व्हाट्सएप कॉल घोटाला: अंतर्राष्ट्रीय स्पैम कॉल मुद्दे पर आईटी मंत्रालय व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा

आखरी अपडेट: 11 मई, 2023, 19:25 IST

व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल कॉल स्पैम एक गंभीर मुद्दा बन गया है

आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा कि अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के मुद्दे पर आईटी मंत्रालय व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा।

नई दिल्ली: आईटी मंत्रालय अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के मुद्दे पर व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा, आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा, यह कहते हुए कि उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर है।

मंत्री ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘डिजिटल नागरिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह हैं, सरकार कथित दुरुपयोग या उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के कथित उल्लंघन के हर उदाहरण का जवाब देगी।

मंत्री की टिप्पणी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने पिछले कुछ दिनों में आने वाली अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल में भारी वृद्धि की सूचना दी है। कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर शिकायत की कि इन स्पैम कॉलों के एक बड़े हिस्से में इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (+254) और इथियोपिया (+251) से संबंधित देश कोड थे।

चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि मंत्रालय मामले पर ध्यान दे रहा है और इस मुद्दे पर व्हाट्सएप को नोटिस भेजेगा।

उन्होंने पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, “मंत्रालय इस पर ध्यान दे रहा है, वे उन्हें नोटिस भेजेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार प्रीलोडेड ऐप्स के लिए किस तरह की अनुमति होनी चाहिए, इस पर दिशा-निर्देशों पर विचार कर रही है। मंत्री ने स्पष्ट किया कि उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्लेटफॉर्म जिम्मेदार हैं।

मंत्री ने कहा, “मैंने बार-बार कहा है कि खुलेपन का भरोसा, सुरक्षा और जवाबदेही उन प्लेटफॉर्म की जिम्मेदारी है, जो डिजिटल नागरिकों तक पहुंचाते हैं।”

अगर स्पैम का कोई मुद्दा है, तो यह निश्चित रूप से एक ऐसा मुद्दा है जिसे व्हाट्सएप को देखना चाहिए या किसी मैसेंजर प्लेटफॉर्म को देखना चाहिए।

उन्होंने कहा, “सरकार हर कथित दुरुपयोग या गोपनीयता के कथित उल्लंघन का जवाब देगी।”

इस बिंदु पर जांच की जा रही समस्याओं में से एक यह भी है कि इन नंबरों को स्कैमर्स द्वारा कैसे एक्सेस किया जाता है।

“वे कैसे पहचान सकते हैं कि व्हाट्सएप पर कौन से नंबर हैं … क्या वे इसे आँख बंद करके कर रहे हैं … क्या यह कोई डेटाबेस है जो उन्हें मिला है? यदि कोई डेटाबेस है तो यह गोपनीयता का उल्लंघन है, या यदि नहीं है तो वे इसे बॉट के माध्यम से कर रहे हैं … यादृच्छिक संख्या में संदेश भेजना … लेकिन यह निश्चित रूप से कुछ प्लेटफार्मों को देखने के लिए कहा जाएगा,” उन्होंने कहा।

चंद्रशेखर ने बुधवार को ट्वीट किया कि सरकार इस दावे की जांच करेगी कि व्हाट्सएप ने स्मार्टफोन यूजर्स के माइक्रोफोन को तब एक्सेस किया जब फोन इस्तेमाल में नहीं था।

एक ट्वीट में मंत्री ने कहा था कि सरकार निजता के कथित उल्लंघन की जांच करेगी जबकि नया डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक तैयार किया जा रहा है।

इसके बाद दावा किया गया कि व्हाट्सएप ने एक उपयोगकर्ता के माइक्रोफ़ोन को तब एक्सेस किया जब वह सो रहा था।

व्हाट्सएप ने जवाब दिया कि वह पिछले 24 घंटों से ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में है, जिसने अपने पिक्सेल फोन और व्हाट्सएप के साथ एक समस्या पोस्ट की है।

व्हाट्सएप ने एक ट्वीट में कहा, “हम मानते हैं कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है जो उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है और Google से जांच और सुधार करने के लिए कहा है।”

कंपनी ने यह भी दावा किया कि यूजर्स का अपनी माइक सेटिंग्स पर पूरा कंट्रोल होता है।

एसोसिएशन IAMAI द्वारा समर्थित स्व-नियामक संगठन (SRO) के किसी भी विचार का विरोध करने वाले कुछ ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्मों पर एक प्रश्न के लिए, मंत्री ने कहा कि परामर्श प्रक्रिया के दौरान यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि कोई भी मौजूदा उद्योग संगठन SRO नहीं हो सकता है।

“एसआरओ को मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया जाना है, जिसका अर्थ है कि ऑनलाइन गेमिंग नियमों में निर्धारित मानदंडों को पूरा करने के लिए एसआरओ को मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया जाना है। एक एसआरओ होगा जो गठित किया जाएगा … 100 लागू होंगे, और तीन का चयन इसके आधार पर किया जाएगा। कौन सबसे अधिक पारदर्शी, समावेशी है और कौन अधिकांश हितधारकों का प्रतिनिधित्व करता है और कौन अधिक विश्वसनीय है,” मंत्री ने कहा।

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक के मसौदे पर चंद्रशेखर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसे संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा।

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *