सफीदों के मिनी सचिवालय में खुली कैंटीन 10 रूपए में मिलेगा भरपेट भोजन थाली में 4 रोटी, चावल व सब्जी रहेगी शामिल

कैंटीन में लोगों को मिलेगा घर जैसा साफ-सुथरा भोजन: एसडीएम मनीष फोगाट

एस• के• मित्तल   
सफीदों,   सफीदों के एसडीएम ऑफिस में वीरवार को स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित कैंटिन का शुभारंभ किया गया। इस कैंटिन के चालू हो जाने के बाद अब लोगों को यहां पर मात्र 10 रूपए में भरपेट भोजन मिला करेगा। कैंटिन का शुभारंभ पर बतौर मुख्यातिथि एसडीएम मनीष फोगाट ने शिरकत की। वहीं एक महिला के माध्यम से रीबन कटवाकर कैंटिन का शुभारंभ करवाया गया। इस मौके पर प्रोजेक्ट के इंचार्ज मोहित, लेबर डिपार्टमेंट से प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप ढांडा एवं पूर्व नगरपालिका प्रधान राकेश जैन विशेष रूप से उपस्थित रहे।
एसडीएम मनीष फोगाट ने कैंटीन की रसोई का मुआयना किया और तैयार भोजन की क्वालिटी जांची। प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप ढांडा ने बताया की सीएम मनोहर लाल व श्रम विभाग के राज्य मंत्री अनूप धानक की सोच है कि किसी भी गरीब का पेट भूखा ना रहे और उनकी अपनी सोच के अनुरूप गरीबों के लिए 10 रूपए में थाली कैंटीन की शुरुआत की जा रही है। फिलहाल लगभग 20 कैंटीन ट्रायल बेस पर चल रही है। जिनकी सफलता पर विधिवत रूप से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इसका शुभारंभ किया जाएगा। वीरवार को जींद जिले में सफीदों, जींद व उचाना में तीन कैंटीनों की शुरुआत की गई है। इस कैंटीन में कोई भी व्यक्ति आकर 10 रूपए में थाली प्राप्त कर सकता है और इस थाली में चार रोटी, चावल और 2 सब्जी दी जाएगी।
एसडीएम मनीष फोगाट ने कहा कि सरकारी कार्यो से लघु सचिवालय में आने वाले गरीब तबके के व्यक्ति व रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले व अन्य जरूरतमंद व्यक्ति भी इस कैंटीन में खाना खा सकेंगे। साफ सुथरा खाना इस कैंटीन के माध्यम से आम जन को उपलब्ध करवाया जाएगा। हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड, श्रम विभाग हरियाणा सरकार द्वारा के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा इस कैंटीन का संचालन किया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से गरीब व्यक्ति लघु सचिवालय एवं न्यायालय में अपने कार्यों हेतु आने वाले नागरिकों के लिए यह कैंटीन कारगर साबित होगी। इस कैंटीन में सुबह 10 बजे से 4 बजे तक भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। भोजन में तवा चपाती, चावल, दाल, मौसमी सब्जियां व पीने का शुद्ध पानी इत्यादि शामिल है।
इनकी सफाई व स्वच्छता स्वयं सहायता समूहों द्वारा की जा रही है और कैंटीन में घर जैसा भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि भोजन की थाली की लागत लगभग 25 रुपये पड़ती है। इसमें 15 रुपये का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के उत्थान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को क्रियांवित किया गया है। महिला स्वयं सहायता समूह की आर्थिक स्थिति को मजबूत करते हुए कैंटीन में समूह की महिलाएं कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *