2025 के अंत तक देश से टीबी जड़ से खत्म करने का है लक्ष्य: सत्यवान सिंह मान

टीबी के मरीजों को वितरित की पौष्टिक आहार की किट

एस• के• मित्तल 
सफीदों,          प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत नागरिक अस्पताल में शुक्रवार को टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार की किट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने शिरकत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता नागरिक अस्पताल सफीदों के एसएमओ डा. जयपाल चहल ने की। एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने करीब एक दर्जन टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार की किट प्रदान की। बता दें कि इस किट में प्रोटीन पाउडर का एक डिब्बा, सोयाबीन की बड़ी एक पैकेट, भुने हुए चने 1 किलोग्राम, गुड 1 किलोग्राम, चावल 1 किलोग्राम व चना दाल आधा किलोग्राम शामिल की गई है। अपने संबोधन में एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि यह योजना टीबी मरीजों के लिए रामबाण साबित हो रहा है।
इस योजना के तहत टीबी के मरीजों को पौष्टिक व प्रोटीनयुक्त आहार उपलब्ध कराया जा रहा है। केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत कार्यक्रम शुरू किया है। इसमें 2025 के अंत तक देश से टीबी (क्षयरोग) को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी कार्यक्रम में सरकार, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ गैर सरकारी संस्थाएं भी मदद कर रही हैं। उन्होंने टीबी के मरीजों को चाहिए कि वे हमेशा मास्क का उपयोग करें, प्रोटीनयुक्त आहार ले व समय- समय पर स्वास्थ्य जांच करवाते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *