मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: कमलनाथ के भाजपा जॉइन करने की अटकलें; ISRO का सबसे हाईटेक वेदर सैटेलाइट लॉन्च; 19 साल की दंगल गर्ल सुहानी का निधन

 

 

कल की बड़ी खबर सीनियर कांग्रेस लीडर कमलनाथ के भाजपा जॉइन करने की अटकलों से जु़ड़ी रही। एक खबर ISRO के सबसे हाईटेक वेदर सैटेलाइट INSAT-3DS की रही, जिसे सफलतापूर्वक पृथ्वी की ऑर्बिट में स्थापित कर दिया गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. दिल्ली के भारत मंडपम में चल रहे भाजपा के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पीच देंगे।
  2. बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2024 के फाइनल में भारत का मुकाबला थाईलैंड से होगा। टीम इंडिया पहली बार चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कमलनाथ-नकुलनाथ के भाजपा में जाने की अटकलें, पार्टी छोड़ने के सवाल पर कमलनाथ ने इनकार नहीं किया

मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ के भाजपा में शामिल होने को अटकलें लगाई जा रही हैं। दिल्ली में मीडिया ने कमलनाथ से भाजपा में जाने को लेकर सवाल पूछे। उन्होंने बीजेपी में जाने से इनकार नहीं किया। कमलनाथ ने कहा, ‘आप सभी उत्साहित क्यों हो रहे हैं? ऐसा कुछ होता है तो मैं आप सभी को सूचित करूंगा’ कांग्रेस के पूर्व मंत्री और कमलनाथ के करीबी सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि कमलनाथ का भाजपा में जाना लगभग तय ही है।

दावा- एक- दो दिन में भाजपा जॉइन करेंगे कमलनाथ: कमलनाथ के करीबी और पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना ने कहा है कि कांग्रेस आलाकमान लगातार कमलनाथ की उपेक्षा कर रहा था, उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाया गया। विधानसभा चुनाव में हार का ठीकरा उन्हीं के सिर पर फोड़ा गया। उन्हें राज्यसभा की सीट भी नहीं दी गई। दीपक ने कहा कि 1 से 2 दिन में कमलनाथ और नकुलनाथ बीजेपी जॉइन कर लेंगे।

भाजपा में जाने के संकेत कहां से मिले: राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले जीतू पटवारी को कमलनाथ की जगह कांग्रेस का मध्यप्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया। जीतू पटवारी ने कार्यभार संभाला तो उस दौरान कमलनाथ मौजूद नहीं रहे। जब से उनके बीजेपी में जाने की अटकलें चल रही हैं, तब से लेकर अब तक कमलनाथ की तरफ से इसका कोई खंडन नहीं किया गया। कमलनाथ ने हाल के भाषणों में कांग्रेस का जिक्र नहीं किया, भाजपा को लेकर नरम तेवर भी अपनाए।

 

पश्चिम बंगाल में ज्योतिप्रिय मल्लिक से मंत्री पद छिना: CM ममता की सलाह पर राज्यपाल का एक्शन; राशन घोटाले के आरोप में जेल में हैं

2. सरकार-किसानों के बीच आज चौथे दौर की बातचीत, किसान शंभू बॉर्डर पर डटे
आज किसान आंदोलन का छठा दिन है। सरकार और किसानों के बीच चौथे दौर की बातचीत होगी। इसके लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और किसान नेताओं के बीच मुलाकात होगी। इससे पहले 8, 12 और 15 फरवरी की बातचीत बेनतीजा रही थी। आंदोलन में शामिल किसान दिल्ली जाने की जिद को लेकर पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं।

किसानों की मांग क्या है: किसानों की मांग है कि सभी फसलों की MSP पर खरीद की गारंटी का कानून बने, किसान और खेत मजदूरों का कर्ज माफ हो, पेंशन और भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 दोबारा लागू हो। शंभू बॉर्डर पर आंदोलन की अगुआई कर रहे किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा, ‘केंद्र की मोदी सरकार चाहे तो अध्यादेश लाकर MSP की गारंटी दे सकती है। बाद में संसद में बिल लाकर इसे कानून की शक्ल दे सकते हैं। ऐसा पहले कई मामलों में किया भी जा चुका है।’

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए

महाराष्ट्र पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठा सर्वे रिपोर्ट सौंपी: CM शिंदे ने मनोज जरांगे से अनशन जल्द खत्म करने अपील की

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *