हिमाचल में सीजन का पहला स्नोफॉल: बारालाचा में हल्की बर्फबारी; अन्य क्षेत्रों में बारिश; आज भी खराब रहेगा मौसम, तापमान में हल्की गिरावट

हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। आज सुबह लाहौल स्पीति और लेह को जोड़ने वाले बारालाचा (15912.0 फीट ऊंचाई) में हल्की बर्फबारी हुई है। क्षेत्र में यह सीजन की पहली बर्फबारी है। राहत की बात यह है कि ताजा हिमपात के बाद मनाली-लेह सड़क पर अभी यातायात प्रभावित नहीं हुआ।

MP की बारिश से गुजरात में बाढ़ का कहर: पांच जिलों के करीब 12 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया, अगले 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट

ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व अन्य क्षेत्रों में दो दिन से हो रही बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार, आज भी अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्का हिमपात और अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। कल से बारिश कम होने का पूर्वानुमान है।

सितंबर में नॉर्मल से 53% कम बारिश

प्रदेश में 25 अगस्त से मानसून कमजोर पड़ा हुआ है। पूरे सितंबर महीने में भी 53 प्रतिशत कम बारिश हुई है। सितंबर के पहले 17 दिन में 81.6 मिलीमीटर नॉर्मल बारिश होती है, लेकिन इस बार 38 मिलीमीटर ही बरसात हुई है। इसमें भी 23.1 मिलीमीटर बारिश पिछले 11 से 17 सितंबर के बीच हुई है।

24 घंटे में धर्मशाला में 61 MM बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान धर्मशाला में सबसे ज्यादा 61 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बरठी में 58.5 मिलीमीटर (MM), पालमपुर 20 MM, कांगड़ा में 18.3 MM, देहरा गोपीपुर में 26 MM, शिमला में 3 MM, सियोबाग में 19 MM, कुफरी 4.6 MM, डलहौजी में 37 MM और चंबा में 10.5 MM ताजा बारिश हुई है।

मणिपुर में छुट्टी पर आए सेना के जवान की हत्या: तीन हथियारबंद बदमाशों ने घर से अगवा किया, फिर सिर में गोली मारी

170 रूट पर बस सेवाएं बंद

पहाड़ों पर पिछले महीने हुई भारी बारिश से 29 सड़कें अभी भी बंद है। इसी तरह दर्जनों सड़कें अभी भी ऐसी है जिन्हें छोटे वाहनों के लिए तो खोल दिया गया है। मगर बस सेवाएं अभी भी शुरू नहीं हो पाई। प्रदेश में 170 से ज्यादा प्राइवेट व सरकारी बसों के रूटों पर अढ़ाई महीने से बंद सेवाएं बंद पड़ी है। इससे पहाड़ों पर लोगों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई है।

किन्नौर के निगुलसरी में NH बहाल

हिंदुस्तान-तिब्बत नेशनल हाईवे को जोड़ने वाला शिमला-किन्नौर नेशनल हाईवे भी निगुलसरी में 10 दिन बाद बहाल कर दिया गया है। यहां पर हाईवे के करीब 400 मीटर हिस्से पर पहाड़ टूट गया था। इससे पूरे जिले का शेष देश-दुनिया से संपर्क कट गया था।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *