हरियाणा के 19 जिलों में बारिश का अलर्ट: गरज-चमक के साथ 40KM रफ्तार से चलेंगी हवाएं; 28 को विदा ले सकता है मानसून

मौसम विभाग ने अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना बने रहने के आसार जताए हैं।

हरियाणा के 19 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। सूबे में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलने की भी संभावना है। इससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग ने 25 सितंबर तक सूबे के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना बने रहने के आसार जताए हैं।

 

इन जिलों में अलर्ट

हरियाणा में मौसम विभाग ने जिन जिलों में अलर्ट किया है, उनमें कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी शामिल हैं। वैसे मौसम विभाग ने मानसून सीजन में भी अगस्त और सितंबर माह को सूखे की श्रेणी में रखा है।

तापमान में 3.4 डिग्री की आई गिरावट

हरियाणा में बारिश और हवाओं के कारण दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। 24 घंटे में 3.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा बारिश सोनीपत में 40 एमएम बारिश हुई। फरीदाबाद में 38 एमएम और पानीपत में 30 बारिश रिकॉर्ड की गई। 1 जून से अब तक प्रदेश में 405 एमएम बारिश हो चुकी है, हालांकि प्रदेश में अगस्त और सितंबर में काफी कम बारिश हुई है, जिस कारण दोनों महीने सूखे की श्रेणी में दर्ज किए गए हैं।

28 को विदा ले सकता है मानसून

हरियाणा में अब मानसून विदाई की ओर है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 28 सितंबर के आसपास मानसून जा सकता है। मौसम विभाग की इस घोषणा को लेकर धान के काश्तकारों ने राहत की सांस ली है, इसका कारण है कि इस समय किसान अपनी धान की तैयार फसल को काटने में लगे हुए हैं। सरकार भी सूबे की मंडियों में 25 सितंबर से धान की खरीद शुरू करने जा रही है।

 

खबरें और भी हैं…

.
भाजपा का आरोप- दानिश ने मोदी को कहे थे अपशब्द: बसपा सांसद का जवाब- मैं इतना गिरा नहीं कि प्रधानमंत्री के लिए गलत बोलूं, ये आरोप निराधार

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *