऑनलाइन गेम में इन-ऐप खरीदारी करने पर लाखों खर्च किए हैं। बीजीएमआई ने जहां पहले ही खेल में 7,000 रुपये की खरीद की सीमा तय कर दी है, वहीं बच्चों की ‘चोरी’ करना और ऑनलाइन गेमिंग पर पैसा खर्च करना इन दिनों माता-पिता के लिए चिंता का विषय है। इसके अलावा, एक और मुद्दा जो सामने आया है वह यह है कि बच्चों ने अपने दोस्तों के बीच बीजीएमआई और अन्य खेलों में कैसा प्रदर्शन करते हैं, इस पर दांव लगाना शुरू कर दिया है। जबकि दांव ज्यादातर छोटे मूल्यवर्ग के होते हैं, इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि स्कूल जाने वाले बच्चे सट्टेबाजी के आदी हो रहे हैं।

बस स्टैंड पर जेब से उड़ाए 50 हजार: जुलाना में रोडवेज में चढ़ते समय दिखाई हाथ की सफाई; वारदात CCTV में कैद

माता-पिता ने काफी समय से PUBG मोबाइल और इसी तरह के खेलों के बारे में शिकायत की है कि ये मोबाइल गेम एक बहुत बड़ा व्याकुलता है और बच्चे इस तरह के खेलों के आदी हो रहे हैं, जिससे उनकी पढ़ाई और करियर प्रभावित हो रहा है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *