मेटा, मेटावर्स टेक में 100 भारतीय डेवलपर्स को प्रशिक्षित करने के लिए FICCI और NeGD के साथ साझेदारी कर रहा है

 

मेटा ने मंगलवार को घोषणा की कि वह उद्योग निकाय फिक्की को एक्सआर ओपन सोर्स (एक्सआरओएस) फेलोशिप प्रोग्राम के लिए $1 मिलियन की मदद दे रहा है, जो मेटावर्स के भविष्य के लिए एक्सआर (विस्तारित वास्तविकता) प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहे 100 भारतीय डेवलपर्स की मदद करेगा।

हिसार सासंद आज सुनेंगे जनसमस्या: उप चुनाव और पंचायती चुनावों के बाद पहली बार लगा रहे दरबार

FICCI द्वारा संचालित, XROS प्रोग्राम डेवलपर्स फेलोशिप प्रदान करेगा जिसमें वजीफा और सलाह शामिल है।

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय की एक पहल तकनीकी (MeitY), कार्यक्रम का तकनीकी भागीदार होगा।

“मेटावर्स अकेले एक कंपनी द्वारा नहीं बनाया जाएगा। मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा, एक्सआर ओपन सोर्स जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से, हम इन रोमांचक तकनीकों पर काम करने वाले भारतीय डेवलपर्स का समर्थन करेंगे।

भिवानी में ठगी केस में 2 गिरफ्तार: ऑनलाइन गेम में 1 करोड़ रुपए जिताने का झांसा देकर 1 लाख ठगे थे

यह कार्यक्रम भारत-विशिष्ट समाधानों की नींव रखेगा जो किफायती, उपयुक्त और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए स्थानीय हैं।

XR ओपन सोर्स प्रोग्राम दूसरा है भा जिसके माध्यम से, मेटा का उद्देश्य इमर्सिव टेक्नोलॉजी के आसपास डेवलपर इकोसिस्टम को बढ़ावा देना है और मेटावर्स के निर्माण के लिए ओपन इकोसिस्टम को आगे बढ़ाना है।

भिवानी में ठगी केस में 2 गिरफ्तार: ऑनलाइन गेम में 1 करोड़ रुपए जिताने का झांसा देकर 1 लाख ठगे थे

मेटा ने पहले नो लैंग्वेज लेफ्ट बिहाइंड (NLLB) जैसी विभिन्न ओपन सोर्स पहलों का समर्थन किया और लॉन्च किया, जो एक एकल बहुभाषी AI मॉडल है जो 25 भारतीय भाषाओं सहित 200 कम संसाधन वाली भाषाओं का समर्थन करता है।

XROS प्रोग्राम मेटा के ग्लोबल XR प्रोग्राम्स एंड रिसर्च फंड का हिस्सा है, जिसके तहत कंपनी ने इस साल की शुरुआत में MeitY स्टार्टअप हब के साथ XR स्टार्टअप प्रोग्राम के लिए $2 मिलियन के फंड की घोषणा की थी।

प्रोफेसर अजय कुमार सूद, प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर, टीयर 2 और 3 शहरों के युवा डेवलपर्स और स्टार्ट-अप्स, जिनमें टियर 2 और टियर 3 शहरों के लोग शामिल हैं, मेटावर्स में एक्सआर जैसी भविष्य की तकनीकों को सक्षम करने में योगदान करते हैं, तभी भारत के तकनीक के लिए दृष्टि प्राप्त की जा सकती है। सरकार।

एआई का उपयोग कर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए ट्राई ने तकनीक पर काम करना शुरू किया

डेविन नारंग, फिक्की समिति के सदस्य और कंट्री हेड-इंडिया, सिंडिकेटम रिन्यूएबल ने कहा, “कार्यक्रम 2025 तक भारत को ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप भविष्य की प्रौद्योगिकियों में निवेश के विकास को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगा।” ऊर्जा।

पिछले साल, मेटा ने केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड के साथ भागीदारी की शिक्षा (सीबीएसई) अगले तीन वर्षों में 10 मिलियन से अधिक छात्रों और 1 मिलियन शिक्षकों के लिए इमर्सिव टेक्नोलॉजी लाने के लिए।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *