राजस्थान में आज पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर: 7 हजार पंप शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे, वैट पर समाधान करने की मांग

 

13 से 15 सितंबर तक भी पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर रहे थे।

जयपुर समेत पूरे राजस्थान में आज पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर हैं। राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर 1 अक्टूबर सुबह 6 से शाम 6 बजे तक पंप बंद रहेंगे। इससे पहले शनिवार को भी पंप संचालकों ने रात 8 से 10 बजे दो घंटे तक पंप की लाइट्स को बंद रखकर बिक्री नहीं की।

रेप-मर्डर की धमकियां, 1800 बालिका वधुओं को बचाया: देश का पहला बाल विवाह निरस्त कराने वाली महिला, पिता जन्म से पहले मारना चाहते थे

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि पेट्रोल और डीजल पर बढ़ते हुए वैट पर सरकार ने 10 दिन में समाधान करने के लिए कहा था। 13 दिन बाद भी समाधान नहीं निकला है। इससे परेशान होकर 1 अक्टूबर को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक हड़ताल करेंगे। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष ने बताया- पूरे प्रदेश में 7 हजार पंप बंद रहेंगे। इनमें लगभग 100 कोको पंप हैं, जो खुले रहेंगे। वहीं, जयपुर में 7 कोको पंप पर पेट्रोल डीजल की बिक्री जारी रहेगी। यदि सरकार इसका समाधान नहीं करती है तो 2 अक्टूबर सुबह 6 बजे से पूरे प्रदेश के पंप अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे। इसकी वजह से राज्य में रोजाना लगभग 15 हजार 231 किलोलीटर डीजल और 68 हजार 859 किलोलीटर पेट्रोल की बिक्री प्रभावित होगी। इससे सरकार को हर दिन करीब 44 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा।

CM मनोहर लाल आज रोहतक में: राहगीरी कार्यक्रम में लेंगे भाग, म्हारा रोहतक रखी थीम, प्रशासन ने की तैयारियां

दरअसल, एसोसिएशन की ओर से वैट कम करने समेत अन्य मांगें की जा रही हैं। इसके लिए 13 और 14 सितंबर को दो दिन की सांकेतिक हड़ताल की गई थी, लेकिन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आने के बाद 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की गई। 15 सितंबर को ही सरकार से बातचीत के दौरान मिले आश्वासन के बाद इस हड़ताल को स्थगित कर दिया गया था।

राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया- हमारे साथ 15 सितंबर को सचिवालय में राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें हमारी पेट्रोल और डीजल पर बढ़े हुए वैट समेत कई मांगों पर 10 दिनों में समाधान की बात कही गई थी। बातचीत के 13 दिन बाद भी किसी भी समस्या का समाधान नहीं निकाला गया। सरकार के रवैये से परेशान होकर एसोसिएशन एक बार फिर से हड़ताल पर जाने को मजबूर है।

जयपुर में ये पंप खुले रहेंगे

  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम, विद्याधर नगर
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम, दौलतपुरा चंदवाजी रोड
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम, अजमेर पुलिया के पास जैकब रोड के कोने पर
  • इंडियन ऑयल, मानसरोवर तिब्बती मार्केट के पास
  • इंडियन ऑयल – सेंट्रल जेल के सामने
  • भारत पेट्रोलियम- सहकार मार्ग 22 गोदाम सर्किल
  • भारत पेट्रोलियम, जगतपुरा और सीतापुरा

15 सितंबर को इन मांगों को लेकर बनी थी सहमति

  • वैट के लिए एक एम्पावर्ड कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें तीन सदस्य राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के और तीनों तेल कंपनियों की ओर से अपने प्रतिनिधियों सहित सारे फैक्ट और डिटेल्स उपलब्ध करवाएंगे। किसी भी रूप में 10 दिन से अधिक का समय नहीं लगेगा।

पेट्रोल और डीजल के हाई वैट रेट के कारण बंद हो चुके हैं 270 पंप

एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया- जब सरकार 500 रुपए में गैस सिलेंडर के लिए केन्द्र सरकार पर निर्भर नहीं है। फिर पेट्रोल और डीजल के लिए केन्द्र सरकार पर निर्भर क्यों हो रही है। क्या पेट्रोल- डीजल आम आदमी की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की वैट की दर के कारण 270 पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं। 50 किलोलीटर से 100 किलोलीटर के बीच रोज बिक्री करने वाले 2000 पंप बंद होने के कगार पर हैं।

राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल

भारत में सबसे महंगा फ्यूल राजस्थान के श्रीगंगानगर में बिक रहा है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113.30 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 98.07 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 109.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल 95.66 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल बिक रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपए प्रति लीटर है।

 

खबरें और भी हैं…

.राजस्थान में आज पेट्रोल पंप संचालक हड़ताल पर: 7 हजार पंप शाम 6 बजे तक बंद रहेंगे, वैट पर समाधान करने की मांग

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *