विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया प्रशिक्षण, प्रतियोगिता के लिए विदेश यात्रा करेंगे

 

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन बंद करने के कुछ दिनों बाद, बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों के लिए चयन ट्रायल की तैयारी के लिए प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए इस सप्ताह के अंत में विदेश जाएंगे।

हिसार में महिला चोरों ने चुराए 50 सूट: स्कॉर्पियो में सवार होकर पहुंची थी; पहले 2 और फिर 3 लेडिज दुकान में पहुंची

बजरंग 1 जुलाई से 5 अगस्त तक 36 दिनों के लिए किर्गिस्तान के इस्सिक-कुल को अपना बेस बनाएंगे। उनके साथ उनके कोच सुजीत मान, फिजियोथेरेपिस्ट अनुज गुप्ता, स्पारिंग पार्टनर जितेंद्र और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच काजी किरण मुस्तफा हसन भी होंगे। बजरंग की यात्रा के लिए कुल 9 लाख, 27 हजार रुपए मंजूर किए गए हैं।

इस बीच, विनेश हंगरी के बुडापेस्ट जाने से पहले 2 से 10 जुलाई तक बिश्केक की यात्रा करेंगी, जहां वह महीने के अंत तक प्रशिक्षण लेंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण के अनुसार, विनेश इस दौरान दो अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविरों में हिस्सा लेंगी और उनके साथ उनके कोच सुदेश और फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी पाटिल भी होंगी।

 

बृजभूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाली एक अन्य पहलवान संगीता फोगाट, विनेश के साथ अपने साथी के रूप में यात्रा करेंगी। उनके दौरे के लिए कुल करीब 8 लाख, 50 हजार रुपये रखे गए हैं.

सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत गुरुवार को प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। दोनों पहलवानों के फिजियो सरकार से बिना किसी शुल्क के यात्रा करेंगे।

भारत के दो सबसे कुशल पहलवान, बजरंग और विनेश, वर्ष के अधिकांश समय कुश्ती मैट से दूर रहे हैं। ये दोनों रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक के साथ बृज भूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन का चेहरा रहे हैं।

एक समय पर, पहलवानों ने विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की अपनी उम्मीदें छोड़ दीं, लेकिन प्रशिक्षण के बाद वापस लौट आए। दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट. इस सप्ताह की शुरुआत में, विरोध प्रदर्शन बंद करते हुए विनेश ने कहा कि वे अब सड़कों के बजाय अदालत में लड़ाई लड़ेंगे।

हरियाणा में मौसम बिगड़ा, कई जगह बूंदाबांदी शुरू: IMD का आज 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; 2 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील

शुरुआत सोनीपत से हुई

जानकार लोगों के अनुसार, पहलवान भारतीय खेल प्राधिकरण के सोनीपत केंद्र में पिछले दो सप्ताह से हर दिन लगभग 4-5 घंटे मेहनत कर रहे हैं। हालाँकि, दोनों को लगा कि विदेश जाने से वे ध्यान भटकने से दूर रहेंगे क्योंकि चयन ट्रायल से पहले उन्हें मैच-फिट होने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

वोलर अकोस, जो विनेश के कोच थे जब उन्होंने 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, ने कहा कि उनके लिए दो सबसे बड़ी चुनौतियां गति सहनशक्ति और प्रतिक्रिया समय होंगी। अकोस ने बताया, “मेरे अनुभव में मांसपेशियों की याददाश्त के कारण ताकत जल्दी लौट आती है और समन्वय भी लंबे समय तक बना रहता है।” इंडियन एक्सप्रेस. “अगर वह जुलाई में प्रतिस्पर्धा करना चाहती है, तो उसे रणनीति के साथ इसकी (धीरज और प्रतिक्रिया समय) भरपाई करनी होगी।”

विनेश 13 से 16 जुलाई तक बुडापेस्ट में एक रैंकिंग सीरीज़ टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद कर रही हैं। वह मैदान में एकमात्र भारतीय हैं लेकिन यह पुष्टि नहीं हुई है कि वह प्रतिस्पर्धा करेंगी या नहीं। एक सूत्र ने कहा, उनकी फिटनेस के आधार पर टूर्नामेंट के करीब फैसला किया जाएगा।

विनेश और बजरंग साल के दो प्रमुख टूर्नामेंट, सितंबर में विश्व चैंपियनशिप (एक ओलंपिक क्वालीफायर भी) और एशियाई खेलों, जिसका कुश्ती टूर्नामेंट होगा, के चयन ट्रायल में भाग लेने के लिए अगस्त के पहले सप्ताह तक भारत लौट आएंगे। अक्टूबर।

भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नियुक्त तदर्थ समिति, जो डब्ल्यूएफआई में निर्वाचित निकाय की अनुपस्थिति में टीमों का चयन करने के लिए जिम्मेदार है, ने अभी तक ट्रायल की तारीखों की घोषणा नहीं की है।

16 जून को पहलवानों को लिखे एक पत्र में तदर्थ समिति के अध्यक्ष भूपेंदर बाजवा ने कहा कि ट्रायल दो चरणों में होंगे। प्रारूप के अनुसार, विरोध करने वाले पहलवानों को पहले चरण से छूट दी गई थी, जहां अन्य सभी पहलवान भाग लेंगे।

संबंधित भार वर्गों के विजेताओं को 5 से 15 अगस्त के बीच एक-मुकाबले ट्रायल में विरोध करने वाले पहलवानों का सामना करना पड़ेगा। हालाँकि, प्रारूप पर अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।

.
Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *