हरियाणा के छोरे ने फतह की फ्रेंडशिप चोटी: 17352 फीट ऊंचाई पर लहराया तिरंगा, माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई दीपक का सपना

 

 

हरियाणा के जिला रोहतक के गांव सैमण निवासी किसान के बेटे दीपक ने 17352 फीट ऊंची फ्रेंडशिप चोटी फतह कर ली है। हिमाचल के मनाली में स्थित इस चोटी पर तिरंगा लहराकर ओमबीर सिवाच के घर पैदा हुए दीपक सिवाच ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं।

टेक कंपनियों को निजी 5G नेटवर्क देना टेल्को की 5G योजनाओं को बिगाड़ सकता है: रिपोर्ट

दीपक ने स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ कुछ कर गुजरने का सपना देखा, जिसे पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए उन्होंने पहली सफलता हासिल की। अब उनका लक्ष्य माउंट एवरेस्ट को फतह करना है। पहली कोशिश में ही दीपक ने 17352 फीट ऊंची फ्रेंडशिप चोटी पर देश का तिरंगा लहरा दिया।

दीपक ने बताया कि हाड़ कंपा देने वाली सर्दी व तेज चलती ठंडी हवाओं के बीच उसने यह रास्ता सहज ही तय कर लिया। उसके पिता दो एकड़ जमीन में खेती कर परिवार का गुजर बसर करते हैं। दीपक भी उनके साथ इस काम में हाथ बंटाते। दीपक ने बगैर किसी ट्रेनिंग के पहला सफर पार किया।

आगे का रास्ता तय करने के लिए उसके रास्ते में कमजोर आर्थिक स्थित आकर खड़ी हो गई है। बताया कि अब इसके आगे की चढ़ाई करने के लिए विशेष ट्रेनिंग की जरूरत होगी, जो रूस में करवाई जाती है। इसके अलावा पर्वतारोही के लिए जरूरी सामान खरीदना व जरूरी कागजात तैयार करवाना है।

यह सब उसके लिए चुनौती से कम नहीं है, लेकिन इसके बावजूद भी वह अपना सपना पूरा करने में लगा हुआ है।

 

खबरें और भी हैं…

.रेवाड़ी में गांजा बेचने वाला गिरफ्तार: 1.30 किलोग्राम गांजा बरामद; स्कूटी की डिग्गी में रखकर बेच रहा था

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *