यशस्वी का ड्रीम डबल: डेब्यू पर 100 रन दूर, मुंबई में एक घर

 

जिस दिन यशस्वी जयसवाल ने गुरुवार को डोमिनिका के विंडसर पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले ही मैच में शतक बनाया, उसी दिन उनका परिवार, 13,7000 किलोमीटर दूर ठाणे में, अपने नए पांच बेडरूम वाले फ्लैट में शिफ्ट होने, मूवर्स और पैकर्स को व्यवस्थित करने, सेटिंग करने में व्यस्त था। घर तक जाना और घरेलू सामान खरीदना।

चंडीगढ़ में बारिश से डेढ़ करोड़ का नुकसान: 6 सड़कों पर 98 लाख रुपए का खर्च, बाकी सड़कें 54 लाख से होगी ठीक

इस बीच, उनके पिता कांवर यात्रा पर थे, वे उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड तक पैदल यात्रा कर रहे थे, फोन पर अपने बेटे की प्रगति का पता लगा रहे थे और उसकी सफलता के लिए प्रार्थना कर रहे थे।

इस प्रकार यह 21 वर्षीय खिलाड़ी के लिए एक नई शुरुआत थी, जो तंबू में सोता था, पानीपूरी बेचता था, आईपीएल खेल देखने के लिए पेड़ों पर चढ़ जाता था और एक बार तो उसे आज़ाद मैदान के नेट में प्रवेश से भी मना कर दिया गया था।

 

ठाणे में उनका नया फ्लैट ठाणे में उनका नया फ्लैटयहां तक ​​कि जब वह डोमिनिका में अपने टेस्ट डेब्यू की तैयारी कर रहे थे, जहां उन्होंने 171 रन बनाए और भारत ने तीसरे दिन टेस्ट में अपना दबदबा बनाए रखा, तब भी उनके दिमाग में यही बात थी। मुंबई. यशस्वी सांता क्रूज़ में किराए के दो-बेडरूम में वापस नहीं लौटना चाहता था, जहाँ परिवार पिछले दो वर्षों से रह रहा है।

से बात हो रही है इंडियन एक्सप्रेस, भाई तेजस्वी ने कहा: “वह हमसे कहता रहा, ‘कृपया जल्दी से शिफ्ट हो जाओ, मैं इस घर में नहीं रहना चाहता।’ यहां तक ​​कि टेस्ट मैच के दौरान भी वह हमारी शिफ्टिंग योजनाओं के बारे में पूछते थे।’ जीवन भर उनकी एक ही इच्छा रही, अपना खुद का घर हो। आप जानते हैं कि वह कैसे आगे बढ़े हैं, वह अपने सिर पर छत के महत्व को समझते हैं, खासकर मुंबई में।”

कुरुक्षेत्र में रोड एक्सीडेंट में 3 कांवड़ियों की मौत: डॉक्टर की कार ने 7 कांवड़ियों-राहगीर को कुचला; मृतक जींद-कैथल के

यशस्वी का उत्थान जबरदस्त रहा है – 2019 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण से लेकर, तीन साल बाद अपना पहला आईपीएल अनुबंध प्राप्त करने और 2023 में सबसे तेज आईपीएल 50 रन बनाने से लेकर, पदार्पण पर टेस्ट शतक दर्ज करने तक।

यह यात्रा तब शुरू हुई जब वह सिर्फ 12 वर्ष के थे, और बिना किसी संरक्षक या गॉडफादर के उत्तर प्रदेश के भदोही से मुंबई चले गए। बाद में, वह किशोरावस्था की खुशियों से दूर रहकर, अपने कोच ज्वाला सिंह की अकादमी में नेट्स पर बल्लेबाजी करते हुए अनगिनत घंटे बिताते थे ताकि वह अपने सपने को साकार करने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर सकें।

उनके पिता कांवर यात्रा के दौरान. अभिव्यक्त करना कांवर के दौरान उनके पिता यात्रा. अभिव्यक्त करना

यह सिर्फ इच्छा नहीं थी जिसने उन्हें ऊर्जा दी, बल्कि अपनी कला के प्रति अटूट समर्पण और अपने ब्रेक का सर्वोत्तम उपयोग करने का सर्वोच्च दृढ़ संकल्प था। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका औसत 80.61 है।

“मैं अपने आप पर आसान नहीं हूँ। मैं अपने प्रति ईमानदार हूं और यदि कोई गलती हो जाती है, तो मैं अपने आप से कहता हूं कि मैंने यह गलती की है। अगर कोई अच्छी चीज होती है तो मैं कहता हूं कि मैंने अच्छा किया लेकिन अब आगे देखो। मैं कभी भी बहकावे में नहीं आता,” उन्होंने अपनी मानसिकता को समझाने की कोशिश करते हुए पहले द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था।

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर, जिन्होंने यशस्वी के साथ शुरुआती दिनों में काम किया है, ने कहा कि इस युवा खिलाड़ी की रनों की भूख उन्हें अपनी उम्र के अन्य खिलाड़ियों से अलग करती है। उन्होंने याद किया कि कैसे, उत्तर प्रदेश के खिलाफ 2021-22 रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के दौरान, यशस्वी ने पहली पारी में 100 और दूसरी पारी में 181 रन बनाए थे। “दूसरी पारी में, यशस्वी ने पहली 50 गेंदों का सामना किया और कोई रन नहीं बनाया और फिर उन्होंने 181 रन बनाए। एक खिलाड़ी के लिए, जिसने पहली पारी में शतक बनाया और एक रन बनाने के लिए 50 गेंदें लीं , और फिर दोबारा शतक बनाता है, यह परिपक्वता है, ”उन्होंने कहा।

अर्जेंटीना के फुटबॉल सुपरस्टार के आगमन को लेकर मियामी में लियोनेल मेसी का उन्माद छाया हुआ है

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज से कोच बने लालचंद राजपूत ने कहा कि यशस्वी संभवत: मुंबई क्रिकेट के नए पथप्रदर्शक हैं। “वह अब मुंबई की बल्लेबाजी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। यशस्वी ने दिखाया है कि वह जल्दी से अनुकूलन कर सकते हैं। (सचिन) तेंदुलकर और (सुनील) गावस्कर को दो प्रारूपों में ढलना पड़ा, लेकिन आने वाली पीढ़ी को तीन प्रारूपों में ढलना होगा, जो आसान नहीं है,” उन्होंने कहा।

उनके परिवार के लिए, टेस्ट शतक उनके पसीने और कड़ी मेहनत का एक योग्य इनाम था। “यह हमारे लिए गर्व का क्षण था, वह इसके लिए इतने लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रहे थे। मेरे पिता कांवर यात्रा के लिए गए थे और उन्होंने यशस्वी के लिए प्रार्थना की थी। मेरा भाई परिवार में सबसे शांत व्यक्ति है, वह अपने खेल पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है, ”तेजस्वी ने कहा।

और यशस्वी ने एक बार फिर अपने बल्ले को सारी बातें करने का मौका दे दिया है।

.
ट्विटर चुनिंदा कंटेंट क्रिएटर्स को विज्ञापन राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश करेगा, विवरण अंदर –

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *