सफीदों में हुई नामांकन की बोहनी, एक ने किया नामांकन दाखिल

एस• के• मित्तल 
सफीदों,     मंगलवार को आखिरकार बोहनी हो ही गई। इस चुनावों को लेकर पार्षद पद के लिए सफीदों के वार्ड 8 से एक महिला उम्मीदवार पिंकी रानी ने रिटर्निंग अधिकारी कम एसडीएम सत्यवान मान के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया। गौरतलब है कि नामांकन दाखिल करने का कार्य 30 मई को ही शुरू हो गया था लेकिन पहले दिन कोई नामांकन दाखिल करने के लिए नहीं आया।
हालांकि नामांकन को लेकर मुस्तैद प्रशासन उम्मीदवार की इंतजार में बैठा रहा। रिटर्निंग अधिकारी सत्यवान मान ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका चुनाव के लिए 19 जून निर्धारित की गई है। 30 मई से 4 जून तक नगरपालिका चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं। नामांकन के लिए 11 से 3 बजे तक एसडीएम कार्यालय में जगह निश्चित की गई है। 2 जून को राजपत्रित अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं भरे जाएंगे। नगर पालिकाओं के चुनावों में उम्मीदवार द्वारा पैसा खर्च करने की सीमा निर्धारित की है। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका चेयरमैन के लिए चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा 10 लाख 50 हजार रुपये व पार्षदों के चुनावों में खर्च सीमा को अढ़ाई लाख रुपए निर्धारित किया गया है।
उम्मीदवारों को खर्चा निर्धारित की गई राशि में ही करना होगा। नामांकन पत्र के साथ-साथ चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को खर्च के लिए रजिस्टर दिया गया है, जो प्रतिदिन का खर्च विवरण दर्ज करेंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग द्वारा लागू की गई आदर्श आचार संहिता की पालना करनी होगी। अधिकारियों की बैठक में एसडीएम सत्यवान मान ने निर्देश दिए कि वे शहर में बनाए गए मतदान केंद्रों पर सभी प्रकार के आवश्यक प्रबंध समय से पहले करवाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर एसडीओ नहरी विजेंद्र बुरा, असिस्टेंट प्रोफेसर नफे सिंह नेहरा व स्टैना सतीश भी मौजूद थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *