रक्तदान को जीवनदान के बराबर माना गया है: डा. राजेश भोला \शहीद प्रमोद कुमार की याद में लगाया पहला रक्तदान शिविर

55 लोगों ने स्वेच्छा से किया रक्तदा

एस• के• मित्तल
सफीदों,          उपमंडल के गांव बहादुरगढ़ में शनिवार को शहीद प्रमोद कुमार की याद में पहले विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि डिप्टी सीएमओ जींद डा. राजेश भोला तथा राष्ट्रपति अवार्डी सुभाष ढिगाना ने शिरकत की। इस अवसर पर शहीद के पिता सतपाल सिंह की विशेष गरिमामई उपस्थिति रही। इस मौके पर गांव के पूर्व सरपंच सुशील कुमार व ब्लॉक समिति के वाइस चेयरमैन मदन लाल भी मौजूद थे। शिविर में पहुंची डॉक्टरों की टीम ने 55 लोगों का रक्त संग्रहित किया।
अतिथियों ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनका हौसला बढ़ाया और उन्हे प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। अपने संबोधन में डिप्टी सीएमओ राजेश भोला ने कहा कि जीवन में रक्तदान का बेहद महत्व है। किसी का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करना जरुरी है। अपने लिए तो सभी जीते है, पर दूसरों के लिए जीना बड़ी बात है। रक्तदान को जीवनदान के बराबर माना गया है। रक्तदान करके व्यक्ति स्वयं भी स्वस्थ रहता है। हर व्यक्ति को रक्तदान की मुहिम के साथ जुड़कर लोगों के बचाने में मदद करनी चाहिए। रक्तदान का कितना महत्व है इसका अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई निकटतम व्यक्ति जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा होता है।
रक्तदान करके बेहद आत्म संतुष्टि का अनुभव होता है। कई लोग रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों के कारण रक्तदान करने से कतराते हैं जबकि इससे कोई हानि नहीं होती बल्कि कई प्रकार लाभ होते हैं। व्यक्ति का द्वारा किया गया रक्तदान कुछ ही समय में अपने आप पूरा हो जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन महीने के बाद रक्तदान कर सकता है। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *