साइकिलिंग एकेडमी की सौगात: अप्रैल के पहले सप्ताह में खेल विभाग शुरू करेगा‎ साइकिलिंग एकेडमी, 25 खिलाड़ियों को होगा चयन‎

एनडीआरआई के नजदीक साइकिलिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेते विद्यार्थी।

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा अप्रैल में साइकिलिंग एकेडमी शुरू हाेगी। डिपार्टमेंट आफ स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर हरियाणा के डायरेक्टर ने साइकिलिंग में खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस के आधार इसे शुरू करने के आदेश जिला खेल अधिकारी को भेजे हैं

बिजली निगम के डिफाल्टरों को राहत: एक मुश्त राशि जमा करने पर ब्याज माफी के साथ मिलेगी 5 प्रतिशत अतिरिक्त छूट

जिसके आधार पर खेल विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। खेल अधिकारियों का कहना है कि नेशनल स्तर से एशियन में खिलाड़ियों का मेडल जीते हैं, साथ में कॉमनवेल्थ में खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इसी को देखते हुए विभाग ने यह फैसला लिया है।एकेडमी में नेशनल स्तर के खिलाड़ियों को साइकिलिंग खेल के लिए तैयार किया जाएगा।

अप्रैल के पहले सप्ताह में 25 लड़के व लड़कियों का चयन प्रदेश स्तर पर ट्रायल से किया जाएगा। जिसका जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा। इससे पहले जिले को तलवारबाजी और वॉटर स्पोर्ट्स एकेडमी मिल चुकी है। खेल अधिकारियों का कहना है कि यह तीनों एकेडमी रिहायशी होंगी ताकि चयनित खिलाड़ी को रहने व खाने की सुविधा मिल सके। इन एकेडमी में कोच की खेल की तकनीकों को सिखाएंगे। इससे खिलाड़ियों को काफी फायदा होगा और उनके खेल में निखार आएगा।

खिलाड़ियों छात्रवृत्ति व कोच को मिलेगा मानदेय

खेल नर्सरी में चयनित होने वाले 8 से 14 साल के खिलाड़ियों को 1500 रुपए, 15 से 19 साल के खिलाड़ियों दो हजार रुपए छात्रवृत्ति दी जाती है। नर्सरी में प्रशिक्षण कराने के लिए एनआईएस डिप्लोमा कोचों को 25 हजार रुपए व नेशनल स्तर के खिलाड़ी 20 हजार रुपए प्रशिक्षण करवाने के दिए जाएंगे।

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन 2022 दुर्घटना के बाद ‘जल्द’ अंतरिक्ष उड़ानें फिर से शुरू करेगी

चुनौती, साइकिलिंग ट्रैक नहीं

खेल विभाग के पास अभी साइकिलिंग ट्रैक नहीं है, इसलिए खिलाड़ियों को एनडीआरआई वाले रोड पर तड़के ही प्रैक्टिस कराई जाती है। उस समय पर सड़क पूरी तरह से ट्रैफिक फ्री रहती है।

वाटर स्पोर्टस एकेडमी को मिले 3 नए कोच

पश्चिमी यमुना नहर किनारे प्रदेश स्तरीय वाटर स्पोर्टस एकेडमी में खेल विभाग की और से तीन नए कोच नियुक्ति किए है। जो दो किलोमीटर तक नौकायन खिलाड़ी चलाना सीखेंगे। खेल विभाग को एकडेमी चलाने के लिए खेल सामान की डिमांड की गई है। जो कोचाें को जल्द ही उपलब्ध होगी। नौकायन के लिए जिले में अब चार कोचों अपनी ड्यूटी दे रहे है ।

खिलाड़ियों के अच्छे प्रयास का नतीजा है

साइकिलिंग कोच ओंकार सिंह ने बताया कि पिछले साल नवंबर में गुजरात में हाेने वाली नेशनल इ वेंट में अंशु देवी, प्रभजौत कोर ने ट्रैक इवेंट में सिल्वर मेडल प्राप्त किया था। जबकि मुकल देवी , मुस्कान , शिवानी, अंगद सिंह, रोहित मलिक समेत खिलाड़ी नेशनल स्तर, एशियन चैंपियनशिप व कॉमनवेल्थ खेल में मनजीत सिंह बालू से खिलाड़ी अपना साइकिलिंग प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन कर चुका है।

दुर्गा मंदिरों में भक्तों की उमड़ी भीड़

अप्रैल में साइकिलिंग एकेडमी जिले को मिलने जा रही है। पहले बजट में वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी देने की घोषणा की गई थी। जो अप्रैल में शुरु हो जाएगी। इसके साथ ही फेंसिंग खेल के लिए भी रिहायशी एकेडमी की सुविधा होगी। विभाग की ओर से अप्रैल के पहले सप्ताह में एकेडमी व खेल नर्सरियों के ट्रायल शुरू करने का शेड्यूल जारी करेगा। – सत्यवीर सिंह, कार्यकारी डीएसओ , करनाल।

 

खबरें और भी हैं…

.
राजकीय सम्मान के साथ किया गया सैनिक मनीष का अंतिम संस्कार

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *