स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का रहा महत्वपूर्ण योगदान: सुभाष गर्ग

राजनीति में अहम हिस्सेदारी अग्रवाल समाज का हक: अशोक बुवानीवाला


खाटू श्याम, राजस्थान : देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह बात राजस्थान सरकार के तकनीकि शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कही। वे अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा की युवा एवं छात्र इकाई द्वारा श्री खाटू श्याम जी के सेठ सांवरा भवन में चल रहे प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। समापन सत्र का शुभारंभ महाराजा अग्रसैन, खाटू श्याम व महारानी लक्ष्मी की प्रतीमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने की। इस अवसर तकनीकि शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र भेंट करके अभिनंदन किया गया।

 

यह भी देखें:-

भाजपा ओबीसी मोर्चा ने निकाली तिरंगा यात्रा

 

अपने संबोधन में सुभाष गर्ग ने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर के आयोजन के लिए संगठन के अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला और उनकी टीम बधाई की पात्र है। इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों के माध्यम से युवाओं को राजनीति में लाने के लिए रोड मैप तैयार हो रहा है। देश की राजनीति में आज युवाओं की सख्त जरूरत है। अग्रवाल वैश्य समाज अपने संकल्प के माध्यम से युवाओं को राजनीति में लाने का एक अच्छा प्लेटफार्म दे रहा है और युवाओं को इसके माध्यम से भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी एक समाज की वोटों से कोई सांसद, एमएलए या जनप्रतिनिधि नहीं बन सकता। इसके लिए अन्य समाजों की भी स्वीकार्यता होनी चाहिए लेकिन यह भी सत्य है कि अग्रवाल समाज की अन्य समाजों में पूरी पकड़ और स्वीकार्यता है। अग्रवाल समाज की अन्य समाजों में इसलिए भी स्वीकार्यता इसलिए है कि वैश्य समाज के लोग किसी के साथ धोखा व बेईमानी नहीं करते और सदैव सेवा के लिए तत्पर खड़े रहते हैं। देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रवाल समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

 

यह भी देखें:-

नूंह में हालात होने लगे सामान्य: खाप और किसान संघ ने उठाई मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग; फरमान जारी करने वाली पंचायतों का भी नरम रूख

 

अग्रवाल समाज के स्वतंत्रता सेनानियों की महत्वपूर्ण भूमिका के बलबूते पर ही आज हम आजादी की सांस ले रहे हैं। राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने उपस्थित समाज के लोगों से कहा कि हमारी राजनीतिक विचारधाराएं अलग-अलग हो सकती है लेकिन हमें सामाजिक तौर पर एक रहना चाहिए। अग्रवाल समाज को अपने सोशल और इकोनॉमिकल रिलेशन को पहचाना होगा तभी एक बड़ा बदलाव आ सकता है। अगर समाज के लोग एकजुट होकर तय कर ले तो सत्ता बदलने में कोई देरी नहीं लगेगी। राजनीतिक शक्ति मांगने से नहीं बल्कि अधिकारों की लड़ाई लड़ने से मिलती है। अग्रवाल समाज से गरीब-अमीर के भेदभाव को मिटाना होगा। समाज में ऐसा वर्ग ऐसा भी है जो अभावग्रस्त है, ऐसे लोगों व परिवारों को अपने गले लगाना होगा और उनके दुख-सुख में शरीक होना होगा। उन्होंने कहा कि राजनीति में फेस-टू-फेस संवाद एवं संबंधों का होना बेहद जरूरी है और राजनीति में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। इसके अलावा राजनीति में सुचिता का भी होना बहुत जरूरी है।

 

Follow us on Google News:-

http://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

 

बड़े दुख का विषय है कि आज राजनीति में निरंतर गिरावट आ रही है और राजनैतिक मूल्यों का पतन हो रहा है। राजनीति आदमी का व्यक्तित्व व चाल-चलन बेहद होना चाहिए। एक अच्छा व्यक्ति ही राजनीति से इसमें आई गिरावट को दूर कर सकता है। मंत्री सुभाष गर्ग ने राजस्थान सरकार द्वारा अग्रवाल समाज के लिए किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार ने महाराजा अग्रसेन जयंती पर अवकाश घोषित करने की घोषणा की है। इसके अलावा व्यापारिक कल्याण बोर्ड की स्थापना की जा चुकी है और महाराजा अग्रसेन कल्याण बोर्ड की स्थापना करने पर कार्य तेजी से चल रहा है। अपने संबोधन में संगठन के प्रदेशाध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने कहा कि राजनीति में हमें पीछे धकेला जा रहा है। जितनी हमारी जनसंख्या है, जितने हमारे वोट हैं, उस हिसाब से हमें मान-सम्मान राजनीति में नहीं मिल रहा। उतनी हिस्सेदारी से हमें दूर रखा जा रहा है।

 

ख़बरें और भी हैं:-

सोनीपत में दोस्तों से मारपीट कर लूटे फोन: खाना खाने मुरथल आए थे; पासवर्ड न बताने पर गुप्तांग पर मारी लात, रुपए ट्रांसफर

 

राजनीति में अहम हिस्सेदारी समाज का हक है। राजनीति दलों ने अग्रवाल वैश्य समाज को सिर्फ वोट लेने का ही जरिया बना कर रख दिया है। देश की आर्थिक मजबूती में अग्रवाल वैश्य समाज की अहम भूमिका है। अशोक बुवानीवाला ने कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी समेत सभी दलों को अग्रवाल वैश्य समाज को राजनीति में हिस्सेदारी की बात कही है। हमारे अनुपात के हिसाब से हमें आगामी चुनावों में टिकटें दी जाएं, ताकि समाज के लोग राजनीति में आगे बढ़ सकें। इस मौके पर नवीन गोयल, विजय सोमानी, ललित बंसल, सुभाष तायल, पवन अग्रवाल, हरिओम भाली मित्तल, नवदीप बंसल, दीपांशु बंसल, विकास गर्ग, वेदप्रकाश गर्ग व पंकज कसेरा सहित प्रदेशभर से आए सैंकड़ों अग्रबंधू मौजूद थे।

 

ख़बरें और भी हैं:-

मांगों को लेकर बिजली कर्मचारियों ने दिया धरना

बाक्स:

हरियाणा में हो महाराजा अग्रसैन कल्याण बोर्ड की स्थापना
शिविर में समापन सत्र में अग्रवाल वैश्य समाज के प्रदेश सचिव राजेश सिंगला ने मांग उठाई कि जिस प्रकार से राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने महाराजा अग्रसैन कल्याण बोर्ड की स्थापना कर रही है। ठीक उसी तर्ज पर हरियाणा में भी महाराजा अग्रसैन कल्याण बोर्ड की स्थापना होनी चाहिए क्योंकि महाराजा अग्रसैन की कर्मभूमि हरियाणा के हिसार की अग्रोहा भूमि रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में महाराजा अग्रसैन के जीवन चरित्र को स्कूलों के पाठ्यक्रम में जोड़ा गया था लेकिन वर्तमान सरकार ने उन पाठ्यक्रमों को पुस्तकों से हटवा दिया। हरियाणा राज्य में अग्रवालों की तादाद 7 प्रतिशत है और इस समाज की लगातार अनदेखी की जा रही है। अपनी अनदेखी को लेकर प्रदेश का अग्रवाल समाज चिंतित व दुखी है।

 

Safidon Breaking News का App निचे दिए लिंक से डाउनलोड करें और 5 Star rating दें:-

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.safidon_breaking_news.sb_news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *