सभी समाज महापुरुषों की जयंतियां मिलकर मनाएं: विजयपाल सिंह सम्मेलन में हुई महापुरूषों की जयंतिया मनाने पर चर्चा

एस• के• मित्तल   
सफीदों,        राष्ट्रीय कीर्ति आह्वान समिति के तत्वावधान में नगर में एक विशाल सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन की अध्यक्षा राष्ट्रीय कीर्ति आह्वान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट विजयपाल सिंह ने की। सम्मेलन में काफी तादाद में लोगों ने पहुंचकर एडवोकेट विजयपाल सिंह का फूलों की मालाओं से अभिनंदन किया और अपने-अपने विचार सांझा किए। सभी के विचार सांझा किए जाने के उपरांत यह निर्णय लिया गया कि समिति के ओर से महापुरूषों की जयंतियों पर अनेक बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
अपने संबोधन में एडवोकेट विजयपाल सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय कीर्ति आह्वान समिति देश के करीब 15 राज्यों में काम कर रही है और समिति का मुख्य कार्य महापुरूषों व संत-महात्माओं के जीवन चरित्र से लोगों को अवगत करवाना और उनको मान-सम्मान दिलवाना है। उन्होंने कहा कि आज हालात ये हैं कि संत-महात्माओं और महापुरूषों को केवल एक समाज व एक जाति तक सीमित रख दिया और उनकी जयंतियों पर दूसरे समाज के लोगों को नहीं बुलाया जाता है जोकि सही परिपाटी नहीं है। लोगों को इस परिपाटी से बाहर निकालने का प्रयास राष्ट्रीय कीर्ति आह्वान समिति कर रही है। संस्था द्वारा अभी तक मदुरई, इंदौर, मुम्बई, जयपुर, दिल्ली, पंजाब व हरियाणा समेत अनेक स्थानों पर अनेक महापुरूषों की जयंतियों पर कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है। भविष्य में भी इसी प्रकार के बड़े जयंती कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और सभी वर्गों, समाजों व समुदायों के लोगों को बुलाया जाएगा।
इस आयोजनों को लेकर हरियाणा ही नहीं अन्य प्रदेशों में जाकर गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी ताकि लोग महापुरूरूषों के द्वारा किए गए पुनित कार्यों को जाने और उन्हे अपने जीवन में आत्मसात करें। भारत देश की महान संस्कृति है। इस महान संस्कृति को कुछ राजनीतिक दलों ने दबाने का कार्य किया लेकिन देश की नरेंद्र मोदी व प्रदेश की मनोहर लाल सरकार ने भारत देश की महान संस्कृति देश व प्रदेश ही नहीं बल्कि विश्व पटल पर प्रचार-प्रसार करने का कार्य किया है। विजयपाल सिंह ने कहा कि हमारे महापुरुष हमारी प्रेरणा है। सभी समाज के लोगों को चाहिए कि वे समस्त महापुरुषों की जयंतियां एक-दूसरे के साथ मिलकर मनाएं और एकता के संदेश से युवा पीढ़ी को प्रेरित करें।
विजयपाल सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम महापुरुषों की संगोष्ठी कार्यक्रम व पन्ना प्रमुख सम्मेलन की तैयारी करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। भाजपा द्वारा प्रदेश की सभी विधानसभाओं में पन्ना प्रमुख सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। सफीदों में भी यह सम्मेलन आगामी अगस्त महीने में होना संभावित है और उसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *