हरियाणा में कोराना का रिकवरी रेट घटा: 24 घंटे में 98.91% हुआ रिकॉर्ड; 152 नए केस, टेस्टिंग में एक्सबीबी.1- एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट मिला

 

हरियाणा में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। 24 घंटे में रिकवरी रेट 98.5% से घटकर 98.91 प्रतिशत पहुंच गया है। 152 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सबसे चिंताजनक बात है कि एक सप्ताह में किए गए 25,404 सैंपलों की जांच में एक्सबीबी.1- एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट मिला है।

शोपीस अखाड़ा आकार लेता है, भोपाल अपने खेल ट्रैक रिकॉर्ड पर बनाता है

इसके बाद हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्य के सभी सिविल सर्जन अधिकारियों को लोगों को बूस्टर डोज लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

किस जिले में कितने मरीज
हरियाणा के गुरुग्राम में सबसे ज्यादा नए केस मिले हैं। यहां 73 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा फरीदाबाद में 19, पंचकूला में 26, अंबाला और यमुनानगर में 7-7 नए केस मिले हैं। करनाल, पलवल में 4, पानीपत, कुरुक्षेत्र में 3-3, महेंद्रगढ़, झज्जर में 2-2, सोनीपत और रोहतक में 1-1 नए केस मिले हैं।

खांसी-जुकाम के मरीजों का टेस्ट जरूरी
खांसी, जुकाम के मरीज अस्पताल में आते हैं तो ऐसे मरीजों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोविड की टेस्टिंग की गई है और उन्हें कोविड पाया जाता है तो ऐसे मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग भी की जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक जो कोविड का वेरिएंट आया है वह काफी माइल्ड हैं।

क्या करें व क्या न करें
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री ने ‘क्या करें व क्या न करें’ के संबंध में SOP तैयार करने के लिए निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। जिसमें भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनना अनिवार्य, साबुन या सैनिटाइजर या पानी से हाथों को धोएं, आंखों, नाक व मुंह का छूने से बचें, संक्रमित व्यक्ति से एक हाथ की दूरी बनाए रखें, खांसते व छींकते समय अपने मुंह को ढक लें, पानी ज्यादा पीएं और पोषित आहार लें।

IPL 2023: ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी आसानी से नहीं बदले जा सकते: सौरव गांगुली

इसी प्रकार, क्या न करें में हाथ न मिलाएं, सार्वजनिक स्थानों पर न थूके, ज्यादा लोगों के बीच अर्थात समूह में खाना न खाएं, बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा न लें।

 

खबरें और भी हैं…

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *