रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक अपने पहले भुगतान करने वाले ग्राहकों को अंतरिक्ष में ले गई –

 

वर्जिन गैलेक्टिक ने गुरुवार को अपने पहले भुगतान करने वाले ग्राहकों को सफलतापूर्वक अंतिम सीमा तक पहुंचाया, एक लंबे समय से प्रतीक्षित उपलब्धि जो इसे उभरते निजी अंतरिक्ष उड़ान क्षेत्र में वापस ट्रैक पर लाती है।

HSSC ने जारी किया CET रिजल्ट: 72 हजार पन्नों में 3.59 लाख अभ्यर्थियों के नाम; स्क्रीनिंग टेस्ट का रास्ता साफ, 15 के बाद होंगे एग्जाम

इतालवी वायु सेना के अधिकारियों ने अपने देश का झंडा फहराया और समुद्र तल से 52.9 मील (85.1 किलोमीटर) ऊपर कुछ मिनटों की भारहीनता का आनंद लेते हुए पृथ्वी के मोड़ पर खिड़कियों से बाहर झाँका।

कर्नल वाल्टर विलादेई ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “यह एक खूबसूरत यात्रा थी।” उन्होंने कहा कि उनका पसंदीदा क्षण अंतरिक्ष के काले और नीचे के ग्रह के बीच अंतर को देखना था।

गैलेक्टिक 01 नामक मिशन तब शुरू हुआ जब स्थानीय समय (1430 GMT) के आसपास सुबह 8:30 बजे एक विशाल, जुड़वां धड़ वाला “मदरशिप” विमान स्पेसपोर्ट अमेरिका, न्यू मैक्सिको के रनवे से उड़ान भरा।

वाहक विमान ने ऊँचाई प्राप्त की, फिर लगभग 40 मिनट बाद वीएसएस यूनिटी नामक एक रॉकेट-संचालित विमान छोड़ा, जो लगभग मैक 3 की गति से अंतरिक्ष में उड़ गया।

नासा और अमेरिकी वायु सेना द्वारा पचास मील को अंतरिक्ष की सीमा माना जाता है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा, जिसे कर्मन रेखा के रूप में जाना जाता है, 62 मील ऊंची है।

गुरुग्राम में माहिरा होम्स के डायरेक्टरों पर होगी FIR: प्रोजेक्ट में फर्जी दस्तावेज और बिल्डिंग प्लान में फर्जीवाड़ा; निवेशक परेशान

विलादेई के साथ केबिन में इतालवी वायु सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल एंजेलो लैंडोल्फी, नेशनल रिसर्च काउंसिल ऑफ इटली के पैंटालियोन कार्लुची और वर्जिन गैलेक्टिक के कॉलिन बेनेट शामिल हुए।

अंतरिक्षयान पर दो पायलट और वाहक विमान पर भी दो पायलट थे।

एक लाइवस्ट्रीम में दिखाया गया कि यूनिटी बाद में सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस आ गई।

यह उड़ान वर्जिन गैलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा आकर्षक अंतरिक्ष पर्यटन के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए परीक्षण उड़ान में अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लगभग दो साल बाद आई है।

लेकिन कंपनी को बाद में असफलताओं का सामना करना पड़ा, जिसमें फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) द्वारा एक संक्षिप्त ग्राउंडिंग भी शामिल थी, जिसमें पाया गया कि ब्रैनसन की उड़ान अपने निर्धारित हवाई क्षेत्र से भटक गई थी और वर्जिन गैलेक्टिक ने आवश्यकतानुसार “दुर्घटना” की सूचना नहीं दी थी।

बाद में, प्रयोगशाला परीक्षण से पता चला कि इसके वाहनों में उपयोग की जाने वाली कुछ सामग्रियां आवश्यक ताकत मार्जिन से कम हो गई थीं, जिससे बेड़े में उन्नयन की आवश्यकता हुई।

कंपनी ने मई में एक सफल परीक्षण के साथ अपने अंतरिक्ष उड़ान विराम को समाप्त कर दिया, जिससे गुरुवार के मिशन का मार्ग प्रशस्त हो गया। कुल मिलाकर, गुरुवार की वाणिज्यिक उड़ान से पहले इसने पाँच परीक्षण उड़ानें चलाईं।

– मासिक उड़ानें –

गैलेक्टिक 01 चालक दल को 13 पर्यवेक्षित और स्वायत्त प्रयोगों का संचालन करने और केबिन में उनके सूट और सेंसर पर डेटा एकत्र करने का काम सौंपा गया था।

प्रयोगों में कम अध्ययन वाले मेसोस्फीयर में विकिरण के स्तर को मापना और माइक्रोग्रैविटी में कुछ तरल पदार्थ और ठोस कैसे मिश्रित होते हैं, शामिल थे।

विलादेई ने बताया कि माइक्रोग्रैविटी में काम करने के इच्छुक शोधकर्ताओं के पास वर्तमान में केवल दो विकल्प हैं: परवलयिक हवाई जहाज उड़ानें, जहां यात्रियों को कुछ सेकंड के भारहीनता का अनुभव होता है, और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए मिशन, जो छह महीने तक चलता है।

मूक-बघिर बेटी वंशिका ने जूड़ों में पाया तीसरा स्थान विधायक सुभाष गांगोली ने किया सम्मानित

वर्जिन गैलेक्टिक इस प्रकार एक “गैप फिलर” प्रदान करता है, उन्होंने कहा, और अंतरिक्ष यान के आकार को एक रॉकेट में फिट किए जा सकने वाले बड़े प्रयोगों के लिए अनुमति दी गई है।

2004 में स्थापित, वर्जिन गैलेक्टिक ने भविष्य की वाणिज्यिक उड़ानों की सीटों के लिए लगभग 800 टिकटें बेची हैं – 2005 और 2014 के बीच 600 टिकटें $200,000 से $250,000 में, और तब से 200 टिकटें प्रत्येक $450,000 में बेची गईं।

 

फ़िल्मी सितारे और मशहूर हस्तियाँ सबसे पहले सीटें लेने वालों में से थे, लेकिन कंपनी के कार्यक्रम को 2014 में एक आपदा का सामना करना पड़ा जब एक परीक्षण उड़ान पर एक अंतरिक्ष यान बीच हवा में टूट गया, जिससे सह-पायलट की मौत हो गई और पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया।

कंपनी अब भविष्य की ओर देख रही है। अगला मिशन, गैलेक्टिक 02, अगस्त के लिए निर्धारित है, और उसके बाद उसे मासिक अंतरिक्ष यात्रा करने की उम्मीद है।

– ब्रैनसन, बेजोस और मस्क –

वर्जिन गैलेक्टिक अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी, ब्लू ओरिजिन के साथ “सबऑर्बिटल” अंतरिक्ष पर्यटन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करती है, जो पहले ही ऊर्ध्वाधर लिफ्ट-ऑफ रॉकेट का उपयोग करके 32 लोगों को अंतरिक्ष में भेज चुकी है।

लेकिन सितंबर 2022 में एक मानवरहित उड़ान के दौरान एक दुर्घटना के बाद से, ब्लू ओरिजिन के रॉकेट को रोक दिया गया है। कंपनी ने मार्च में जल्द ही अंतरिक्ष उड़ान फिर से शुरू करने का वादा किया था।

 

इस बीच एलोन मस्क के स्पेसएक्स ने भुगतान करने वाले ग्राहकों को पृथ्वी की कक्षा में या अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने के लिए साझेदार कंपनियों के साथ सहयोग किया है।

लेकिन स्पेसएक्स रॉकेट किराए पर लेना कहीं अधिक महंगा मामला है। संयुक्त स्पेसएक्स-एक्सिओम अंतरिक्ष मिशन में आईएसएस के लिए टिकटों की कीमत करोड़ों डॉलर होने की सूचना है।

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *