वैश्विक शतरंज लीग: लगभग आठ महीने के बाद प्रतिस्पर्धा करते हुए, विश्वनाथन आनंद ने डुडा को हराकर गैंजेस ग्रैंडमास्टर्स की जीत पक्की की

 

पांच बार के पुरुष विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद और चार बार की महिला विश्व चैंपियन होउ यिफ़ान के नेतृत्व में गैंजेस ग्रैंडमास्टर्स ने ग्लोबल शतरंज लीग के पहले संस्करण के पहले दिन चिंगारी गल्फ टाइटन्स पर 10-4 से जीत हासिल की।

वैश्विक शतरंज लीग: लगभग आठ महीने के बाद प्रतिस्पर्धा करते हुए, विश्वनाथन आनंद ने डुडा को हराकर गैंजेस ग्रैंडमास्टर्स की जीत पक्की की

भारतीय के लिए यह जीत खास इसलिए थी क्योंकि यह लगभग आठ महीनों में उनका पहला प्रतिस्पर्धी खेल था।

“यह एक अच्छा खेल था और इसमें कुछ ऐसे अंश थे जिन पर मुझे बहुत गर्व था। लेकिन मैंने नोटिस किया कि एक या दो गलत चालें चली गईं, खासकर जब मैंने उन्हें उठाया। आप उन्हें बनाते हैं और फिर महसूस करते हैं और सोचते हैं कि ‘काश मैंने दूसरी चाल पहले देखी होती,” 35 वर्षीय आनंद ने खेल के बाद तानिया सचदेव से कहा।

यह पूछे जाने पर कि क्या 25 वर्षीय डूडा जैसे युवा खिलाड़ी को समय प्रारूप में हराना विशेष था, पांच बार के विश्व चैंपियन ने कहा: “बेशक, आपको यह कहना होगा कि इस साल डूडा अविश्वसनीय रूप से अच्छा खेल रहा है। मैं दाहिने पैर से शुरुआत करके बहुत खुश था। मैं कोई भी जीत लूंगा, लेकिन डूडा के खिलाफ जीतना अतिरिक्त अच्छा था।

पांच बार के पुरुष विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद और चार बार की महिला विश्व चैंपियन होउ यिफ़ान के नेतृत्व में गैंजेस ग्रैंडमास्टर्स ने चिंगारी गल्फ टाइटन्स पर 10-4 से जीत हासिल की। (क्रेडिट: ग्लोबल शतरंज लीग)

सरेआम जुआ खेलते हुए 8 काबू 21300 रुपए हुए बरामद जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज

इस बीच, यिफान ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन की लड़ाई में एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक को हरा दिया। दोनों खिलाड़ियों के बीच इतिहास का पुट है. जब चीनी खिलाड़ी ने पहली बार महिला विश्व चैम्पियनशिप फाइनल में भाग लिया था तो रूसी कोस्टेनीयुक ने यिफान को हराया था। यिफान उस समय 14 साल का था। वह उस हार के बाद चार विश्व खिताबों के साथ वापसी करने में सफल रहीं, जिससे वह इस खेल की सबसे महान खिलाड़ियों में से एक बन गईं।

गुरुवार को गैंजेज ग्रैंडमास्टर्स ने टॉस जीतकर अपने सभी बोर्ड सफेद रंग से खेलने का फैसला किया था। यह लीग में पेश की गई एक नवीनता है: सफेद रंग के साथ खेलने वाले खिलाड़ी की जीत पर आपको तीन अंक मिलते हैं, जबकि काले रंग के साथ खेलने वाले खिलाड़ी की जीत पर आपको चार अंक मिलते हैं। ड्रा प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक अंक के बराबर है।

स्कोरिंग प्रणाली का खेलों पर प्रभाव पड़ने की संभावना है जैसा कि रात के पहले गेम में देखा गया जहां अपग्रेड मुंबा मास्टर्स ने त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स को एक अंक के अंतर से हराया। सफ़ेद खेल रहे किंग्स, चीन के वेई यी की विदित गुजराती पर जीत की बदौलत आगे चल रहे थे, जिसके तीन अंक थे। लेकिन अलेक्जेंडर ग्रिशुक ने यांगी यू पर जीत के साथ किंग्स के एप्पलकार्ट को परेशान कर दिया, जिसका मूल्य चार अंक था।

हालाँकि, आनंद ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि सफेद या काले रंग को चुनने का निर्णय कम से कम अभी के लिए गेम चेंजर होगा।

“आपको एक रंग चुनना होगा, और प्रवीण थिप्से (गैंग्स ग्रैंडमास्टर्स टीम मैनेजर) ने सफेद रंग चुना। लेकिन यह 50-50 है. मुझे नहीं लगता कि यह अभी इतना बड़ा फैसला है. हां, ब्लैक को जीत के लिए मिलने वाले चार अंक काफी दिलचस्प हैं, क्योंकि हमने देखा कि पहले गेम का फैसला इसी से हुआ था। हालाँकि मुझे यह कहना होगा कि उन्हें (अपग्रेड मुम्बा मास्टर्स को) जीतने के लिए भगवान के कई हाथों (भाग्य के टुकड़े) की आवश्यकता थी। उनके पास डिएगो (मैराडोना) की तुलना में ईश्वर के अधिक हाथ थे। उनका बहुत भंडाफोड़ हो गया!” आनन्द हँसा।

गैंजेज ग्रैंडमास्टर्स शुक्रवार को एसजी अल्पाइन वॉरियर्स के खिलाफ मैच के लिए लौटेंगे, जिसमें आनंद का मुकाबला हाल ही में गद्दी से उतरे विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन से होगा।

अंबाला में ऑल्टो ने बाइक को मारी टक्कर: सिर में गंभीर चोट लगने से चालक की मौत; मौके से भागा आरोपी ड्राइवर

“यह बड़ा मैच है। एक पुराना दोस्त,” आनंद मुस्कुराया।

शनिवार और रविवार को चार-चार मैच होंगे। कार्लसन आनंद से मिलने से पहले, उन्हें इयान नेपोमनियाचची के रूप में एक और ‘पुराने दोस्त’ से मुकाबला करना होगा – वह व्यक्ति जिसे हराकर उन्होंने अपना आखिरी विश्व चैंपियनशिप खिताब जीता था – जब एसजी अल्पाइन वारियर्स का सामना बालन अलास्का नाइट्स से होगा।

जब वॉ कैमरों से डरकर रह गए थे

यहां तक ​​कि जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम एशेज में इंग्लैंड के खिलाफ संघर्ष कर रही है, तो महान पूर्व कप्तान स्टीव वॉ जीसीएल आयोजकों के अतिथि के रूप में दुबई में हैं।

उन्होंने गुरुवार को खेल का पहला सेट देखा और स्वीकार किया कि वह सिर्फ एक साधारण शतरंज खिलाड़ी थे, जो क्रिकेट और फुटबॉल जैसे अन्य खेलों के शौकीन होने से पहले स्कूल में थोड़ा सा शतरंज खेलते थे।

उन्होंने स्वीकार किया, “मैं आउटडोर-स्पोर्ट्स प्रकार का व्यक्ति हूं।”

जिस चीज़ ने उनका ध्यान खींचा वह लीग के लिए तैयार किया गया प्रोडक्शन सेट-अप था।

“जब मैं खेल के मैदान में गया तो घबरा गया। वहां 27 कैमरे थे. वॉ ने आयोजकों से कहा, ”खिलाड़ियों के लिए मुकाबला करना और मुकाबला करना एक अलग दृष्टिकोण होगा।”

.पलवल में कंप्यूटर ऑपरेटर 16500 रुपए रिश्वत लेते काबू: राशन डिपो होल्डर का नहीं दे रहा था कमीशन; अधिकारी का नाम लिया

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *