यूरोपीय संघ की सरकारें, कानून निर्माता प्रमुख क्षेत्रों के लिए सख्त साइबर सुरक्षा नियमों पर सहमत हैं

यूरोपीय संघ के देशों और सांसदों ने शुक्रवार को राज्य के अभिनेताओं और अन्य दुर्भावनापूर्ण खिलाड़ियों द्वारा साइबर हमलों के बारे में चिंताओं के बीच बड़ी ऊर्जा, परिवहन और वित्तीय फर्मों, डिजिटल प्रदाताओं और चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के लिए साइबर सुरक्षा नियमों को सख्त करने पर सहमति व्यक्त की।

यूरोपीय आयोग ने दो साल पहले एनआईएस 2 डायरेक्टिव नामक नेटवर्क और सूचना प्रणाली की साइबर सुरक्षा पर नियमों का प्रस्ताव रखा था, जो कि एनआईएस निर्देश के रूप में ज्ञात वर्तमान नियम के दायरे का विस्तार कर रहा था।

नए नियम आवश्यक क्षेत्रों में सभी मध्यम और बड़ी कंपनियों को कवर करते हैं – ऊर्जा, परिवहन, बैंकिंग, वित्तीय बाजार के बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, टीके और चिकित्सा उपकरण, पेयजल, अपशिष्ट जल, डिजिटल बुनियादी ढांचा, सार्वजनिक प्रशासन और अंतरिक्ष।

डाक और कूरियर सेवाओं, अपशिष्ट प्रबंधन, रसायन, खाद्य निर्माण, चिकित्सा उपकरण, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनरी उपकरण, मोटर वाहन, और डिजिटल प्रदाताओं जैसे ऑनलाइन मार्केट प्लेस, ऑनलाइन सर्च इंजन और सोशल नेटवर्किंग सर्विस प्लेटफॉर्म में सभी मध्यम और बड़ी फर्म भी नियमों के दायरे में आएगा।

कंपनियों को अपने साइबर सुरक्षा जोखिम का आकलन करने, अधिकारियों को सूचित करने और गैर-अनुपालन के लिए वैश्विक कारोबार के 2% तक जुर्माना के साथ जोखिमों का मुकाबला करने के लिए तकनीकी और संगठनात्मक उपाय करने की आवश्यकता होती है।

यूरोपीय संघ के देश और यूरोपीय संघ की साइबर सुरक्षा एजेंसी ENISA भी नियमों के तहत महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं के जोखिमों का आकलन कर सकती हैं।

“साइबर खतरे अधिक साहसी और अधिक जटिल हो गए हैं। यूरोपीय संघ के उद्योग प्रमुख थियरी ब्रेटन ने एक बयान में कहा, हमारे सुरक्षा ढांचे को नई वास्तविकताओं के अनुकूल बनाना और हमारे नागरिकों और बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सुनिश्चित करना अनिवार्य था।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *