सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को हवाईअड्डों के 2.1 किलोमीटर के दायरे में 5जी बेस स्टेशन नहीं बनाने का निर्देश दिया

 

दूरसंचार विभाग (DoT) ने दूरसंचार प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन को एक पत्र भेजा है कि वे तत्काल प्रभाव से भारतीय हवाई अड्डों की 2.1 किलोमीटर की सीमा के भीतर सी-बैंड 5जी बेस स्टेशन स्थापित न करें, क्योंकि सी-बैंड 5जी समस्याएं पैदा कर सकता है।

टिकटॉक के इनविजिबल बॉडी चैलेंज का हैकर्स ने फायदा उठाते हुए मालवेयर को पुश किया

 

विमान के रेडियो (रडार) अल्टीमीटर के साथ, जिस पर वे टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान भरोसा करते हैं, और पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने में मदद करते हैं।

आईएएनएस द्वारा देखे गए डीओटी पत्र में कहा गया है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को सलाह दी जाती है कि “रनवे के दोनों सिरों से 2,100 मीटर और भारतीय हवाई अड्डों के रनवे की मध्य रेखा से 910 मीटर के क्षेत्र में कोई 5जी/आईएमटी बेस स्टेशन नहीं होगा। 3,300-3,670 मेगाहर्ट्ज में”।

अंबाला में CIA-1 ने पकड़ा नशा तस्कर: आधा किलो अफीम बरामद; राजस्थान से सप्लाई करने सिटी आया था

पत्र में कहा गया है, “क्षेत्र के आसपास 540 मीटर की परिधि में स्थापित बेस स्टेशन, नोडल या रिपीटर, अधिकतम शक्ति 3,300-3,670 मेगाहर्ट्ज रेंज में 58 डीबीएम/मेगाहर्ट्ज तक सीमित होनी चाहिए।”

Airtel ने नागपुर, बेंगलुरु, नई दिल्ली, गुवाहाटी और पुणे के हवाई अड्डों पर 5G बेस स्टेशन स्थापित किए हैं, जबकि Jio ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 5G बेस स्टेशन स्थापित किए हैं।

हरियाणा में स्कूलों की टाइमिंग बदली: सिंगल शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से लगेगी; तापमान में लगातार गिरावट के बाद फैसला

DoT के पत्र के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बफर और सेफ्टी ज़ोन स्केच प्रदान किया है और विमानों के संचालन के लिए सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर हवाई अड्डे के क्षेत्रों में और उसके आसपास C-बैंड 5G स्पेक्ट्रम को लागू करते समय शमन उपाय सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। .

DoT ने दूरसंचार प्रदाताओं से 5G बेस स्टेशनों को इस हद तक नीचे की ओर झुकाने को सुनिश्चित करने के लिए कहा कि 5G उत्सर्जन रेडियो अल्टीमीटर के साथ हस्तक्षेप न करें।

नया नियम तब तक लागू रहेगा जब तक कि डीजीसीए द्वारा सभी विमानों के रेडियो अल्टीमीटर फिल्टर को बदलना सुनिश्चित नहीं कर दिया जाता।

“यह उम्मीद की जाती है कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) उपरोक्त को समयबद्ध और शीघ्र तरीके से सुनिश्चित करेगा। DGCA से अनुरोध है कि प्रतिबंधों को उठाने में सक्षम बनाने के लिए उपरोक्त कार्य पूरा होते ही DOT को सूचित करें,” DoT पत्र पढ़ें।

जैसे ही दुनिया भर में हाई-स्पीड 5G वायरलेस नेटवर्क रोल आउट हो रहे हैं, अमेरिका में पायलट भी विमान के रेडियो (रडार) अल्टीमीटर के साथ लगातार समस्याओं की रिपोर्ट कर रहे हैं।

नासा के एविएशन सेफ्टी रिपोर्टिंग सिस्टम (ASRS) के लिए किए गए IEEE स्पेक्ट्रम (दुनिया की अग्रणी इंजीनियरिंग पत्रिका) की रिपोर्ट के विश्लेषण के अनुसार, इस साल की शुरुआत में हाई-स्पीड 5G वायरलेस नेटवर्क के रोलआउट के बाद खराबी और विफल अल्टीमीटर की शिकायतें बढ़ गईं, जो उपयोग करती हैं। समान सी-बैंड आवृत्तियों।

YouTube आईओएस ऐप पर क्रैश इश्यू को ठीक करता है: सभी विवरण

इस साल जनवरी में, अमेरिका में टेनेसी के ऊपर कम से कम तीन उड़ानों ने एक साथ अल्टीमीटर त्रुटियों का अनुभव किया, जिसने पायलटों में से एक के अनुसार “निर्धारित ऊंचाई को बनाए रखना असंभव” बना दिया।

एक जेट ने अपने ऑटोपायलट को पूरी तरह से खो दिया, और कथित तौर पर दमकल के ट्रक उसके उतरने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में, न्यू ऑरलियन्स में लुई आर्मस्ट्रांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दृष्टिकोण पर एक यात्री विमान ने 1,000 फीट से नीचे उड़ने के दौरान अनियमित कम ऊंचाई वाली चेतावनियों का अनुभव किया।

मार्च में, लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ऑटोपायलट पर उतरने वाला एक वाणिज्यिक जेट जमीन से सिर्फ 100 फीट ऊपर अचानक आक्रामक रूप से उतर गया।

रिपोर्ट के मुताबिक सभी तीन घटनाएं – और इस साल कई और – पायलटों द्वारा विमान के रेडियो अल्टीमीटर के साथ समस्याओं से जुड़ी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *