मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: राहुल का तोमर के बेटे पर 5 दिन में तीसरी बार निशाना; रणतुंगा का आरोप- जय शाह चला रहे श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड

 

कल की बड़ी खबर मध्यप्रदेश में राहुल गांधी के बयान की रही। एक खबर श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुन रणतुंगा के आरोपों की रही, जिसमें उन्होंने BCCI सचिव जय शाह पर श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड को बर्बाद करने का आरोप लगाया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. राजस्थान में 5 दिन तक चलने वाले पुष्कर मेले की शुरुआत होगी। मेले में पहली बार कैमल पोलो को शामिल किया जा रहा है।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के इंदौर में रोड शो करेंगे। इसके बाद शाजापुर में जनसभा करेंगे। मोदी विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद 8वीं बार MP आ रहे हैं।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. उत्तरकाशी टनल हादसा, दो दिन से फंसे 40 मजदूर; रेस्क्यू में दो दिन और लग सकते हैं

शिमला में पत्थर मेले की धूम: दिवाली के अगले दिन लगा पत्थर मेला, डेढ़ युवाओं ने एक-दूसरे पर पत्थर बरसाए

टनल के अंदर से मलबा निकालने का काम जारी है। चारधाम प्रोजेक्ट के तहत यह टनल ब्रह्मकमल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है।

टनल के अंदर से मलबा निकालने का काम जारी है। चारधाम प्रोजेक्ट के तहत यह टनल ब्रह्मकमल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर की सुबह एक निर्माणाधीन टनल का 50 मीटर हिस्सा धंस गया था। इसमें फंसे 40 मजदूरों को निकालने के लिए दो दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अफसरों का कहना है कि अभी दो दिन का वक्त और लग सकता है। सभी मजदूर सुरक्षित हैं, उनसे वॉकी-टॉकी के जरिए संपर्क किया गया है। खाना-पानी पहुंचाया जा रहा है। टनल के अंदर ऑक्सीजन भी भेजी जा रही है।

रेस्क्यू में क्यों देरी हो रही: मलबा हटाने के दौरान टनल के ऊपर से मिट्‌टी और पत्थर गिर रहे हैं। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। टनल के अंदर लंबे स्टील पाइप की मदद से मजदूरों को निकालने का प्लान है। इसके लिए लिए NDRF, SDRF, फायर ब्रिगेड, नेशनल हाईवे की टीम लगी हुई है। ज्यादातर मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार के हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. राहुल गांधी बोले- तोमर के बेटे पर कार्रवाई क्यों नहीं, मोदी ने ED, CBI क्यों नहीं लगाई
राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के नीमच और हरदा में जनसभाएं कीं। उन्होंने हरदा में कहा कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का बेटा खुलेआम, बिना किसी डर के आपका पैसा चोरी कर रहा है। लेकिन PM मोदी ने मंत्री के बेटे पर कोई कार्रवाई नहीं की। उधर, नीमच में उन्होंने कहा कि मोदी जी MP में 500 फैक्ट्रियां लगाने की बात कहते हैं। लेकिन ये फैक्ट्रियां किसी को नजर नहीं आईं।

कर्नाटक में एक महिला और उसके तीन बेटों की हत्या: कातिलों ने 12 साल के बच्चे को भी नहीं छोड़ा; पुलिस जांच में जुटी

ये खबर अहम क्यों है: 7 नवंबर को सोशल मीडिया पर एक वीडियो और ऑडियो वायरल हुआ, दावा किया जा रहा है कि ये केंद्रीय मंत्री तोमर के बेटे देवेंद्र प्रताप तोमर का है। इसमें देवेंद्र लखनऊ के बिचौलिए के जरिए माइनिंग कारोबारियों से करोड़ों रुपए के लेनदेन की बात करते दिखाई दे रहे थे। राहुल ने बीते 5 दिन में तीसरी बार किसी चुनावी सभा में तोमर के बेटे का जिक्र किया है। उन्होंने 9 नवंबर को जबलपुर में और 10 नवंबर को बड़वानी में भी ये बातें दोहराईं थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में PM मोदी की चुनावी सभा, कहा- कांग्रेस आलू से सोना बनाने का वादा करती है

तस्वीर मध्यप्रदेश के बड़वानी में हुई जनसभा की है।

तस्वीर मध्यप्रदेश के बड़वानी में हुई जनसभा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ में कहा कि आजादी के बाद भी देश में गरीबी की वजह कांग्रेस है। इसके बाद मध्य प्रदेश के बड़वानी में कहा- कांग्रेस कुर्सी पाने के लिए MP के लोगों से सोने का महल बनाने का भी वादा कर सकती है। ये सोने के महल का वादा करेंगे और फिर कहेंगे कि आलू से सोना निकालूंगा, फिर बनाऊंगा।

मोदी की स्पीच का सार: छत्तीसगढ़ की सभा में कांग्रेस के पुराने नेताओं का दर्द बयान कर उन्होंने बागियों को उकसाने की कोशिश की। वहीं मध्यप्रदेश में भाजपा का संकल्प पत्र मध्यप्रदेश को नई ऊंचाई पर ले जाएगा। गरीबों को मजबूत करेगा। ये भाजपा का ट्रैक रिकॉर्ड है कि भाजपा जो कहती है, वो करके दिखाती है। आप लिखकर रख लीजिए, आपसे किए हुए सारे वादे पूरे होंगे और ये मोदी की गारंटी है।

शिमला में पत्थर मेले की धूम: दिवाली के अगले दिन लगा पत्थर मेला, डेढ़ युवाओं ने एक-दूसरे पर पत्थर बरसाए
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. रेमंड के MD गौतम सिंघानिया पत्नी नवाज से अलग हुए, 32 साल से साथ थे
रेमंड लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गौतम सिंघानिया और उनकी पत्नी नवाज मोदी सिंघानिया 32 साल बाद अलग हो गए हैं। गौतम ने इंस्टाग्राम और X पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नवाज और मैं यहां से अलग-अलग रास्ते अपनाएंगे। मैं उनसे अलग हो रहा हूं, जबकि हम वह सब कुछ करते रहेंगे जो हमारे दो अनमोल हीरे निहारिका और निसा के लिए बेहतर होगा।

अलग होने की वजह: नवाज को पिछले हफ्ते ठाणे में उनके पति की दीपावली पार्टी में शामिल होने से रोक दिया गया था। वहीं पिछले महीने गौतम ने अपने ब्रीच कैंडी हाउस में नवाज के साथ मारपीट की थी, जिससे उनकी कॉलर बोन टूट गई थी। इसके बाद नवाज को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हालांकि इस मामले में कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई गई थी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. हैदराबाद में बिल्डिंग में आग, 9 की मौत, गैराज में कार रिपेयरिंग के दौरान चिनगारी भड़की

हैदराबाद के नामपल्ली इलाके में एक अपार्टमेंट में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर बने गराज में एक कार रिपेअर की जा रही थी। इसी दौरान चिनगारियां उठीं, जो पास रखे केमिकल के ड्रम पर गिर गईं। इससे आग भड़क गई और ऊपर की चार मंजिलें इसकी चपेट में आ गईं।

कितने लोगों को रेस्क्यू किया गया: फायर ब्रिगेड ने सीढ़ी की मदद से जलती इमारत में फंसे एक बच्चे और उसकी मां को रेस्क्यू किया। लेकिन आग बुझने तक 9 लोगों की जान जा चुकी थी। आग की लपटें इतनी तेज थी किं अपार्टमेंट में ऊपर रहने वाले कुछ लोग बाहर ही नहीं निकल पाए।

जवानों की दिवाली: भारी बर्फबारी के बीच 10 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्त कर रही भारतीय सेना; देशवासियों को दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *