श्रम एवं राज्य मंत्री अनूप धानक ने जिला परिवेदना समिति बैठक की समीक्षा

 

12 शिकायतों में से 11 का हुआ समाधान

शेष बची एक शिकायत को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

आमजन की शिकायत को लेकर अधिकारी उसकी तह में जाकर त्वरित आधार पर करें स्थाई समाधान : श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक  

 

एस• के• मित्तल

जींद, शुक्रवार को डीआरडीए हॉल में जिला परिवेदना समिति की बैठक श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान कुल 12 शिकायतें मंत्री के समक्ष रखी गई, जिनमें से 11 का समाधान कर दिया गया और एक शिकायत के लिए अलग से कमेटी बनाकर उसका जल्द से जल्द समाधान करवाने के निर्देश दिए गए।

योगाभ्यास करने से शरीर की अनेकों बीमारियों को किया जा सकता है दूर : जिला आयुर्वेदिक अधिकारी दिलबाग नैन

इस अवसर पर उनके साथ जींद के विधायक कृष्ण लाल मिढ़ा, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, सफीदों के विधायक सुभाष गांगोली, बीजेपी के जिला अध्यक्ष राजू मोर, प्रदेश प्रवक्ता कर्मबीर सैनी भी उपस्थित थे। श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने अधिकारियों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि वे आमजन की शिकायत को लेकर उसकी तह में जाकर त्वरित आधार पर स्थाई समाधान निकालें। कार्यालयों में आने वाली शिकायतों को लेकर आने वाले लोगों के साथ अधिकारी विनम्र व्यवहार करें। शुक्रवार को जिला परिवेदना समिति की बैठक में श्री अशोक कुमार गांव खाण्डा द्वारा शिकायत की गई थी कि गली में नई पीने की पाईप लाईन बिछाने का काम चला हुआ था और पुरानी पाईप लाईन के लगभग एक माह तक रिसते पानी के कारण मकान में दरार आ गई इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री अनुप धानक ने ठेकेदार पर एक लाख रूपए का जुर्माना लगाकर प्रार्थी को देने के लिए कहा व दोनों पक्षों की समस्या का मौके पर ही समाधान करवाया।

20 मई के लिए गरेना फ्री फायर मैक्स रिडीम कोड: इन रिडेम्पशन कोड का उपयोग करें और मुफ्त पुरस्कार जीतें

रामचन्द्र निवासी बरसोला ने बैठक में अपनी शिकायत में बताया कि उनका सैंट्रल बैंक बरसोला में खाता है। उसके बैंक खाता में बैंक की अनियमितता की वजह से उनका पैन कार्ड किसी अन्य आदमी के पैन कार्ड से जुड़ गया था, जिसमें बैंक का लोन प्रार्थी की तरफ गलत तरीके से दर्शाया गया, जो प्रार्थी ने लिया ही नहीं था। जिसके कारण उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, मामले पर संज्ञान लेते हुए समिति अध्यक्ष एवं श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक ने बैंक मैनेजर को प्रार्थी को 20 हजार रूपए कम्पनसेशन देेने के आदेश दिए। शिकायतकर्ता ग्राम ईंटल कलां ने पीने के पानी की परेशानी बारे शिकायत की थी जिसका कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य द्वारा समाधान कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जा चुका है। राजेन्द्र निवासी गांव धनखेड़ी प्रार्थी द्वारा गांव में सफाई कर्मी की शिकायत की गई थी कि वे कई वर्षो से गांव में ढंग से सफाई नहीं कर रहे है। इस पर बीडीपीओ द्वारा गांव में पंचायत से बातचीत की उनको पंचायत द्वारा एक सप्ताह का समय दिया गया और तत्पश्चात सही काम न करने पर उपायुक्त महोदय द्वारा उचित कार्यवाही करने की बात कही। जगदीश निवासी बधाना का जमीन के इंतकाल न होने और रिकार्ड में गलत रकबा दर्शाने से सम्बंधित मामले को लेकर उपायुक्त महोदय को डीओ लिखने व जल्द से जल्द समाधान करवाने बारे कहा। राजेन्द्र निवासी अर्बन स्टेट की गंदा पानी निकासी बारे शिकायत रखी गई थी जिसका सम्पदा अधिकारी शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा समाधान करवा दिया गया है व प्रार्थी को संतुष्ट किया जा चुका है। संदीप निवासी डिफैंस कालोनी ने शिकायत की कि एक एकड़ खाली पड़ी जमीन में कालोनी का गंदा सीवरेज का पानी एकत्रित होने के कारण बीमारी होने लगी है। इस पर मंत्री ने एसडीएम को इस समस्या का जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। गांव जुलानी निवासी मूर्ति पत्नी बलवान ने जमीन विवाद को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी जिस पर मंत्री द्वारा एसडीएम व एसएचओ को एक कमेटी बनाकर इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

करनाल में पुलिस ने क​ब्र खोदकर क्यों बाहर निकाला शव, जानें, पूरा मामला

जुलेहड़ा निवासी उधावीर ने शिकायत दी थी कि गेंहू मंडी में उनकी गेंहू की बिक्री उपरांत उनका पैसा दो माह से उनके खाते में नही आया। इस पर जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक निशांत राठी ने बताया कि प्रार्थी के खाते में राशि का भुगतान हो चुका है और प्रार्थी को फोन के माध्यम से सूचित भी किया जा चुका है। धन सिंह निवासी गांव बुढ़ाखेड़ा ने बिजली विभाग के विरूद्ध पिछले 4 साल से लम्बित टयूबवैल के कनैक्षन को लेकर शिकायत दर्ज करवाई इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री ने विभाग को 15 दिन में बिजली का कनैक्षन प्रार्थी को देने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी प्रकार की देरी एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री रामस्वरूप (सेवानिवृत)निवासी गांव करेला ने शिकायत की है कि उनका वेतन उनके जूनियर कर्मचारी के बराबर दिया जाए। प्रार्थी की इस मांग पर रोजगार मंंत्री ने चौ० रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी में सीनियर लेखा अधिकारी को यह केस भेजकर एक कमेटी बनाकर इस पर कार्यवाही करने बारे निर्देश दिए। मंगतराम निवासी गांव ढाठरथ ने शिकायत की है कि पंचायत ढाठरथ ने गांव में धानक चौपाल का निर्माण करने के लिए जगह की निशानदेही करवा दी थी। परंतु गांव के ही एक व्यक्ति ने निर्माण कार्य को रूकवा दिया था। परंतु कई जगह कोर्ट में वह सम्बंधित मामले में हारता चला गया अब यह मामला आयुक्त कोर्ट में है। इस पर मंत्री श्री अनूप धानक के आश्वासन दिलाया कि उनकी इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करवाया जाएगा।

गुरुग्राम में चार घंटे के अंदर अपहृत बच्चे को पुलिस ने छुड़ाया, आरोपी महिला गिरफ्तार

बैठक के दौरान उपायुक्त डॉ• मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजरानिया, अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता, सफीदों के एसडीएम डॉ• सत्यवान सिंह मान, जींद के एसडीएम डॉ• सुशील कुमार, नरवाना के एसडीएम प्रतीक हुड्डा, उचाना के एसडीएम राजेश खोथ, नगराधीश अमित कुमार, जिला परिषद की सीईओ डाॅ• किरण सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक प्रवीन कुमार व सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *