समाजसेवा के नाम पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़

स्वास्थ्य जांच कैंप में एक्सपायरी दवाईयां बांटने का आरोप
शिकायतकर्ता से मारपीट करके एक्सपायरी डेट की दवाईयां छिनी
युवक ने पुलिस को दी शिकायत
शिकायत पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई: एसएचओ सुरेश कुमार

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      सफीदों के एक निजी अस्पताल द्वारा समाजसेवा के नाम पर शिविर में आए लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ का मामला सामने आया है। इस अस्पताल संचालक द्वारा लगाए गए अपने स्वास्थ्य जांच शिविर में आए मरीजों को एक्सपायरी डेट की दवाईयां बांटने का आरोप है। इस संबंध में गांव अंटा निवासी युवक अमित कुमार ने सफीदों सिटी थाना में शिकायत दी है।

क्या था मामला
मिली जानकारी के अनुसार नगर के पानीपत रोड स्थित एक निजी अस्पताल में बुधवार को स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया था। इस शिविर में अपना स्वास्थ्य की जांच के लिए इलाके के काफी तादाद में लोग पहुंचे लेकिन यह नहीं पता था कि यहां वे अपना स्वास्थ्य सुधरवाने नहीं बल्कि बिगड़वाने के लिए आए हैं। इसी शिविर में उपमंडल के गांव अंटा का अमित कुमार अपनी मां व बेटे के स्वास्थ्य की जांच के लिए पहुंचा था। वह जांच करवाकर अस्पताल द्वारा दी जा रही दवाईयों को लेकर अस्पताल के बाहर आ गया। अमित ने बताया कि वह जब दवाईयां लेकर घर पर आया और उनकी एक्सपायरी डेट चेक की तो दवाई पर लिखी डेट को काले रंग के स्कैच से छिपा रखा था। उसने उस काले रंग को साफ किया तो दवाई की सहीं डेट सामने आ गई जोकि एक्सपायरी थी। दवाईयों की एक्सपायरी डेट देखकर अमित कुमार अवाक रह गया। उसने अस्पताल संचालक से बात की तो उसने उसे कोई सहीं जवाब नहीं दिया। वह सीधा नगर के नागरिक अस्पताल में पहुंचा और वहां पर मिले स्वास्थ्य अधिकारी से बात करके एक्सपायरी डेट की दवाईयां दिखाई। स्वास्थ्य अधिकारी ने उसे कमरा नंबर 105 में जाने के लिए कहा। कमरा नंबर 105 में बैठे कर्मचारी ने उसे कहा कि वह लिखित में अपनी शिकायत दे। इस पर जैसे ही वह अस्पताल के बाहर शिकायत लिखवाने के आया तो अस्पताल संचालक के द्वारा भेजे गए लोगों उसे घेर लिया और कहा कि वह शिकायत ना करें अन्यथा उसे दुष्परिणाम भुगतने होगें और मुझसे वह दवाईयां मांगी। जब मैने उन लोगों को दवाईयां नहीं दी तो उन्होंने मेरे साथ मारपीट की और जान से मारने की धमकी देते हुए मेरे हाथ से दवाईयां छिनकर फरार हो गए। इसके बाद अमित कुमार सीधे नगर के सिटी थाना पहुंचा और एक शिकायत सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार को सौंपी।
कोई अनहोनी घटना हो गई होती तो कौन जिम्मेवार होता: शिकायतकर्ता अमित कुमार
शिकायत में अमित कुमार ने कहा कि सफीदों के एक निजी अस्पताल में फ्री दवाई कैंप लगा हुआ था। इसमें वह अपने बेटे के लिए खांसी की दवाई लेने गया था। यहां के डाक्टर ने मुझे सारी दवाईयां एक्सपायरी डेट की दी। मैं शिकायत दर्ज करवाने के लिए नागरिक अस्पताल में गया तो वहां पर अस्पताल के स्टाफ के व्यक्ति आए और मुझसे अस्पताल की एक्सपायर डेट की दवाईयां छिनकर ले गए और मेरे साथ मारपीट करते हुए गालियां व जान से मारने की धमकी भी दी। यह सारा मामला नागरिक अस्पाल सफीदों के सीसीटीवी में कैद है। अमित कुमार ने अस्पताल संचालक व स्टाफ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गुहार लगाई है। शिकायतकर्ता अमित कुमार का कहना है कि अस्पताल संचालक द्वारा सरासर लोगों के स्वास्थ्य के साथ सीधा-सीधा खिलवाड़ किया गया है। अगर यह दवाईयां खाकर मेरी मां व छोटा बच्चा बीमार पड़ गए होते या कोई अनहोनी घटना घट जाती तो कौन जिम्मेदार होता। इस मामले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी एक्शन लिया जाना चाहिए।

क्या कहते हैं एसएचओ?
इस मामले में सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार का कहना है कि अंटा निवासी अमित कुमार की एक शिकायत प्राप्त हुई है। शिकायत के आधार पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा नागरिक अस्पताल की सीसीटीवी फूटेज को भी खंगाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *