साइबर-सेंसरशिप के खिलाफ विश्व दिवस 2023: इंटरनेट सुरक्षा आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

 

प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें इंटरनेट पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। (प्रतिनिधि छवि: शटरस्टॉक)

साइबर-सेंसरशिप 2023 के खिलाफ विश्व दिवस: 2008 में एनजीओ रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा लॉन्च किया गया, इस दिन का उद्देश्य बिना किसी प्रतिबंध के एकल इंटरनेट के समर्थन में सभी को इकट्ठा करना है

साइबर सेंसरशिप के खिलाफ विश्व दिवस 2023: साइबर-सेंसरशिप के खिलाफ विश्व दिवस हर साल 12 मार्च को मनाया जाता है। 2008 में एनजीओ रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) द्वारा लॉन्च किया गया, इस दिन का उद्देश्य बिना किसी प्रतिबंध के एकल इंटरनेट के समर्थन में सभी को इकट्ठा करना है। उनका लक्ष्य यह भी सुनिश्चित करना है कि इंटरनेट सभी के लिए सुलभ हो।

साइबर-सेंसरशिप के खिलाफ विश्व दिवस 2023: इंटरनेट सुरक्षा आपको ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए क्या करें और क्या न करें

जैसा कि RSF ऑनलाइन स्वतंत्रता की रक्षा करना जारी रखता है, प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि उन्हें इंटरनेट पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सभी की स्वतंत्रता ऑनलाइन सुरक्षित रहे और सभी के लिए एक सुरक्षित और समावेशी वातावरण बनाया जा सके। इंटरनेट का उपयोग करते समय क्या करें और क्या न करें को ध्यान में रखने के लिए पढ़ें:

डॉस इंटरनेट का उपयोग करते समय

  1. इंटरनेट का इस्तेमाल जिम्मेदारी से करें
    जब आप इंटरनेट का उपयोग कर रहे होते हैं तो यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी बन जाती है कि आप दूसरों की निजता का सम्मान करते हैं। उनके ईमेल पढ़ने या उनके ऑनलाइन प्रोफाइल का उपयोग करने के लिए किसी और के रूप में लॉग इन न करें।
  2. प्रियजनों के संपर्क में रहें
    इंटरनेट अपने प्रियजनों के संपर्क में रहने का सबसे तेज़ तरीका है। अपने मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए इसका अच्छा उपयोग करें। आज, व्हाट्सएप पर एक साधारण टेक्स्ट से लेकर वीडियो कॉल तक, यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं कि आप हमेशा अपने प्रियजनों की जांच करें, चाहे दूरी कितनी भी हो।
  3. किसी वयस्क को साइबरबुलिंग के बारे में बताएं
    अगर आप कम उम्र के हैं और साइबरबुलिंग के शिकार हैं, तो तुरंत किसी वयस्क से संपर्क करें। खुद स्थिति को संभालने की कोशिश न करें या ऑनलाइन धमकाने की उपेक्षा न करें।
  4. सावधान रहें कि आप क्या डाउनलोड कर रहे हैं
    बहुत सारे मैलवेयर आपके सिस्टम को बाधित कर सकते हैं यदि आप सावधान नहीं हैं कि आप कौन से प्रोग्राम डाउनलोड कर रहे हैं और इंटरनेट पर कहां से हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनमें वायरस नहीं हैं, हमेशा पहले प्रोग्राम को स्कैन करें।

फरीदाबाद में कुत्तिया के साथ रेप: कंपनी के बाहर घूम रही थी, आरोपी पकड़कर अंदर ले गया, महिला ने देखा तो भागा

  1. एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
    यह सुनिश्चित करना हमेशा एक अच्छा विचार है कि आपके सिस्टम पर अच्छा एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को वहां अतिरिक्त सुरक्षित रखने के लिए इसे नियमित रूप से नवीनीकृत करते हैं।
  2. अपने लेन-देन पर नज़र रखें
    सुनिश्चित करें कि आप हमेशा किए गए सभी ऑनलाइन लेन-देन का रिकॉर्ड रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपका बैंक खाता किसी और के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा है। साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि आप किन वेबसाइटों से खरीदारी करते हैं और अपने बैंक खाते की नियमित जांच करें।

इंटरनेट का उपयोग करते समय न करें

  1. व्यक्तिगत जानकारी न दें
    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने ऑनलाइन दोस्तों के कितने करीब हैं, इंटरनेट पर किसी अजनबी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी देना कभी भी अच्छा विचार नहीं है।
  2. ऑनलाइन दुबकने वाले विभिन्न खतरों से अनभिज्ञ न हों
    फ़िशिंग, ट्रोजन, या रैंसमवेयर जैसे इंटरनेट पर छिपे ख़तरों से सावधान रहें। इनके बारे में अधिक जानने से आपके इनके शिकार होने की संभावना कम हो जाएगी।
  3. अपने बच्चे को बिना निगरानी के इंटरनेट का इस्तेमाल न करने दें
    अगर आपका कोई छोटा बच्चा है, तो उसे बिना निगरानी के कभी भी इंटरनेट का इस्तेमाल न करने दें। जबकि यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपनी गोपनीयता बनाए रखने दें, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें यह भी सिखाते हैं कि वहाँ क्या है।
  4. ऑनलाइन मिलने वाली सभी जानकारियों पर भरोसा न करें
    गलत सूचना इन दिनों काफी आम है। सिर्फ इसलिए कि जो आपने ऑनलाइन पाया वह एक खोज दूर था इसका मतलब यह नहीं है कि यह सही जानकारी है। हमेशा स्रोतों की जांच करें और हर चीज पर आंख मूंदकर भरोसा न करें।

नारनौल में शादी न करवाने पर मां-पिता पर हमला: बेटे ने खेत में जाकर कुल्हाड़ी से किए वार; शोर मचाने पर भागा

  1. ऐसा कुछ भी पोस्ट न करें जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़े
    सोशल मीडिया या फ़ोरम पर आप जो कुछ भी पोस्ट करते हैं, वह सभी के देखने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध होगा। यह आने वाले वर्षों के लिए वहां रह सकता है। बाद में पछतावे से बचने के लिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप ऑनलाइन क्या पोस्ट कर रहे हैं।

ये टिप्स आपके और आपके सामने आने वाले अन्य लोगों के लिए इंटरनेट सर्फिंग को एक सुखद अनुभव बना सकते हैं।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *