सिंधु झुकी; इंडिया ओपन के पहले मैच में सेन, साइना जीते

 

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू मंगलवार को यहां इंडिया ओपन में हारकर बाहर हो गयी लेकिन मौजूदा चैम्पियन लक्ष्य सेन और लंदन की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने विजयी शुरुआत की।

विश्व नंबर 7 सिंधु, एक पूर्व चैंपियन, सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में थाईलैंड की विश्व नंबर 30 सुपनिदा कटेथोंग से 12-21, 20-22 से हार गईं। भारतीय खिलाड़ी पिछले संस्करण के सेमीफाइनल में इसी खिलाड़ी से हार गई थी।

इंडिया ओपन बैडमिंटन: सिंधु का डिफेंस पर जरूरत से ज्यादा भरोसा आगे बढ़ने का रास्ता नहीं है

पिछले हफ्ते मलेशिया ओपन सुपर 1000 में कैरोलिना मारिन से पहले दौर में मिली हार के बाद सिंधु की यह पहले दौर की दूसरी हार थी।

वर्ल्ड नंबर 12 सेन, सातवीं वरीयता प्राप्त, ने मलेशिया ओपन में अपने शुरुआती दौर में उलटफेर के बाद दुनिया के नंबर 9 एचएस प्रणय के खिलाफ आईजी स्टेडियम में केडी जाधव इंडोर हॉल में 21-14, 21-15 से जीत दर्ज की।

पूर्व चैंपियन साइना के लिए भी यह अच्छा दिन रहा जिन्होंने अपने पहले मैच में दुनिया की 24वें नंबर की डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 21-17, 12-21, 21-19 से हराया।

सिंधू, जो अपने टखने में स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरने के बाद वापसी कर रही हैं, ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया क्योंकि उन्हें बाएं हाथ की सुपनिदा के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा, जो अपने रिटर्न में सटीक थीं और रैलियों में अधिक नियंत्रण में दिखीं।

9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षा 23 फरवरी से: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने जारी की डेटशीट; सुबह 8:30 से 11.30 बजे तक चलेगी

एक खराब शुरुआत ने भारतीय को अंतराल में 4-11 से पीछे कर दिया और भले ही उसने घाटे को दो अंक तक कम कर दिया, लेकिन सुपनिदा ने शुरुआती गेम लेने के लिए 17-14 से चार सीधे अंक हासिल किए।

सुपांडिया, जिन्हें सिंधु के पूर्व कोरियाई कोच किम जी ह्यून द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है, ने भारतीय को हमला करने की अनुमति नहीं दी, उसके लिफ्टों पर अंकुश लगाया और उसे धीमी परिस्थितियों में रैलियों में उलझा दिया।

पूर्व विश्व चैंपियन ने दूसरे गेम में कड़ा संघर्ष किया और 12-17 से आगे बढ़कर 19-20 पर एक गेम प्वाइंट हासिल किया। वास्तव में, वह प्रतिद्वंद्वी की वापसी के आह्वान के बाद कोर्ट से बाहर चली गई थी।

लेकिन एक वीडियो रेफरल ने दिखाया कि शटल ने वास्तव में रेखा को चूमा था, जिससे उसकी प्रतिद्वंद्वी को मैच को बंद करने का मौका मिल गया था। और सिंधु के चौड़े होने के बाद उसने इसे शैली में किया।

गत चैम्पियन सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए स्कॉटलैंड के क्रिस्टोफर ग्रिमली और मैथ्यू ग्रिमली को पुरुष युगल में 21-13, 21-15 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

अन्य युगल जोड़ियों, कृष्ण प्रसाद गरगा और विष्णु गौड़ पंजाला, और राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता तृषा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने भी पहले दौर में जीत का दावा किया।

कृष्णा और विष्णु ने रुबेन जिल और टाइस वैन डेर लेक की डच जोड़ी को 21-11, 23-25, 21-19 से हराया, जबकि ट्रीसा और गायत्री ने फ्रांस की दुनिया की नंबर एक जोड़ी को 22-20, 17-21, 21-18 से हराया। 29 मार्गोट लैम्बर्ट और ऐनी ट्रान अपने ओपनर में।

राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन सेन अब डेनमार्क के रासमस गेम्के से भिड़ेंगे, जिन्होंने दो बार के विश्व चैंपियन जापान के केंटो मोमोटा को 21-15, 21-11 से हराया।

जींद में 9 पुलिसकर्मियों समेत 25 पर FIR: मामला CIA-2 में पुलिस ग्राणीणों की झड़प का; कोर्ट के आदेश पर FIR सामने आयी

प्रणॉय की शुरुआत अच्छी नहीं रही, उन्होंने कई ऐसी गलतियां कीं जो शुरू से ही पीछे छूट गईं।

दूसरी ओर, सेन ने आक्रमण करना चाहा और रैलियों में स्थिर रहे, कुछ अच्छे विजेताओं को 15-9 से आगे रहने के लिए तैयार किया।

सेन शटल को हर बार धमाके के साथ गिराते थे, जबकि प्रणॉय अनियमित थे। जल्द ही सेन नौ गेम पॉइंट पर चले गए; प्रणॉय के फिर से नेट पर जाने से पहले उन्होंने उनमें से तीन को बर्बाद कर दिया।

दूसरा गेम शुरू में अधिक प्रतिस्पर्धी लग रहा था लेकिन सेन ने 9-9 से ब्रेक लिया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

“मैं शुरू से ही व्यवस्थित हो सकता था, अपनी लेंथ और डिफेंस ठीक से हासिल कर सकता था। मलेशिया ओपन में, मैं शटल को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं था। आज मेरे स्मैश और हाफ स्मैश काम कर रहे थे।

अनूप श्रीधर, जिन्हें प्री-ओलंपिक वर्ष में सेन को प्रशिक्षित करने के लिए चुना गया है, ने कहा कि उनके शिष्य के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह अपने स्वाभाविक खेल पर टिके रहे और एक अच्छी शुरुआत करे।

“वह आज बहुत अधिक आश्वस्त था। हमारे पास पिछले सप्ताह कुछ अच्छे सत्र थे। इससे उसे मदद मिली है। वह आक्रामक था, आक्रमण कर रहा था और जोखिम उठा रहा था, जिससे फर्क पड़ा।’

9वीं-11वीं की वार्षिक परीक्षा 23 फरवरी से: हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने जारी की डेटशीट; सुबह 8:30 से 11.30 बजे तक चलेगी

“उसने पिछले सप्ताह की गई गलतियों को सुधार लिया है और लक्ष्य एक आक्रमणकारी खिलाड़ी है; यह उनकी स्वाभाविक शैली है। अगर वह रक्षात्मक होना शुरू करते हैं तो यह काम नहीं करता है। उसे आक्रामक शुरुआत की जरूरत है।

“इस साल किसी भी चीज़ से ज्यादा शारीरिक रूप से फिट रहने पर ध्यान दिया जाएगा।” सात्विक और चिराग, जिन्होंने पिछले हफ्ते कुआलालंपुर में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, अब चीन के लियू यू चेन और ओउ जुआन यी या इंग्लैंड के बेन लेन और सीन वेंडी के खिलाफ होंगे।

“हम 3-4 और इवेंट जीतना चाहेंगे और इस साल वर्ल्ड नंबर 3 पर पहुंचना चाहेंगे। हम ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप जैसी बड़ी प्रतियोगिता जीतना चाहते हैं और विश्व चैंपियनशिप में बेहतर पदक चाहते हैं।’

“हमारा मुख्य उद्देश्य जितना संभव हो सके टूर्नामेंट में गहराई से खेलना है। पिछले हफ्ते यह सेमीफाइनल की समाप्ति थी, लेकिन अब हमारे लक्ष्य बदल गए हैं और जब हम टूर्नामेंट में प्रवेश करते हैं, तो खिताब से कम कुछ भी हमें कड़वा स्वाद देता है। अन्य भारतीयों में एन सिक्की रेड्डी और उनकी नई महिला युगल जोड़ीदार श्रुति मिश्रा जर्मनी की लिंडा एफलर और इसाबेल लोहाउ से 17-21, 19-21 से हार गईं।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता जल्द ही पुराने एंड्रॉइड डिवाइस से चैट इतिहास स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे: सभी विवरण .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *