सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में DoS हमले के कारण पुतिन को अपना भाषण स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा

 

पिछले हफ्ते, एक हैक ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक अंतरराष्ट्रीय सभा में एक मुख्य भाषण स्थगित करने के लिए प्रेरित किया।

एक बयान के अनुसार, सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम की मान्यता प्रणाली को डेनियल-ऑफ-सर्विस (DoS) हमले के अधीन किया गया, जिससे कार्यक्रम स्थल पर इंटरनेट सेवाएं बाधित हुईं और एक घंटे की देरी हुई।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज: फाइनल रिहर्सल में साधकों ने योग क्रिया के साथ किया प्राणायाम, आज जिला स्तर पर शहीद भगत सिंह स्टेडियम में होगा कार्यक्रम

यह एक प्रकार का साइबर हमला है जिसमें एक शत्रुतापूर्ण अभिनेता अपने सामान्य संचालन को बाधित करके अपने इच्छित उपयोगकर्ताओं के लिए कंप्यूटर या अन्य उपकरण को अनुपयोगी बनाने का प्रयास करता है। जब तक सामान्य ट्रैफ़िक को संसाधित नहीं किया जा सकता, तब तक अनुरोध के साथ लक्षित मशीन को ओवरलोड या बाढ़ करके डीओएस हमले काम करते हैं, जिससे अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को सेवा से वंचित कर दिया जाता है। एक DoS हमले को एक कंप्यूटर से लॉन्च किए जाने के रूप में परिभाषित किया गया है।

बाद में, यह बताया गया कि हैकर्स ने झूठे ट्रैफ़िक के साथ सर्वर को निशाना बनाया, जिससे इंटरनेट कनेक्शन धीमा हो गया, जिसके कारण पुतिन के भाषण में देरी हुई।

रूस ने हमलों के लिए सीधे तौर पर किसी को दोषी नहीं ठहराया, लेकिन सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि यह यूक्रेन के चल रहे आक्रमण के जवाब में “हैक्टिविस्ट्स” के एक गिरोह से प्रतिशोध हो सकता है।

हालांकि, पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में अपने भाषण के दौरान घोषणा की कि यह “एकध्रुवीय दुनिया” की अवधि है, क्योंकि उन्होंने यूक्रेन पर रूस के सैन्य आक्रमण का समर्थन किया था।

पहली जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया रोक : उपायुक्त डाॅ० मनोज कुमार

इसके अलावा, उन्होंने कहा: “जब उन्होंने शीत युद्ध जीता, तो अमेरिका ने खुद को पृथ्वी पर भगवान का अपना प्रतिनिधि घोषित किया, जिन लोगों की कोई जिम्मेदारी नहीं है – केवल हित। उन्होंने उन हितों को पवित्र घोषित कर दिया है। अब यह एकतरफा यातायात है, जो दुनिया को अस्थिर बनाता है।”

यूक्रेन के साथ चल रहे संकट के बारे में बात करते हुए, पुतिन ने दावा किया कि तथाकथित “विशेष अभियान” ने पश्चिम को अपनी समस्याओं के लिए रूस को दोषी ठहराने का मौका दिया है।

“वे अपने ही भ्रम में अतीत में जीते हैं … वे सोचते हैं कि … वे जीत गए हैं और फिर बाकी सब कुछ एक उपनिवेश है, एक पिछवाड़े है। और वहां रहने वाले लोग दूसरे दर्जे के नागरिक हैं, ”रूसी राष्ट्रपति ने कहा।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने 20 जून को कहा कि यूक्रेन यूरोपीय संघ में अपनी भविष्य की सदस्यता पर निर्णय की प्रतीक्षा कर रहा है, यह दिन देश के लिए “वास्तव में ऐतिहासिक सप्ताह” की शुरुआत का प्रतीक है।

रोहतक में मनाया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: जिला मुख्यालय सहित अने स्थानों पर लोगों ने योग करके दिया निरोग रहने का संदेश

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *