सरकार ने बजट में किसान, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित खेलों का रखा विशेष ध्यान : विजयपाल सिंह कहा: प्रदेश में साल 2014-15 के मुकाबले, प्रति व्यक्ति आय में 121 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई

एस• के• मित्तल   
सफीदों,  सोनीपत लोकसभा के भाजपा राष्ट्रीय परिषद के सदस्य व हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य एडवोकेट विजयपाल सिंह ने बतौर वित्तमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा पेश किए जाने वाले हरियाणा के बजट को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि यह बजट किसान के हित में है, जनकल्याणकारी होने के साथ ही खेलों व स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने वाला भी है।
उन्होंने कहा कि इस बजट में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों का विशेष ध्यान रखा गया है और यह बजट गरीबी उन्मूलन के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है। सामाजिक सरोकार से जुड़े अहम पदों में भी रिकॉर्ड राशि के आवंटन का प्रस्ताव किया गया है।
विजयपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पेश किया गया कुल बजट 1 लाख 89 हजार करोड़ रुपए का है जोकि पिछली बार के बजट से 11 प्रतिशत अधिक है। साल 2014-15 के मुकाबले इस वर्ष प्रति व्यक्ति आय में 121 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी भी हुई है। यह सब सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के द्वारा ही संभव हो पाया है। इसके साथ ही देश की जीडीपी ग्रोथ में प्रदेश के योगदान में भी बढ़ोतरी हुई है।
इस बजट में किसानों के हित में भी कई फैसले लिए गए हैं जिसके तहत 14 फसलों को एमएसपी के दायरे में लेकर आए हैं और किसानों के लिए ऋण माफी का भी प्रावधान किया गया है। बजट की सराहना करते हुए विजयपाल सिंह ने कहा कि शहीद सैनिकों के परिजनों को दी जाने वाली राशि को भी दोगुना करके एक करोड रुपए कर दिया गया है। पीएम आवास योजना के तहत लगभग 29 हजार मकान बनाने का लक्ष्य है भी पूरा हो चुका है। इसके साथ-साथ साल 2023-24 में 692 खिलाड़ियों को 92 करोड रुपए नगद पुरस्कार भी दिए गए हैं। प्रत्येक खंड में एक लाइब्रेरी व मुफ्त छात्र परिवहन सुरक्षा योजना का विस्तार करते हुए जिले के प्रत्येक खंड तक लागू किया जाएगा।
इस बार शिक्षा के लिए लगभग साढे 15 प्रतिशत ज्यादा राशि जारी करने की योजना है। चिरायु व आयुष्मान भारत योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग ले सकें इसके लिए भी नया प्रावधान लाया गया है। अब रोहतक में लिवर प्रत्यरोपण कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। विजयपाल सिंह ने कहा कि इस बजट से यह प्रतीत होता है कि इस बजट में प्रत्येक जनमानस को लाभ पहुंचने का प्रावधान शामिल किया गया है। इस बार बजट में रिकार्ड राशि आवंटित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *