वेयरहाऊस के गोदाम से अवैध रूप से निकाले गए 2 ट्रक गेंहू

गुप्त सूचना पर व्यापारी ने पकड़े गेंहू से लदे ट्रक, पुलिस मौके पर पहुंची

वेयरहाऊस के गोदामों में व्यापारी का लगा हुआ हजारों कट्टे गेंहू का स्टाक

वेयरहाऊस व एफसीआई के अधिकारियों ने मिलीभगत करके निकाले ट्रक: सतीश जैन

लेबर ने गलती से व्यापारी के स्टाक से लाद दिए थे दोनों ट्रक: मैनेजर जगदीश चंद्र

एस• के• मित्तल   
सफीदों,         नगर के हॉट रोड पर गांव रत्ताखेड़ा मोड़ के पास बने हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के गोदामों में एक व्यापारी के लगे गेहूं के स्टॉक में से दो ट्रक गेहूं अवैध रूप से निकाल लिए जाने का मामला सामने आया है। गनीमत तो यह रही कि व्यापारी को समय रहते इस भनक लग गई और उसने मौके पर पहुंचकर इन दोनों ट्रकों पकड़ लिया अन्यथा ये दोनों ट्रक मालगाड़ी में लद गए होते।
इस मामले में व्यापारी ने भारतीय खाद्य निगम एवं हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अधिकारियों पर मिलीभगत के आरोप लगाए हैं। जबकि हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के मैनेजर ने इन आरोपों को सिरे से नकारते हुए इसे सिर्फ लेबर की गलती बताया। मामले की सूचना पुलिस को दे दी गई। सूचना पाकर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों ट्रकों की चाबियों को अपने कब्जे में लिया। मिली जानकारी के अनुसार नगर की अनाज मंडी की फर्म मैसर्ज चिरंजी लाल बनारसी दास के मालिक सतीश जैन ने गेहूं का एक बड़ा स्टॉक रताखेड़ा मोड़ स्थित हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के गोदामों में जगह किराए पर लेकर लगाया हुआ है। व्यापारी ने इस स्टाक पर नगर के एक्सिस बैंक से लोन भी लिया हुआ था। इस स्टाक की रखरखाव व सुरक्षा की सारी जिम्मेवारी वेयरहाऊस महकमे की थी।
शुक्रवार सुबह किसी ने व्यापारी सतीश जैन को गुप्त सूचना मिली कि हरियाणा वेयरहाउस के गोदामों में लगे उसके गेहूं के स्टॉक में से दो ट्रक गेहूं के लोड होकर निकल चुके हैं। इसके अलावा ओर ट्रक भी लोड़ हो सकते हैं। यह सूचना पाकर व्यापारी के पांव तले जमीन खिसक गई।
वह आनन-फानन में मंडी के कुछ व्यापारियों को साथ लेकर गोदाम पर पहुंचा तो वह यह देखकर हैरान रह गया कि उसके स्टॉक के चट्टे में से काफी गेहूं के कट्टे नदारद थे। व्यापारियों ने फटाफट एक ट्रक को रेलवे प्लेटफार्म व दूसरे ट्रक को रास्ते में काबू किया और उन्हे वापिस वेयरहाऊस के गोदाम पर लाए। इस मामले के सामने आने के बाद वेयरहाऊस के अधिकारियों की हवाइयां उड़ी नजर आई और वे अपने आप को पाक साफ दिखाने के लिए कागजी खानापूर्ति करते हुए तथा मामला रफादफा करने की मुद्रा में नजर आए। वहीं एक्सिस बैंक के अधिकारी भी आननफानन में गोदाम पर पहुंचे लेकिन वे बारे में कुछ कहने से बचते हुए नजर आए। गौरतलब है कि शुक्रवार को नगर के रेलवे स्टेशन गोदाम पर गेहूं से मालगाड़ी भरी जा रही थी। अगर कुछ देरी हो जाती तो यह दोनों ट्रक मालगाड़ी में लोड हो चुके  होते। व्यापारी सतीश जैन, दीपक मित्तल, विकास गुप्ता, प्रमोद जैन व ललित मित्तल सहित अनेक व्यापारियों का कहना था कि हरियाणा वेयरहाऊस समेत कई सरकारी एजेंसियों बहुत पुराने समय से गेंहू के स्टाक में घालमेल करने की परंपरा सी चली आ रही है।
उसी परंपरा के मुताबिक इस गोदाम के अधिकारियों ने मिलीभगत करके उनके स्टॉक में से दो ट्रक भरवा दिए। जब पकड़े गए तो अनजान बनते हुए कह रहे हैं कि यह गलती से लोड हो गए हैं। जबकि सच्चाई यह है कि दिन में तो उनके गेहूं को मालगाड़ी में लदवा देते और रात के अंधेरे में यहां पर लगे लाखों कट्टों में से गेंहू निकालकर औने-पौने वजन के कट्टे उनके स्टाक में लगा देते। फूड एजेंसियों के अधिकारी आपस में मिलीभगत करके गेंहू के बैगों में पानी इत्यादि छिड़ककर हर साल व्यापारियों और सरकार को चूना लगाने का काम करते हैं। गेहूं के मालिक सतीश जैन ने बताया कि जिस ब्लाक से ये दोनों ट्रक गेहूं भरे गए थे वहां पर उनका 3335 कट्टो का स्टैक था जिसमें से करीब 1100 कट्टे गायब कर दिए गए थे। उनका यहां पर इसके अलावा अच्छा खासा स्टाक लगा हुआ है। उन्होंने इस गेहूं पर एक्सिस बैंक से लोन ले रखा था। वेयरहाऊस के अधिकारियों ने बिना मुझे और बैंक को सूचना दिए ये दोनों ट्रक लोड़ करवाए हैं। मामले की सूचना सदर थाना में दी गई। सूचना पाकर सब इंस्पेक्टर अंकुश कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और गोदाम का मुआयना किया। पुलिस ने दोनों ट्रकों की चाबियां अपने कब्जे में लेकर ट्रक चालकों व वेयरहाउस मैनेजर जगदीश चंद्र से पूछताछ भी की।
सब इंस्पेक्टर अंकुश कुमार का कहना है कि इस मामले की विस्तृत जांच करके आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं वेयरहाउस के मैनेजर जगदीश चंद्र ने इन आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि यह सारा मामला गलतफहमी का है। लेबर में इस गोदाम में दूसरी तरफ लगे सरकारी गेहूं को उठाने की बजाए इस प्राइवेट फॅर्म के लगे गेहूं के बैग को उठा लिया। उन्होंने किसी प्रकार की मिलीभगत से इंकार करते हुए कहा कि इन दोनों ट्रकों में लदे गेंहू को वापिस उसी स्थान पर लगवा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *