सोशल मीडिया को और जवाबदेह बनाने के लिए बनाया जा रहा है इकोसिस्टम: केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव

 

केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया को “बहुत शक्तिशाली माध्यम” बताते हुए मंगलवार को कहा कि इसे कैसे जवाबदेह बनाया जाए यह एक “बहुत ही वैध प्रश्न” है और दुनिया भर में और दुनिया भर में एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया जा रहा है। भारत समान हेतु। केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि स्व-नियमन सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाने की दिशा में पहला कदम है, इसके बाद उद्योग विनियमन और फिर सरकारी नियम हैं।

सोनीपत में हत्या करके कमरे में छिपाया शव: लड़सौली में मिली डेडबॉडी के पोस्टमार्टम में खुलासा- चेहरे पर चोटें मारकर किया मर्डर

“सोशल मीडिया एक बहुत शक्तिशाली माध्यम है। सोशल मीडिया का हमारे जीवन पर बड़ा प्रभाव है। इसे कैसे जवाबदेह बनाया जाए यह दुनिया भर में एक बहुत ही वैध प्रश्न बन गया है। दुनिया भर में, देश और समाज सामाजिक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मीडिया जवाबदेह है,” उन्होंने एक कार्यक्रम के मौके पर मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा। सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाने के तरीकों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि पहला कदम स्व-नियमन है। उन्होंने कहा, “ऐसी कोई भी सामग्री जो समाज पर हानिकारक प्रभाव डालती है, उसे हटा दिया जाना चाहिए।

कुरुक्षेत्र में छात्रा की हत्या का मामला: आरोपी कथित प्रेमी गिरफ्तार; पूछताछ में कबूलनामा,बनियान से घोंटा था गला

इसके बाद उद्योग विनियमन और उसके बाद सरकारी विनियमन आता है।” भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई) में स्टार्टअप्स और छात्रों के साथ बातचीत के बाद वैष्णव ने कहा, “दुनिया भर में और यहां तक ​​कि हमारे देश में, सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र, एक विचार प्रक्रिया बनाई जा रही है।”

उन्होंने एक “निष्पक्ष प्रणाली” की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, जहां सामग्री निर्माता को उसका बकाया मिलता है, जब फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इसे साझा करके लाभान्वित होते हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति जो सामग्री बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है, उसे भी लाभ और राजस्व का एक हिस्सा मिलना चाहिए, अगर फेसबुक जैसे सोशल मीडिया को लाभ होता है, तो उन्होंने कहा। मंत्री ने कहा, “ऐसी सोच भी जोर पकड़ रही है।”

रेवाड़ी नगर परिषद XEN इस्तीफा मामला: ACS ने नगर आयुक्त से 3 दिन के अंदर मांगा जवाब, आज भेजनी होगी रिपोर्ट

“तो, एक निष्पक्ष प्रणाली कैसे बनाई जाए, क्योंकि यह (सोशल मीडिया) बहुत बड़ी प्रगति है। कैसे हर कोई इस प्रगति का हिस्सा बनता है, और यह कैसे जवाबदेह बनता है – दुनिया भर में इन मुद्दों पर काम तेजी से किया जा रहा है,” उन्होंने कहा। कहा।

.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *