व्हाट्सएप स्कैमर ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से चुराए 42 लाख रुपये: ऐसे

आखरी अपडेट: 15 मई, 2023, 15:58 IST

स्कैमर्स पीड़ितों को आसानी से ढूंढ रहे हैं

मैसेजिंग ऐप पिछले कुछ महीनों में कई तरह के घोटालों से ग्रस्त रहा है और यह पीड़ित उनके जाल में फंस गया है।

व्हाट्सएप का उपयोग अरबों द्वारा किया जाता है और बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करता है लेकिन हाल ही में यह स्पैम के लिए मक्का बन गया है, चाहे वह संदेश या कॉल के माध्यम से हो। लोगों को इन घोटालों के बारे में आगाह किया गया है और उनका इस्तेमाल पैसे चुराने के लिए किया जा सकता है।

खैर, ऐसा ही एक पीड़ित हाल ही में सामने आया है, जो कथित तौर पर दावा करता है कि इनमें से एक व्हाट्सएप संदेश द्वारा घोटाला किया गया है, और उनकी संदिग्ध योजनाओं में 42 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़िता एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, जो गुड़गांव की एक आईटी कंपनी में काम करती है।

पुलिस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उस व्यक्ति ने इन घोटालेबाजों को पैसे भेजे थे, जो पीड़ित तक पहुंचे थे और उसे YouTube वीडियो और अन्य पसंद करके आसानी से पैसे कमाने का मौका दिया था। शिकायतकर्ता योजना के झांसे में आ गया, और यह देखने का फैसला किया कि यह उसे कहां ले जाती है और वह कितना पैसा कमा सकता है। इसके बाद दिव्या नाम की एक महिला ने पीड़िता से संपर्क किया और उसे इस अभ्यास को शुरू करने के लिए एक टेलीग्राम समूह में शामिल होने के लिए कहा।

अब यहीं से असली घोटाला शुरू हुआ। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि महिला ने इंजीनियर को अपनी पोंजी स्कीम में 42 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने का लालच दिया, जिसके बदले में उसे 69 लाख रुपये मिलने वाले थे। मजेदार बात यह है कि पीड़ित वास्तव में प्रस्ताव के झांसे में आ गया और उसने अपनी और पत्नी के खाते से पैसे ट्रांसफर कर दिए, जो 42,31,600 रुपये थे, पुलिस में दर्ज शिकायत में बताया गया है।

तो उस व्यक्ति को कब पता चला कि यह एक घोटाला था? उन्हें टेलीग्राम समूह पर पैसे प्राप्त करने के बारे में एक संदेश मिला, जिसमें उन्हें अपने द्वारा निवेश किए गए पैसे से 69 लाख रुपये बनाने के बारे में बताया गया था।

लेकिन पीड़ित इतनी बड़ी रकम नहीं निकाल पा रहा था और 11 हजार रुपये और भेजने को कह रहा था, जिस पर उसे शक हुआ। अब, ऐसा लगता है कि पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है, लेकिन जिन मामलों में पीड़ित सहमति से पैसे भेजता है, पैसे वापस मिलने की संभावना कम होती है, चाहे मूल्य कितना भी बड़ा क्यों न हो।

हम इस तरह के व्हाट्सएप घोटालों से अवगत होने की आवश्यकता पर जोर दे रहे हैं जो एक बड़ी समस्या बन गई है कि भारत सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा और मेटा को एक बार और सभी के लिए समस्या को ठीक करने के लिए कहना पड़ा।

मैसेजिंग ऐप का कहना है कि यह अज्ञात कॉल करने वालों के लिए सुरक्षा सेटिंग में सुधार करने की योजना बना रहा है, लेकिन एक उपयोगकर्ता के रूप में, आपको इस बात से भी सावधान रहना होगा कि आप यादृच्छिक संपर्कों के साथ कैसे काम करते हैं, और निश्चित रूप से निजी विवरण साझा न करें या पैसे ट्रांसफर न करें।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *