3 दिन में बने 2.50 लाख आयुष्मान लाभार्थी कार्ड: 10 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त दवाएं मिली, 17 सितंबर को शुरु हुआ था अभियान

 

आयुष्मान भव अभियान के लॉन्च होने के बाद से पिछले तीन दिनों में 2 लाख से अधिक आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड बनाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से पूरे देश में हुई थी। इस दौरान 10 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त दवाएं मिली हैं और 8 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त में इलाज हुआ।

PGI के डेंटल साइंसेज में आपातकालीन क्लीनिक शुरू: दांत के मरीजों को 24 घंटे मिलेगा उपचार, छुट्‌टी व रात के दिन भी मिलेगा इलाज

मंत्रालय ने कहा, आयुष्मान भव अभियान के हिस्से के रूप में, 17 सितंबर से 30,000 से अधिक आयुष्मान मेले लगाए गए। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भौगोलिक बाधाओं को पार करते हुए हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य कवरेज का विस्तार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी पीछे न छूटे।

घर बैठे आयुष्मान ऐप के जरिए बने कार्ड
आयुष्मान योजना के तीसरे फेज में कार्ड बनवाने की प्रोसेस को आसान बनाया गया था। इस बार खुद ही लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आयुष्मान कार्ड बनवाए।

इस बार सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड में लाभार्थियों के पास वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन ऑप्शन दिए गए थे। रजिस्ट्रेशन घर बैठे स्मार्टफोन के जरिए संभव हुआा। लोगों के इसके लिए मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप का इस्तेमाल किया।

हैल्थ कार्ड बनाने के नाम पर लिए कागजात और खोल दिए डिमेट अकाऊंट दर्जनों महिलाओं ने डीएसपी से मिलकर की जांच और कार्रवाई की मांग

योजना के तहत हर साल 5 लाख तक फ्री इलाज
इसके लिए लाभार्थी के नाम आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड की मदद से लाभार्थी योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।

कॉल करके पता करें आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं
इस योजना के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। यह पात्रता रखने वाले लोग आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आयुष्मान योजना के लिए पात्रता जांचने के लिए आप 14555 पर काल कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmjay.gov.in साइट के जरिए भी अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं।

इस योजना सभी बीमारियां होती हैं कवर
योजना में पुरानी बीमारियां भी कवर होती हैं। किसी बीमारी में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च इसमें कवर होते हैं। ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च इसमें कवर होता है। सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज जैसी चीजें इसमें शामिल हैं। इस योजना के तहत अब तक साढ़े 5 करोड़ से ज्यादा लोग अपना इलाज करा चुके हैं।

हैल्थ कार्ड बनाने के नाम पर लिए कागजात और खोल दिए डिमेट अकाऊंट दर्जनों महिलाओं ने डीएसपी से मिलकर की जांच और कार्रवाई की मांग

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *